×

Valentines Week 2023: वेलेंटाइन वीक 2023 के लिए दुरुस्त कर लीजिये अपनी पूरी लिस्ट Someone Special के लिए

Valentines Week 2023: नीचे दी गई वेलेंटाइन वीक 2023 की पूरी सूची 7 फरवरी से 21 फरवरी तक की अवधि को कवर करती है। आप वेलेंटाइन वीक 2023 इवेंट्स और एक कैलेंडर की सूची खोज सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Jan 2023 1:37 AM GMT
Valentine Week 2023
X

Valentine Week 2023 (Image credit: social media)

Valentine Week 2023: वेलेंटाइन वीक 2023 की पूरी सूची 7 से 21 फरवरी, दिन, कैलेंडर अब इस पेज से देखे जा सकते हैं। नीचे दी गई वेलेंटाइन वीक 2023 की पूरी सूची 7 फरवरी से 21 फरवरी तक की अवधि को कवर करती है। आप वेलेंटाइन वीक 2023 इवेंट्स और एक कैलेंडर की सूची खोज सकते हैं। इस वैलेंटाइन वीक 2023 की पूरी सूची किसी को भी प्रदान करने के लिए आपका स्वागत है, यहां तक ​​कि अपने दोस्तों को भी।

वैलेंटाइन वीक 2023 की पूरी लिस्ट

साल के किसी भी अन्य महीने की तुलना फरवरी से नहीं की जा सकती है, जब बात अपने साथी और खुद पर प्यार की गर्माहट और रमणीय फुहारों की बौछार करने की आती है। 14 फरवरी को मनाया जाने वाला वैलेंटाइन डे, वैलेंटाइन सप्ताह के उत्सव की शुरुआत करता है, जिसे साल का सबसे आनंदमय और आदर्श समय माना जाता है। तथ्य यह है कि सभी त्यौहार कई दिनों तक फैले हुए हैं जो उन्हें इतना आनंददायक बनाता है। इसके बजाय, पूरे एक सप्ताह तक उत्सव जारी रहता है।

हफ्ते की शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे से होती है। 7 फरवरी को रोज़ डे के साथ शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान आप पूरे सप्ताह अपने प्यार को मीठे और रोमांटिक इशारों से लाड़ और पुरस्कृत कर सकते हैं। प्रत्येक दिन अपने तरीके से महत्वपूर्ण है, और ऐसे असंख्य तरीके हैं जिनसे प्रत्येक दिन सम्मान और स्मरण किया जा सकता है। आइए प्रत्येक दिन के अर्थ पर और गहराई से चर्चा करें ताकि आप यह पता लगा सकें कि अपने वेलेंटाइन सप्ताह के उत्सवों का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए और अपने महत्वपूर्ण दूसरे के साथ अपने संबंधों को कैसे बढ़ाया जाए।

वैलेंटाइन वीक के दिन और महत्व

संत वेलेंटाइन की पुण्यतिथि को प्यार और रोमांस को समर्पित वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। छुट्टी का नाम संत के नाम पर रखा गया है। फिर भी, यह एक ही दिन में होने वाला उत्सव नहीं है। उत्सव पूरे एक सप्ताह तक चलता है, जिसमें जोड़े हर सात दिनों में कुछ अनोखा आनंद लेते हैं। निम्नलिखित वेलेंटाइन सप्ताह के दौरान मनाए जाने वाले सभी दिनों की एक सूची है, साथ ही प्रत्येक के महत्व के साथ।

रोज़ डे 2023( 7 फरवरी)

वेलेंटाइन सप्ताह आधिकारिक तौर पर रोज़ डे से शुरू होता है, जब जोड़े अपने प्यार, ताजगी और स्वादिष्ट सुगंध को दर्शाने के लिए फूलों का आदान-प्रदान करते हैं। विभिन्न गुलाब के रंगों से जुड़े अर्थ अलग-अलग होते हैं। जुनून और प्यार का प्रतिनिधित्व करने वाला सबसे प्रसिद्ध गुलाब लाल गुलाब है। इसके अलावा, लोग पीले गुलाब भी पसंद करते हैं, जो मित्रता के लिए खड़े होते हैं, और सफेद फूल, जो संदेश देते हैं कि "मैं तुम्हारे लिए एक हूं।"

प्रपोज डे 2023( 8 फरवरी)

अगला दिन प्रपोज डे है जब आपको अपने प्रेमी को बताना चाहिए कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। आपके रिश्ते या आपके क्रश के सवाल पूछने के लिए प्रपोज डे से ज्यादा शानदार दिन कोई नहीं हो सकता है। एक रोमांटिक रात्रिभोज की योजना बनाएं, या इसे अपने साथी के लिए यादगार और भव्य बनाने के लिए एक सप्ताह का रिट्रीट हो सकता है।

चॉकलेट डे 2023( 9 फरवरी)

"कुछ मीठा हो जाए", डेयरी दूध का विज्ञापन, कुछ ऐसा है जिसे हम सभी याद रख सकते हैं (कुछ मीठा लें)। आखिर चॉकलेट डे का यही विचार है। अगर प्यार से ज्यादा कीमती कुछ है तो उसे चॉकलेट ही बनना पड़ेगा। आप जिसे प्यार करते हैं उसके साथ चॉकलेट बांटने से आपका रिश्ता मजबूत हो सकता है।

जब आप अपने प्रेमी को चॉकलेट का एक बड़ा डिब्बा या चॉकलेट का एक टुकड़ा रोमांटिक रूप से साझा करने के लिए देते हैं, तो वे आपकी विचारशीलता की सराहना करेंगे।

टेडी डे 2023(10 फरवरी)

सोने के समय का सबसे अच्छा साथी एक टेडी बियर है, जिसे आप गले से लगा सकते हैं और बिस्तर पर टिका सकते हैं। यह आपके लिए आपके साथी के स्नेह और चिंता का प्रतिनिधित्व करता है। आपके बचपन की यादें प्यारे आलीशान जानवर द्वारा वापस लाई जाती हैं, और आप उसके गले लगने का आनंद लेते हैं। अपने प्रेमी को एक टेडी बियर देना उनके लिए आपके प्यार और हर समय उनके साथ रहने की आपकी प्रतिबद्धता को व्यक्त करता है, उन्हें कोमल गले लगाना, और जब भी वे निराश होते हैं तो उनकी आत्माओं को उठाना।

प्रॉमिस डे 2023 (11 फरवरी)

वादे प्रतिबद्धताओं के लिए कहते हैं। इसलिए आपको अपने प्रियजन को वह सब देना चाहिए जो वे चाहते हैं। प्रॉमिस डे अपने जीवनसाथी के साथ सभी तरह के अनुबंध करने का समय है, प्रतिबद्धता के एक अटूट धागे के साथ आप जो टाई साझा करते हैं उसे मजबूत करते हैं। प्रॉमिस डे वादे, भरोसे और जिम्मेदारी की जरूरत का प्रतीक है।

हग डे 2023 (12 फरवरी)

अपने प्रेमी को यह दिखाने का कोई बेहतर तरीका नहीं है कि आप उन्हें एक गर्म, तंग और स्नेही आलिंगन देकर कितना प्यार करते हैं और उन्हें कितना प्यार करते हैं। आलिंगन दिवस आपके जीवनसाथी के करीब आने और उन्हें आश्वस्त करने का एक मौका है कि आप उन्हें प्यार से गले लगाने और उनकी कठिनाइयों को दूर करने के लिए हमेशा मौजूद रहेंगे।

किस डे 2023( 13 फरवरी)

किसिंग डे का मकसद आपके रिश्ते को और गहरा करना है। चुंबन प्रतिबद्धता और अंतरंगता के संकेत हैं और स्नेह का संचार करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। वे आपके और आपके साथी के बीच के बंधन को मजबूत करते हैं और आपको विश्वास दिलाते हैं कि आप अच्छे और बुरे समय में एक-दूसरे के साथ रहेंगे। इस दिन अपने प्रेमी के साथ एक भावुक चुंबन साझा करने के लिए एक गर्म, एकांत क्षेत्र खोजना एक सुंदर अनुभव है।

वैलेंटाइन डे 2023 (14 फरवरी)

वेलेंटाइन डे, साल का सबसे रोमांटिक दिन, आखिरकार उन सभी दिनों के बाद आ गया है जब प्यार, देखभाल और भक्ति को कई तरह से दिखाया गया है। यह रोमांस और प्यार से भरा दिन है जहां आप अपने प्यार और अपने प्रिय के प्रति समर्पण के सबसे खूबसूरत उत्सव का आनंद ले सकते हैं।

आप रचनात्मक हो सकते हैं और अपने प्रेमी को रोमांस, प्यार और देखभाल से भरा एक दिन दे सकते हैं, चाहे उनके लिए विचारशील उपहार खरीदें या रोमांटिक भोजन और सैर का आयोजन करें।

वैलेंटाइन वीक 2023 की पूरी लिस्ट 7 से 21 फरवरी तक

रोज डे: 7 फरवरी (मंगलवार)

प्रपोज डे: 8 फरवरी (बुधवार)

चॉकलेट डे: 9 फरवरी (गुरुवार)

टेडी डे: 10 फरवरी (शुक्रवार)

प्रॉमिस डे: 11 फरवरी (शनिवार)

हग डे: 12 फरवरी (रविवार)

किस डे: 13 फरवरी (सोमवार)

वैलेंटाइन डे: 14 फरवरी (मंगलवार)

स्लैप डे: 15 फरवरी (बुधवार)

किक डे: 16 फरवरी (गुरुवार)

परफ्यूम डे: 17 फरवरी (शुक्रवार)

फ्लर्टिंग डे: 18 फरवरी (शनिवार)

कॉन्फेशन डे: 19 फरवरी (रविवार)

मिसिंग डे: 20 फरवरी (सोमवार)

ब्रेक अप डे: 21 फरवरी (मंगलवार)

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story