×

Valentine's Day Gifts: वास्तु के हिसाब से वैलेंटाइन्स डे पर अपने पार्टनर को भूलकर भी मत दीजिये ये गिफ्ट, टूट सकता है रिश्ता

Valentine's Day Gifts: वैलेंटाइन डे पर अगर आप भी अपने पार्टनर को कोई गिफ्ट देना चाहते हैं तो जान लीजिए आपको वास्तु के हिसाब से क्या बिलकुल भी उन्हें नहीं देना चाहिए।

Shweta Srivastava
Published on: 7 Feb 2024 6:00 AM GMT
Valentines Day Gifts
X

Valentine's Day Gifts (Image Credit-Social Media)

Valentine's Day Gifts: फरवरी को अक्सर प्यार के महीने से जोड़कर देखा जाता है। हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। वहीँ वैलेंटाइन वीक एक सप्ताह पहले शुरू होता है और वैलेंटाइन डे के साथ समाप्त होता है। ये वीक 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलता है। कपल्स इस सप्ताह का बेसब्री से इंतजार करते हैं क्योंकि वो एक-दूसरे को अलग अलग तरह से ये बताना चाहते हैं कि वो उनसे कितना प्यार करते हैं। ऐसा वो उन्हें गिफ्ट्स के ज़रिये या लंच या डिनर डेट पर ले जाकर भी बताने का प्रयास करते हैं। लेकिन वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट देना एक आम चलन है। लेकिन वास्तु के हिसाब से आपको अपने पार्टनर को कुछ चीज़ें भूलकर भी नहीं देनी चाहिए आइये जानते हैं वो क्या हैं।

भूलकर भी न दें अपने पार्टनर को ये गिफ्ट्स

क्या आप जानते हैं कि वैलेंटाइन डे की शुरुआत एक ईसाई पर्व के रूप में हुई थी? यह दिन वैलेंटाइन नाम के एक शहीद के सम्मान में मनाया जाता था, जो बाद में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रोमांस और प्यार का एक उत्सव बन गया। इस दिन पार्टनर ज्यादातर एक-दूसरे को फूल, चॉकलेट, सॉफ्ट टॉयज, फोटो फ्रेम और कई अन्य चीजें गिफ्ट करते हैं। लेकिन एक वास्तुशास्त्र विशेषज्ञ के अनुसार, इस दिन अपने पार्टनर को कुछ खास उपहार देने से दोनों के बीच प्यार और खुशियां बढ़ सकती हैं। लेकिन वहीँ कुछ गलत चीज़ उपहार में देने से आपके बीच तनाव भी आ सकता है।

गौरतलब है कि नई चीजों की शुरूआत करने से पहले वास्तु शास्त्र को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए, उपहार देते समय यदि वास्तु शास्त्र को महत्व दिया जाए तो इससे रिश्ते को मज़बूत बनाने में भी काफी मदद मिल सकती है। दरअसल कुछ उपहार आपके रिश्ते में मिठास लाएंगे और आपके जीवन में समृद्धि लाने में मदद कर सकते हैं। आइये जानते हैं क्या चीज़ देने से आपके सम्बन्ध मधुर हो सकते हैं और क्या देकर आपका रिश्ता ख़राब भी हो सकता है।

कांटेदार पौधे

वैलेंटाइन डे पर किसी भी कांटेदार पौधे को उपहार में न दें क्योंकि इससे रिश्ते में तनाव पैदा हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने साथी को आप बांस का पौधा उपहार में देते हैं तो यह काफी शुभ माना जाता है। बांस के पौधों को सौभाग्यशाली पौधा माना जाता है और इसे उपहार में देना प्रगति और समृद्धि का सूचक हो सकता है।

नैपकिन और तौलिए

अगर आप भी पर्सनलाइज्ड गिफ्ट देना पसंद करते हैं तो भूलकर भी अपने पार्टनर के लिए नैपकिन या तौलिये पर कुछ भी प्रिंट न करवाएं क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार, इन चीज़ों को किसी को भी नहीं देना चाहिए खासकर अपने पार्टनर को गिफ्ट के रूप में बिलकुल भी आप ये न दें। माना जाता है कि ये आपके और आपके पार्टनर के बीच निराशा का कारण बनती हैं।

परफ्यूम या इत्र

परफ्यूम या इत्र अत्यधिक व्यक्तिगत होते हैं और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि कुछ इत्रों में नकारात्मक ऊर्जा हो सकती है जो किसी व्यक्ति के ऊर्जा क्षेत्र और समग्र कल्याण को प्रभावित कर सकती है। प्रत्येक राशि की अपनी अनूठी आभा और सुगंध होती है, जो आपके साथी की ऊर्जा के साथ मेल नहीं खा सकती है। कुछ लोग कहते हैं कि परफ्यूम उपहार में देने से रिश्ता ख़राब हो सकता है जो काफी हद तक सही है।

कांच की वस्तुएं

कुछ लोग वैलेंटाइन डे पर कोई शो पीस गिफ्ट करते हैं जिसमे कांच भी होता है लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। आपने संभवतः यह अंधविश्वास सुना होगा कि टूटा हुआ कांच दुर्भाग्य का संकेत देता है। ऐसी मान्यता है कि कांच के बर्तन भी उपहार में किसी को भी नहीं देना चाहिए साथ ही अगर कांच का कोई सामान टूट जाता है, तो ये आपके रिश्ते को भी तोड़ सकता है।

घड़ियाँ

समय हर किसी के लिए अमूल्य है। समय का संबंध शनि ग्रह से है और जब किसी की कुंडली में शनि पीड़ित होता है, तो इससे जीवन में बाधाएं, देरी और परेशानियां आ सकती हैं। ऐसा माना जाता है कि अपने साथी को उपहार में घड़ी देना रिश्ते के खत्म होने का संकेत हो सकता है, ऐसे में आप वैलेंटाइन डे के गिफ्ट के रूप में अपने पार्टनर को घड़ी न दें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story