×

Valentines Day Week 2023: 13 फरवरी को है किस डे, जानें इसका इतिहास और प्रेमियों के लिए क्यों है ये दिन ख़ास

Valentines Day Week 2023: यह वह दिन है जब आप अपने प्रिय के लिए सबसे रोमांटिक अंदाज में अपने प्यार का इजहार करते हैं, जहां आप अपने प्यार का इज़हार भावनाओं से करते हैं न कि शब्दों से। एक कोमल चुंबन एक हजार शब्दों से बेहतर प्रेम व्यक्त कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Jan 2023 2:35 AM GMT (Updated on: 28 Jan 2023 2:47 AM GMT)
Kiss Day 2023
X

Kiss Day 2023 (Image credit: social media) 

Valentine Day Week 2023 Kiss Day: 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है और इसे वैलेंटाइन वीक का गोल्डन डे माना जाता है। यह वह दिन है जब आप अपने प्रिय के लिए सबसे रोमांटिक अंदाज में अपने प्यार का इजहार करते हैं, जहां आप अपने प्यार का इज़हार भावनाओं से करते हैं न कि शब्दों से। एक कोमल चुंबन एक हजार शब्दों से बेहतर प्रेम व्यक्त कर सकता है। किस डे पर अपनी प्रियतमा को बेशर्मी से किस करें, उन्हें यह अहसास दिलाएं कि रिश्ता कायम है।

किस डे का इतिहास (Kiss Day History)

जिस तरह एक तस्वीर हजार शब्दों से अधिक कह सकती है, उसी तरह एक चुंबन वह व्यक्त कर सकता है जो एक कोमल रिश्ते में एक हजार शब्दों से अधिक नहीं कह सकता। जब आप किसी व्यक्ति को प्यार से चूमते हैं - चाहे गाल पर एक चुम्बन हो, गालों को आपस में दबा कर एक हवाई चुंबन हो, या एक पूर्ण फ्रेंच चुंबन हो, यह आपकी देखभाल और स्नेह का प्रतिनिधित्व करने का सही तरीका है।

प्यार को व्यक्त करने का एक सार्वभौमिक तरीका, चुंबन एक इशारा है जो आपके द्वारा प्यार करने वाले व्यक्ति के लिए आपकी भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है और संचार करता है। किस डे पर यह और भी खास हो जाता है जब साल के दौरान रोमांस सबसे ज्यादा होता है।

वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले यानी 13 फरवरी को किस डे है। यह रोमांटिक रिश्ते में लोगों के लिए सबसे रोमांटिक तरीके से अपने प्यार और स्नेह का इज़हार करने का सही अवसर है। किस डे वेलेंटाइन सप्ताह के दौरान सबसे प्रत्याशित दिनों में से एक है, जिसका समापन 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के रूप में होता है। जोड़े विश्व संस्कृति में सबसे अंतरंग इशारों में से एक के माध्यम से एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं।

एक चुंबन हमारी प्रेम-पीड़ित आत्मा की अभिव्यक्ति है और आपके प्रिय के साथ प्रेम के बंधन को सील कर देता है। इसमें तनाव-ख़त्म करने वाले गुण होते हैं जो आपके मूड को बेहतर करते हैं और आपको खुश महसूस कराते हैं। यह आपके मस्तिष्क में एक रासायनिक प्रतिक्रिया को तेज करता है, जिसमें हार्मोन ऑक्सीटोसिन का फटना भी शामिल है, जिसे "लव हार्मोन" भी कहा जाता है। यह स्नेह और लगाव की भावनाओं को भड़काता है और आपको अपने साथी के प्रति आकर्षित रखता है। कई कारणों से अपने पार्टनर को किस करना आपके रिश्ते के लिए हेल्दी होता है। इसलिए, किस डे पर सभी संकोचों को त्यागें और अपने साथी को अपना प्यार भरा पक्ष दिखाने के लिए करीब लाएं।

किस डे से जुडी रोचक जानकारियां

चुंबन दिवस समयरेखा

2000 ई.पू.

किसिंग की शुरुआत भारत में हुई

लोगों के चुंबन साझा करने का पहला दर्ज साक्ष्य भारत से आता है।

20वीं-21वीं सदी

इंटरनेशनल किस डे के बाद किस डे आता है

अंतर्राष्ट्रीय चुम्बन दिवस 2000 के दशक में दुनिया भर में फैल गया, और चुंबन दिवस जल्द ही शुरू हो गया।

20वीं-21वीं सदी

वैलेंटाइन वीक शुरू हो गया है

वैलेंटाइन वीक 2018 में एक ट्रेंड बन गया है, और जोड़े अब विशेष सप्ताह की शुरुआत से छह दिनों तक अपने प्रिय को किस करने का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

13 फरवरी

सप्ताह का सुनहरा दिन

किस डे को अब वैलेंटाइन वीक का गोल्डन डे माना जाता है।

चुंबन दिवस की गतिविधियां :

अपने पार्टनर को चूमो

जब आप मिलें तो अपने जीवन के प्यार को सबसे कोमल लेकिन अंतरंग तरीके से चूमें। चाहे वह चुम्बन हो, हवाई चुंबन हो, माथे पर स्पर्श हो या लिपलॉक, सुनिश्चित करें कि यह आपके स्नेह को दर्शाता है। अपनी भावनाओं को चुंबन में रिसने दें और इसे आप दोनों के लिए यादगार बनाएं।

अपने पहले चुंबन के बारे में याद दिलाएं

अगर आप किस डे पर सिंगल हैं, तो अपने पहले किस की याद ताजा करें। उस समय के बारे में सोचें जब आप शायद अनाड़ी थे और यह नहीं जानते थे कि इसे कैसे संभालना है। यदि यह एक हास्यपूर्ण स्थिति थी, तो इसके बारे में सोचने मात्र से आपके होठों पर मुस्कान आ जाएगी।

अपने प्रिय को चूमने का सपना देखें

अविवाहित लोगों के लिए एक और। एक अच्छे रिश्ते के बारे में सकारात्मक विचारों के साथ अपने दिमाग को इंजेक्ट करें। कल्पना कीजिए कि आप भविष्य में अपने प्रेमी को चूम रहे हैं। यदि आप इसे आज अपने मन में देखते हैं, तो यह वास्तविक जीवन में घटित होगा।

किस करने के बारे में 5 मजेदार तथ्य

अब तक का सबसे लंबा किस 58 घंटे तक चला

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा दर्ज अब तक के सबसे लंबे चुंबन की अवधि 58 घंटे, 35 मिनट और 58 सेकंड थी।

सबसे लंबा मूवी किस रिकॉर्ड किया गया

"एलेना पूर्ववत" के दौरान, नेकर ज़ेडगन और ट्रैसी डिनविडी ने तीन मिनट, 23 सेकंड के लिए चुंबन किया।

कुछ लोग चुंबन की क्रिया से डरते हैं

चुंबन का डर, फिलेमाफोबिया के रूप में जाना जाता है, मौजूद है, और यह अनुभवहीन और पहली बार चूमने वालों के बीच होता है।

फ्रेंच किसिंग की शुरुआत प्रथम विश्व युद्ध के दौरान हुई थी

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फ्रेंच किसिंग की शुरुआत तब हुई जब ब्रिटिश और अमेरिकी सैनिकों ने घर लौटने के बाद अपनी पत्नियों को जोश से चूमा।

किस डे क्यों है सबसे ज्यादा पसंद

एक किस अपने प्यार को जाहिर करने का सबसे अच्छा तरीका है।

अध्ययनों से पता चलता है कि जब आप प्यार में होते हैं तो शारीरिक ध्यान का प्रदर्शन स्नेह व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका होता है। चुंबन शारीरिक ध्यान बरसाने का सबसे स्वाभाविक तरीका है। यह आपको परवाह दिखाने का एक शानदार तरीका है। किस डे पर, आप संबंध बिंदुओं को बढ़ाने के लिए कुछ और जोड़ सकते हैं।

चुंबन स्वस्थ है

जब आप किस करते हैं, तो आप प्रति मिनट दो से तीन कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। यह लगभग आपकी सामान्य चयापचय दर को दोगुना करने के बराबर है। इसलिए, अपने साथी को किस करना स्वस्थ है, और किस डे पर, आपको इसे अधिक करना चाहिए और इसलिए अधिक कैलोरी बर्न करनी चाहिए।

यह रिश्ते में स्पार्क बरकरार रखता है

किस करने से दिमाग में ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है, जो चिंता के स्तर को कम करता है और पार्टनर के बीच विश्वास बढ़ाता है। यह रिश्ते के लिए एक अच्छा-अच्छा माहौल बनाता है। तो, चुंबन दिवस पर, भले ही विशुद्ध रूप से पॉप परंपरा का सम्मान करने के लिए, चुंबन करें और लाभ प्राप्त करें।

किस डे डेट्स (Kiss Day Dates)

वर्ष तिथि दिवस

2023 फरवरी 13 सोमवार

2024 फरवरी 13 मंगलवार

2025 फरवरी 13 गुरुवार

2026 फरवरी 13 शुक्रवार

2027 फरवरी 13 शनिवार

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story