Vastu Tips: इस दिशा में सिर करके सोने से मिलता है धन लाभ, जानिए कौन सा डायरेक्शन सबसे सही

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार अगर आप इस दिशा में सोते हैं तो इससे आपके जीवन में आर्थिक तंगी आ सकती है आइये जानते हैं कौन सी दिशा में सिर करके सोना शुभ माना जाता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 Aug 2024 10:09 AM GMT
Vastu Tips
X

Vastu Tips (Image Credit-Social Media)

Vastu Tips : कहते हैं अच्छी नींद हमारे स्वास्थ के लिए बेहद ज़रूरी है वहीँ आपके लिए ये भी जानना बेहद ज़रूरी है कि आप किस दिशा में सिर रखकर सोएं। कभी कभी गलत दिशा में सिर रखकर सोने से आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है। जिसकी वजह से आर्थिक तंगी और मानसिक स्थिति पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन वास्तु के अनुसार सोने के भी कुछ ख़ास नियम बताये गए हैं। जिन्हे समझना ज़रूरी है। आइये जानते हैं क्या है सोने की सही दिशा।

इस दिशा में सिर करके सोने से मिलता है धन लाभ

जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर कई तरह की ऊर्जा को अर्जित कर रहा होता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप जब सोएं तो आपकी दिशा भी सही हो। इसके लिए वास्तु में कुछ ख़ास नियम बताये गए हैं जिनको जानना बेहद ज़रूरी होता है। इससे धन लाभ तो मिलता ही है साथ ही साथ करियर, अच्छी सेहत और नींद और मानसिक स्थिति भी सही बनी रहती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वास्तु के हिसाब से आपको किस दिशा में सोना चाहिए।

सोते समय आपका सिर और पैर किस दिशा में रहना चाहिए ये जानना भी बेहद ज़रूरी है। ऐसे में वास्तुशास्त्र में कुछ ख़ास नियम भी बताये गए हैं। अगर आप गलत दिशा में सो रहे हैं तो आपको कई सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इससे आपकी आर्थिक स्तिथि जहाँ प्रभावित होती है वहीँ आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। आइये जानते हैं कि धन लाभ और नौकरी या करियर में सफलता पाने के लिए वास्तुशास्त्र क्या कहता है। आइये जानते हैं कि आपके लिए किस दिशा में सोना सबसे अच्छा माना जाता है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आप पूर्व दिशा में सिर रखकर सो रहे हैं तो ये आपके जीवन में काफी सारी पाजिटिविटी लेकर आता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इस दिशा को सकारात्मकता का भण्डार समझा जाता है।

वास्तु की माने तो पूर्व की ओर सिर करके सोने से व्यक्ति को यश मिलता है और उसके मान सम्मान में भी बढ़ोतरी होती है।

वहीँ याद रखें कि उत्तर की दिशा में सिर रखकर सोना अशुभ माना जाता है। यूँ तो वास्तु में उत्तर दिशा का काफी महत्त्व है और इसे देवी देवताओं की दिशा भी कहा जाता है लेकिन वहीँ उत्तर दिशा में सिर करके सोना अशुभ होता है। जिससे जीवन में नकारात्मकता का संचार जीवन में होने लगता है। साथ ही साथ बीमारियां भी बढ़तीं हैं। इतना ही नहीं अगर आप उत्तर दिशा में सिर करके सो रहे हैं तो आपको बिना किसी बीमारी के भी अस्वस्थ महसूस हो सकता है।

वास्तु के अलावा वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी देखें तो भी उत्तर दिशा में सिर रखकर सोना अच्छा नहीं होता है। क्योंकि उत्तर दिशा में सर करके सोने से गुरुत्‍वाकर्षण बल के कारण ब्‍लड सर्कुलेशन पर उल्‍टा असर पड़ने लगता है। इसके अलावा इससे ब्रेन हेमरेज, हार्ट अटैक होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इसलिए वैज्ञानिक दृष्टि से भी उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए।

किसी भी शुभ काम के लिए दक्षिण दिशा अच्छी नहीं मानी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु के अनुसार सोने के लिए सबसे अच्छी और सही दिशा दक्षिण ही है। इस दिशा में अगर आप सिर करके सोते हैं तो आपके जीवन में सुख समृद्धि बढ़ती है और धन लाभ भी मिलता है। वहीँ व्यक्ति की सोच भी सकारात्मक रहती है।

इसके अलावा सोते समय कुछ और बातों का भी ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है जिससे माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे। इसके लिए याद रखें कि आपको बिस्तर पर कभी भी गंदे पैरों के साथ नहीं चढ़ना चाहिए। इसके लिए सोने जाएं तो हाथ पैर अच्छे से धो लें। बिस्तर पर भोजन न करें। बिस्तर की चादर तकिया सभी कुछ साफ़ सुथरा रखें।.

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story