×

Valentine Week 2024: वैलेंटाइन वीक में क्या किस दिन होगा सेलिब्रेट, हर दिन मनाइये ख़ास अंदाज़ में

Valentine Week 2024: वैलेंटाइन वीक कुछ ही दिनों में शुरू हो जायेगा ये 7 फरवरी से शुरू हो जाता है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे के साथ ये ख़त्म होता है।

Shweta Srivastava
Published on: 30 Jan 2024 6:24 AM GMT (Updated on: 30 Jan 2024 6:35 AM GMT)
Valentine Week 2024
X

Valentine Week 2024 (Image Credit-Social Media)

Valentine Week 2024: क्या आप आने वाले प्यार के त्योहार यानी वैलेंटाइन डे 2024 के लिए पूरी तरह तैयार हैं? वहीँ एक पूरा सप्ताह आपके लिए अपने खास लोगों के साथ प्यार का जश्न मनाने के पर्याप्त अवसर लेकर आता है। इस दिन का महत्व ये है कि पूरी दुनिया सेंट वैलेंटाइन की शहादत का जश्न मनाती है जिन्होंने प्यार और रोमांस की भावना को जीवित रखने के लिए अपना जीवन लगा दिया। वैसे वैलेंटाइन वीक के सभी दिन अनोखे तरीके से मनाये जाते हैं। ये 7 फरवरी से शुरू हो जाता है इस समय से ही लोग अपने प्यार को गुलाब देना और अन्य तोहफे भी देते हैं और 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे पर ये वीक ख़त्म होता है जब कपल्स एकजुट होते हैं और शादी के बंधन में बंधते हैं। आइये जानते हैं किस दिन कौन सा डे इस वीक के अंतर्गत मनाया जाता है।

वैलेंटाइन वीक पर क्या किस दिन मनाया जाता है

वैलेंटाइन वीक का हर दिन एक अलग उत्सव मनाता है। जानिए किस दिन कौन सा उपहार खरीदें और प्यार की भावना का जश्न मनाने का क्या तरीका है। हर एक ख़ास दिन के लिए हम कुछ पंक्तियाँ आपके सामने लेकर आये हैं जो आप उस दिन अपने पार्टनर को भेज सकते हैं।

7 फरवरी - रोज़ डे

मिले थे तुम जिस रोज, तब से चाहा है तुम्हे हर रोज, मेरी तरफ से कुबूल करना एक प्यारा सा रेड रोज, हैप्पी रोज डे

7 फरवरी को रोज़ डे मनाया जाता है जो प्यार के उत्सव सप्ताह की शुरुआत का प्रतीक है। लोग अपने खास लोगों को लुभाने के लिए गुलाब और गुलदस्ते खरीदते हैं। तैयार हो जाइए, कुछ रुपये खर्च कीजिए, कुछ गुलाब खरीदिए और अपने पार्टनर का दिल एक बार फिर जीत लीजिये।

8 फरवरी - प्रपोज डे

मेरा दिल सिर्फ तेरे लिए है मचलता,

हर रोज है गिरता और संभलता।

तुमने जब से किया है इस पर कब्जा,

यह रोज सिर्फ तुम्हारे लिए है धड़कता।

अपने खास को प्रपोज करें और आप निराश नहीं होंगे। उपहार तैयार करें और जश्न मनाने की योजना बनाएं क्योंकि यह प्रत्येक फरवरी की 8 तारीख को आता है।

9 फरवरी चॉकलेट डे

कुछ मीठा हो जाए कुछ प्यारा हो जाए,

मोहबत अपनी बेशुमार हो जाए,

दिन आज चॉकलेट डे है,

तो क्यों न आज मीठे में,

कुछ ख़ास हो जाए।

Happy Chocolate Day!

9 फरवरी को चॉकलेट डे आता है। इस दिन के लिए कुछ चॉकलेट खरीदें, मीठी-मीठी बातें करें और प्यार के जश्न को खास अंदाज़ में मनाए।

10 फरवरी - टेडी डे

जब मिलो तो ख्वाहिशें काबू में कर लेना

टेडी बियर बीच में रखकर पर्दा कर लेना

जितना भी मिलो हमसे, मन नहीं भरता

कल फिर मिलने का तुम वादा कर लेना।

Happy Teddy Bear Day

10 फरवरी को मनाया जाने वाला टेडी डे प्यार, देखभाल और प्रशंसा का प्रतीक है। अपने पार्टनर से प्यार का इज़हार करने के लिए आपको एक प्यारा सा टेडी बियर खरीदने की ज़रूरत है।

11 फरवरी - प्रॉमिस डे

कुछ देर मेरे साथ चलो, हम सारी कहानी कह देंगे,

समझो न तुम जिसे आंखों से , वो बात मुह से जुबानी कह देंगे !!

11 फरवरी को प्रॉमिस डे आता है। अपने लव पार्टनर से वादे करना और उसे जीवन भर निभाने की कसम खाना याद रखें। इसके अलावा, टूटे वादों से अपना दिल न टूटने दें।

12 फरवरी - हग डे

लिपट जाओ फिर एक बार गले हमारे,

कोई दीवार ना रहे बीच हमारे तुम्हारे,

लिपट जाती जरूर अगर जमाने का डर ना होता,

बसा लेती मैं तुम्हें अगर सीने मैं घर होता।

Happy Hug Day My Love

हग डे हमेशा 12 फरवरी को मनाया जाता है। गले मिलना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे पता चलता है कि आप दोनों प्यार में हैं। एक-दूसरे को प्यार भरी झप्पी देकर इस दिन को ख़ास बनाएं।

13 फरवरी किस डे

आज बारिश में तेरे साथ नहाना है,

सपना मेरा ये कितना सुहाना है,

बारिश की बुँदे जो गिरे तेरे होठों पे,

उन्हें अपने होठों से उठाना हैं।

13 फरवरी को मनाया जाने वाला किस डे प्यार की सबसे मजबूत अभिव्यक्तियों में से एक है। चुंबन के विभिन्न तरीकों से प्यार की गहराई का पता लगाएं और अपने मिलन को और भी मजबूत बनाएं।

14 फरवरी - वैलेंटाइन डे

अच्छा लगता हैं तेरा नाम

मेरे नाम के साथ जैसे

कोई खूबसूरत सुबह जुड़ी हो

किसी हसीन शाम के साथ

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story