×

Valentine's Week 2023: क्यों मनाया जाता है प्रेमियों के लिए बेहद स्पेशल 'रोज डे', जानिये इसका महत्त्व

Valentine’s Week 2023: रोज़ डे सप्ताह के दौरान प्यार के जश्न के मूड को शुरू करता है। हर साल, 7 फरवरी को रोज़ डे मनाया जाता है, यह वैलेंटाइन वीक के जश्न की शुरूआत करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Jan 2023 2:19 PM GMT
Rose Day 2023
X

Rose Day 2023 (Image credit: social media) 

Valentines Week 2023 Rose Day: गुलाब निश्चित रूप से विभिन्न संस्कृतियों में प्रेम का विचारोत्तेजक और मजबूत प्रतीक है, यह दिन वास्तव में उन सभी के लिए है जो प्यार में हैं। रोज़ डे सप्ताह के दौरान प्यार के जश्न के मूड को शुरू करता है। हर साल, 7 फरवरी को रोज़ डे मनाया जाता है, यह वैलेंटाइन वीक के जश्न की शुरूआत करता है। गुलाब का इतिहास गुलाब की खेती के शुरुआती रिकॉर्ड के अनुसार लगभग 5000 साल पहले का है और यह इंगित करता है कि फूल की खेती शुरू में सुदूर पूर्व में की गई थी। गुलाब की खेती चीन में शुरू हुई लेकिन जल्द ही उनकी खेती रोम और ग्रीस में भी की जाने लगी।

रोज डे का इतिहास (Rose Day 2023)

गुलाब को एक शानदार पौधा माना जाता था और इसे पहले अमीरों और अभिजात वर्ग के बीच वितरित किया जाता था और ये लोग आमतौर पर उन्हें प्रेरित करने के लिए कलाकार को उपहार देते थे। आखिरकार, गुलाब ने भी उस समय की दवा में अपना रास्ता खोज लिया। गुलाब आशा, शांति और प्रेम के प्रतीक से युद्ध के प्रतीक बन गए। इंग्लैंड में, 15वीं सदी के दौरान, अपनी सेना का प्रतिनिधित्व करने के लिए गुलाब का इस्तेमाल किया जाता था।

गुलाब, आपकी गहरी भावनाओं को संप्रेषित करने का एक सही तरीका है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनों से मिल नहीं पा रहे हैं, लेकिन उन्हें गुलाब भेजकर आप प्यार का संदेश दे रहे हैं। रोज टाइमलाइन 3.5 करोड़ साल पहले जीवाश्म साक्ष्य के अनुसार गुलाब 3.5 करोड़ साल पुराना है। 500 ई.पू. गुलाब की खेती चीनियों ने गुलाब की खेती शुरू की।

चाय के गुलाब चाय के गुलाब लोकप्रियता हासिल करते हैं क्योंकि अमीर उन्हें सजावट के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। 1980 के दशक में वनस्पति विज्ञानियों ने गुलाब की खेती के साथ प्रयोग करना शुरू किया और साथ ही लगभग हर साल नई किस्म लॉन्च की जाती है। रोज़ डे गतिविधियां - एक गुलाब दें - एक गुलाब का पौधा लगाएं - अपने आप को गुलाब के स्वाद के साथ कुछ दें आत्म-प्रेम यदि आप अविवाहित हैं और अपने जीवन में किसी विशेष व्यक्ति को पाने के लिए उत्सुक नहीं हैं, तो आगे बढ़ें और खुद को गुलाब का उपहार देकर अपनी पसंद का जश्न मनाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story