×

Valentine Week List 2023: वैलेंटाइन डे ही क्यों, वैलेंटाइन वीक मनाइये, जानिए फ़रवरी में किस तारीख़ को किस तरह कर सकते हैं सेलिब्रिट

Valentine Week List 2023: इस माह में वेलेंटाइन डे के अलावा भी कई महत्वपूर्ण ऐसे दिन होते हैं जिन्हे हर वर्ष सेलिब्रेट किया जाता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 Feb 2023 3:08 AM GMT
list of important days in February
X

list of important days in February (photo: social media )

Valentine Week List 2023: गुलाबी मौसम के नाम से मशहूर फरवरी महीना बसंत की खूबसूरत प्राकृतिक छटाओं से लोगों को मंत्रमुग्ध करता ही है वहीं इस माह का वेलेंटाइन सप्ताह युवाओं के लिए आम के पेड़ पर बौरों के फूटने जैसा नई उमंग और तरंगों से लबरेज होता है। इस माह में वेलेंटाइन डे के अलावा भी कई महत्वपूर्ण ऐसे दिन होते हैं जिन्हे हर वर्ष सेलिब्रेट किया जाता है।

वैसे तो फरवरी माह साल का दूसरा महीना होता है। इस महीने में 28 दिन होते हैं तो कई बार 29 दिन भी होते हैं। यहां पर हम आपको इस पूरे माह मनाए जाने वाले मुख्य दिवसों से अवगत करवाते हैं। तो चलिए जानते हैं फरवरी 2023 के महत्वपूर्ण दिनों की लिस्ट...

एक फरवरी

एक फरवरी को भारतीय तटरक्षक बल अपना स्थापना दिवस मनाता है। इस तारीख को भारतीय तटरक्षक बल ने भारत के समुद्री क्षेत्रों के भीतर भारतीय तटों की सुरक्षा और नियमों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

दो फरवरी

हर साल 2 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व आर्द्रभूमि दिवस मनाया जाता है। ईरान के रामसर में आर्द्रभूमि पर यह पहली बार 1997 में मनाया गया था।

3 फरवरी

1938 में तीन फरवरी को प्रसिद्ध भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री वहीदा रहमान का जन्म दिन होता है, इस दिन को बेहद खूबसूरत और बेहतरीन अदाकारा के प्रशंसक बड़े ही धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं।

4 फरवरी

हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है । डब्ल्यूएचओ द्वारा लोगों को कैंसर रोग से संबंधित जानकारियों और जागरूकता पैदा करने के जगह जगह कैंप लगाकर अवेयरनेस प्रोग्राम संचालित किए जाते हैं।

5 फरवरी

5 फरवरी से 13 फरवरी – काला घोड़ा महोत्सव

काला घोड़ा उत्सव दक्षिण मुंबई के काला घोड़ा क्षेत्र में आयोजित राष्ट्रीय महत्व का त्योहार है। यह नौ दिनों तक चलने वाला त्योहार है जो फरवरी के पहले शनिवार को शुरू होता है और अगले रविवार को समाप्त होता है। काला घोड़ा उत्सव पहली बार 1999 में मनाया गया था। यह त्यौहार देश की कला और शिल्प को विकसित करने और पर्यावरण के अनुकूल हस्तनिर्मित वस्तुओं के साथ नृत्य, कई कार्यक्रम और स्टालों का आयोजन करने पर केंद्रित है। यह त्यौहार उस क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय है लेकिन अब इसे पूरे देश में मनाया जाता है।

6 फरवरी

दुनियाभर में महिला जननांग विकृति के खिलाफ जीरो टॉलरेंस का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 6 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिन जागरूकता फैलाने और लोगों को जननांग विकृति के कारण महिलाओं को होने वाले परिणामों और समस्याओं के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है।

सात फरवरी

वैलेंटाइन वीक की लिस्ट 7 फरवरी से ही शुरू होती है। इस वीक के पहले दिन को रोज डे के नाम से मनाया जाता है। प्यार की निशानी के तौर पर लोग एक दूसरे को रेड रोज देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं।

8 फरवरी

दूसरा दिन- प्रपोज डे

वैलेंटाइन वीक या लव वीक का दूसरा दिन प्रपोज डे के तौर पर मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे वीक का यह सबसे रोमांटिक दिन होता है।

9 फरवरी

वेलेंटाइन डे का तीसरा दिन- चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। चॉकलेट डे वैलेंटाइन वीक या लव वीक का तीसरा दिन होता है।

10 फरवरी

चौथा दिन- टेडी डे

वैलेंटाइन वीक या लव वीक का चौथा दिन टेडी डे के रूप में मनाया जाता है! टेडी सबसे प्यारे और सबसे प्रसिद्ध सॉफ्ट टॉय हैं, जो हर किसी को पसंद आते हैं।

11 फरवरी

पांचवां दिन- प्रॉमिस डे

वैलेंटाइन वीक का पांचवां दिन या लव वीक प्रॉमिस डे! इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे से वादा करते हैं कि वे जीवन के हर सुख-दुख में हमेशा साथ रहेंगे।

12 फरवरी

छठा दिन- हग डे

हग डे वेलेंटाइन वीक का छठा दिन है, जिसे 12 फरवरी को मनाया जाता है।

12 फरवरी

चार्ल्स डार्विन की जयंती मनाने के लिए हर साल 12 फरवरी को डार्विन दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन विकासवादी और पादप विज्ञान में डार्विन के योगदान पर प्रकाश डालता है।

13 फरवरी

13 फरवरी को भारत की कोकिला यानी सरोजिनी नायडू की जयंती के रूप में मनाया जाता है। उनका जन्म 13 फरवरी, 1879 को हैदराबाद में वैज्ञानिक और दार्शनिक अघोरनाथ चट्टोपाध्याय और बरदा सुंदरी देवी के यहां हुआ था। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष थीं और एक भारतीय राज्य वर्तमान में उत्तरप्रदेश की पहली महिला राज्यपाल भी थीं।

14 फरवरी

हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे या संत वेलेंटाइन का पर्व मनाया जाता है। वेलेंटाइन डे का नाम सेंट वेलेंटाइन नाम के एक कैथोलिक पादरी के नाम पर रखा गया है जो तीसरी शताब्दी में रोम में रहता था।

15 फरवरी

एकल जागरूकता दिवस (या एकल प्रशंसा दिवस ) प्रत्येक वर्ष 15 फरवरी को मनाया जाता है। यह एकल लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक अनौपचारिक अवकाश है । यह उन लोगों के लिए वेलेंटाइन डे के पूरक के रूप में कार्य करता है जो अविवाहित हैं, और विवाहित नहीं हैं या रोमांटिक रिश्ते में हैं । यह दोस्तों, परिवार के बीच प्यार को पहचानने और खुद से प्यार करने के सभी रूपों में प्यार का उत्सव है। कुछ लोग जो सिंगल्स अवेयरनेस डे मनाते हैं वे वैलेंटाइन डे, हॉलमार्क हॉलिडे या अन्य कारणों से ऐसा करते हैं।

16 फरवरी

राष्ट्रीय बादाम दिवस

कई प्रकार के मेवों में एक बहुसंख्यक मेवा बादाम होता है जो न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसका पोषण मूल्य में भी उच्च होता है। बादाम विटामिन ई, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं और स्वस्थ होते हैं। ऐसा माना जाता है कि बादाम दिल की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। नियमित दूध के स्थान पर शाकाहारी लोगों के लिए बादाम का दूध पसंदीदा विकल्प है। इस दिन बादाम को नाश्ते के रूप में चबाएं या स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए बादाम का उपयोग करें।

17 फरवरी

17 फरबरी को परफ्यूम डे मनाया जाता है, इस दिन माना जाता है कि अगर आप अपने रिश्ते से रिश्ता खत्म करना चाहते हैं तो उसे उसकी पसंद का परफ्यूम गिफ्ट में देना चाहिए, कहते हैं इससे रिश्ता टूट जाने के बाद भी दोनों की जिंदगी में खुशबु बनी रहती है।

17 फरवरी बोध दिवस एक ऐसा महान संत का बोध दिवस है । जिसने दहेज मुक्त, मद्यपान मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त, व्याभिचार मुक्त समाज का निर्माण करते हुए पूरी दुनिया में सतज्ञान की सुगंध को फैलाया है। उन्होंने मानव जीवन का लक्ष्य सतगुरु की छत्रछाया में समग्रता से जीते हुए विलोपने और परमात्मा का ध्यान सुमरण प्रभु गुणगान करके काल जाल से मुक्त अपनी सर्वोच्च संभावना को प्राप्त करने का संदेश दिया है।

18 फरवरी

ताज महोत्सव : हर साल 18 फरवरी को आगरा में ताज महोत्सव मनाया जाता है जो देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को उजागर करता है।

19 फरवरी

इस दिन छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाई जाती है, जिन्होंने 17वीं शताब्दी के दौरान मराठा साम्राज्य की स्थापना की और हिंदू में स्व-शासन की भावना विश्व, जिन पर विदेशी शासक शासन कर रहे थे थे। छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती, 19 फरवरी को शिवाजी महाराज, प्रथम छत्रपति और मराठा साम्राज्य की स्थापना की जयंती मनाई जाती है। शिवाजी भोसले मराठों के एक महान योद्धा राजा थे, उन्होंने मराठा साम्राज्य की स्थापना की थी।

20 फरवरी

सामाजिक न्याय का विश्व दिवस हर साल 20 फरवरी को लोगों को यह देखने ऐर प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है कि सामाजिक न्याय गरीबी उन्मूलन को कैसे प्रभावित करता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य सामाजिक एकीकरण के लिए पूर्ण रोजगार और समर्थन प्राप्त करना है। यह दिन गरीबी, बहिष्करण और बेरोजगारी जैसे मुद्दों से निपटता है।

21 फरवरी

भाषा की विविधता और इसकी विविधता के बारे में जागरूक करने के लिए दुनिया भर में हर साल 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में भाषा और सांस्कृतिक विविधता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है। 17 नवंबर 1999 को पहली बार यूनेस्को द्वारा इसकी घोषणा की गई थी।

24 फरवरी

केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस भारत में हर साल 24 फरवरी को मनाया जाता है। इसके पीछे का उद्देश्य उत्पाद विभाग के कर्मचारियों को विनिर्माण व्यवसाय में भ्रष्टाचार को रोकने और भारत में सर्वोत्तम संभव व्यायाम सेवाओं को पूरा करने के लिए केंद्रीय उत्पाद शुल्क को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना है।

28 फरवरी

भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज को चिह्नित करने के लिए भारत में हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। उन्होंने 28 फरवरी, 1928 को रमन प्रभाव की खोज की। इस खोज के लिए उन्हें 1930 में भौतिकी विषय में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story