Vastu Tips for Sleeping: सोते समय कर रहे ये गलती तो दिक्कतों से भर जाएगी जिंदगी

Right Direction To Sleep In Hindi: वास्तु शास्त्र में सोने की दिशा व नियम के बारे में बताया गया है, जिसे प्राचीन काल से ही फॉलो किया जा रहा है। इनका ध्यान न रखने से जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 17 Sep 2024 4:35 AM GMT
Vastu Tips for Sleeping: सोते समय कर रहे ये गलती तो दिक्कतों से भर जाएगी जिंदगी
X

Vastu Tips for Sleeping (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Vastu Shastra for Sleeping Direction In Hindi: सनातन धर्म में दिशाओं (Directions) को बेहद महत्व दिया गया है। ये दिशाएं आपका भाग्य भी तय कर सकती हैं। आपने पूजा-पाठ में अक्सर बड़े-बुजुर्गों को बोलते सुना होगा कि इस दिशा में ना बैठो, उस दिशा की ओर मुंह रखो। ठीक उसी तरह, सोते समय भी दिशाओं (Right Direction While Sleeping) का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कई लोग ऐसे होते हैं, जो किसी भी दिशा की ओर सिर करके सो जाते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार, गलत दिशा में सोने से वास्तु दोष होता है। साथ ही नेगेटिव एनर्जी भी तेजी से बढ़ती है। केवल इतना ही नहीं बल्कि इससे व्यक्ति को जीवन में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं कि सोने की सही दिशा क्या है (Sone Ke Liye Sahi Disha Kaun Si Hoti Hai) और किस दिशा में सिर करके नहीं सोना (Kis Disha Me Nahi Sona Chahiye) चाहिए।

किस दिशा में सिर करके ना सोएं (Kis Disha Me Sir Karke Nahi Sona Chahiye)

वास्तु शास्त्र में सोने की दिशा व नियम के बारे में बताया गया है, जिसे प्राचीन काल से ही फॉलो किया जा रहा है। लेकिन कई बार लोग जानकारी के अभाव में गलत दिशा में सिर करके सो जाते हैं। इससे सुख, समृद्धि, शांति, स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति पर भी गलत प्रभाव पड़ सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वास्तु के अनुसार, कभी भी उत्तर दिशा (North Direction) की ओर सिर करके व्यक्ति को नहीं सोना चाहिए। क्योंकि हिंदू धर्म में उत्तर दिशा की ओर सिर करके केवल मृतक को सुलाया जाता है। ऐसा मानते हैं कि उत्तर दिशा में सिर और दक्षिण दिशा की ओर पैर करने से आत्मा को शरीर त्यागने में आसानी होती है। इसलिए इस दिशा में सोना मृत्यु शय्या का प्रतीक भी माना जाता है। इसका साइंटफिक रीजन भी है। साइंस में बताया गया है कि दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर लगातार चुंबकीय धारा प्रवाहित होती है। ऐसे में उत्तर दिशा की ओर सिर करके सोने से मानसिक तनाव, अनिद्रा, सिर दर्द और मस्तिष्क संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा वास्तु के अनुसार, पश्चिम दिशा (West Direction) में भी सिर करके नहीं सोना चाहिए। क्योंकि इससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और जीवन में कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। साथ ही वैवाहिक जीवन में भी मुश्किलें आती हैं।

सोने के लिए सही दिशा क्या है (Right Direction To Sleep In Hindi)

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, हमेशा पूर्व या दक्षिण दिशा में सिर करके सोना चाहिए। कहते हैं कि पूरब दिशा में सिर करके सोने से स्मरणशक्ति, एकाग्रता बढ़ती है और हेल्थ अच्छी रहती है। इसलिए स्टूडेंट्स को हमेशा पूर्व दिशा में सिर करके सोना चाहिए। वहीं, दक्षिण दिशा की ओर सिर रखना भी शुभ होता है। इस दिशा में सोना स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद रहता है।

नोट- यह खबर सामान्य धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले वास्तु जानकर से सलाह जरूर लें।

Shreya

Shreya

Next Story