×

Valentines Day Week 2023: वैलेंटाइन डे वीक में रोज डे से लेकर किस डे तक का विशेष है महत्व , आप भी जान लीजिये

Valentines Day Week 2023: 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। इससे पहले लोग रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे भी मनाते हैं। यहां आपको प्यार के दिनों के बारे में जानने की जरूरत है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Feb 2023 3:40 AM GMT (Updated on: 8 Feb 2023 3:40 AM GMT)
Valentines Week 2023
X

Valentines Week 2023 (Image credit: social media)

Valentines Week 2023 : प्यार का महीना आ गया है और लोग इसे लेकर पहले से ही उत्साहित हैं। फरवरी आते हैं, और कई लोग अपने प्रियजनों के साथ रोमांटिक डेट पर जाने, उन्हें प्यार के विशेष टोकन उपहार में देने, उनकी संभावित प्रेम रुचि के बारे में पूछने, और अधिक, 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के सार्वभौमिक उत्सव के सौजन्य से समय बिताने के लिए उत्सुक हैं। इस दिन, प्यार में पड़े लोग अपने पार्टनर और संभावित डेट्स के लिए सभी मज़ेदार चीज़ें करने में लिप्त रहते हैं। हालांकि, वैलेंटाइन डे सिर्फ एक दिन के लिए नहीं मनाया जाता है। प्यार का जश्न पूरे एक हफ्ते तक चलता है। वैलेंटाइन डे से पहले लोग रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे भी मनाते हैं। और हर दिन का अपना महत्व होता है।

वैलेंटाइन डे को संत वैलेंटाइन के सम्मान में मनाया जाता है, जो तीसरी शताब्दी में रोम में रहने वाले एक कैथोलिक पादरी थे। हालाँकि, संत वेलेंटाइन के आसपास कई किंवदंतियाँ समय के साथ विकसित हुई हैं। वर्षों से, इस त्योहार का अत्यधिक व्यवसायीकरण किया गया है, जिसमें लोग अपने सहयोगियों के लिए भव्य इशारे करते हैं और प्यार और साहचर्य का जश्न मनाते हैं।

इसलिए, अगर आपका कोई खास है लेकिन लव डेट शीट को लेकर उलझन में हैं, तो हमने आपकी समस्या का समाधान कर दिया है। तो आइये जानते हैं प्यार के दिनों, उनकी तारीखों और उनके मतलब


7 फरवरी - रोज डे

वैलेंटाइन डे का जश्न एक हफ्ते पहले रोज डे के साथ शुरू हो जाता है जब लोग एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। गुलाब का रंग भी उनके पीछे की भावनाओं को परिभाषित करता है। यदि कोई अपने प्रिय को लाल गुलाब भेंट करता है तो यह प्रेम की भावना को दर्शाता है। हालाँकि, पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक है।


8 फरवरी - प्रपोज डे

अगला दिन Propose Day के रूप में मनाया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस दिन लोग अपने साथी या किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं, जिस पर उनका क्रश होता है। कई लोग इस दिन अपने पार्टनर से सवाल भी करते हैं।


9 फरवरी - चॉकलेट डे

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे है। इस दिन लोग अपने जीवन की सारी कड़वाहट भूल जाते हैं और मीठे और स्वादिष्ट चॉकलेट का आदान-प्रदान करते हैं। बहुत से लोग अपने साथी को चॉकलेट का एक बॉक्स या कैंडी का एक मिश्रित संग्रह उपहार में देकर दुलारते हैं या प्यार करते हैं।


10 फरवरी - टेडी डे

चौथे दिन प्यार में डूबे लोग अपने पार्टनर को एक प्यारा सा टेडी बियर गिफ्ट करते हैं। विचार यह है कि आप अपने प्रेमी को एक आलीशान खिलौना दें ताकि आप उससे अपने प्यार का इजहार कर सकें और उन्हें खुश कर सकें। एक प्यारा सा टेडी बियर किसी भी व्यथित मनोदशा को बदल सकता है और उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकता है।


11 फरवरी - प्रॉमिस डे

11 फरवरी को कपल्स प्रॉमिस डे मनाते हैं। वे अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए हर सुख-दुख में साथ रहने का वादा करके इस दिन को चिह्नित करते हैं। वैलेंटाइन वीक का यह पांचवा दिन आपके रिश्ते को अंतिम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।


12 फरवरी - हग डे

वैलेंटाइन वीक का छठा दिन हग डे होता है। इस दिन लोग अपनों को गले लगाकर उन्हें सांत्वना देते हैं। कभी-कभी जब शब्द किसी भावना या जटिल स्थिति की व्याख्या नहीं कर सकते, तो एक आलिंगन समस्या का समाधान कर सकता है। आखिरकार, भविष्य के बारे में भावनात्मक दरारें, संदेह या चिंता को एक बड़े गर्म गले से बेहतर कुछ भी ठीक नहीं करता है।


13 फरवरी - किस डे

13 फरवरी को वैलेंटाइन डे से ठीक पहले किस डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी युगल किस करके अपने प्यार का इज़हार करते हैं। वैलेंटाइन वीक अपने प्रियजनों के प्रति स्नेह व्यक्त करने के बारे में है, और एक चुंबन इसे दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है।


14 फरवरी - वेलेंटाइन डे

अंत में, प्यार का दिन हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है। जोड़े इस दिन को एक साथ समय बिताकर मनाते हैं, रोमांटिक डेट पर जाते हैं, एक-दूसरे के लिए रोमांटिक इशारे करते हैं, एक-दूसरे को उपहार देते हैं, सरप्राइज प्लान करते हैं, और बहुत कुछ।

हालांकि पिछले कुछ सालों में वैलेंटाइन वीक काफी लोकप्रिय हो गया है, लेकिन कई लोगों का मानना ​​है कि उन्हें अपने प्यार का जश्न मनाने के लिए किसी नियत दिन की जरूरत नहीं है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story