×

Jhadu Tips: कहीं झाड़ू से जुड़ी ऐसी गलती तो नहीं करते आप?

Broom Totka: आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में झाड़ू से जुड़ा कुछ अहम नियम बताने वाले हैं, जिसे आपको जीवनभर के लिए गांठ बांध लेना चाहिए।

Shivani Tiwari
Published on: 26 April 2024 8:22 AM GMT
Broom Totka
X

Broom Totka (Photo- Social Media)

Broom Totka: झाडू तो हर किसी के घरों में होती है, क्योंकि इससे रोजाना घर की साफ-सफाई की जाती है। आप में से बहुत से लोगों को पता होगा कि हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है, कहा जाता है कि किस घर में झाड़ू की इज्जत होती है, उसे सही ढंग से सही जगह पर रखा जाता है, उस घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनीं रहती है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में झाड़ू से जुड़ा कुछ अहम नियम बताने वाले हैं, जिसे आपको जीवनभर के लिए गांठ बांध लेना चाहिए।

झाडू के साथ कभी न करें ये गलती (Ghar Mein Jhadu Rakhne Ka Sahi Niyam)

अपने अक्सर ही अपनी दादी या नानी को ये कहते हुए सुना होगा कि झाड़ू को पैर से नहीं छूना चाहिए, या उसका कभी अपमान नहीं करना चाहिए, क्योंकि झाड़ू मां लक्ष्मी का रूप होती हैं, उस वक्त यकीनन आपने उनकी इन बातों को हंसी-हंसी में टाल दिया होगा, लेकिन ये बात सच है। जिस घर में झाड़ू की इज्जत नहीं की जाती है, मां लक्ष्मी वहां से नाराज होकर चली जाती हैं। आइए आपको बताते हैं कि घर में झाड़ू कैसे और किस तरह रखना चाहिए, जिससे उस घर हमेशा लक्ष्मी मां की कृपा बनीं रहे।


झाडू को खड़ा करके रखने से बचे

झाडू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए। घर हो यह ऑफिस लोग झाड़ू को खड़ा करके ही रखते हैं, लेकिन आज से ही इस नियम को बदल दीजिए, झाड़ू को खड़ा करके रखने से दरिद्रता आती है, मां लक्ष्मी कृपा बरसा कर घर से चली जाती हैं।

झाडू को पैर से न छुएं

झाडू को कभी भी पैर से नहीं छूना चाहिए, यही नहीं झाड़ू को कभी डाकना भी नहीं चाहिए, क्योंकि लक्ष्मी मां का रूप मनी जाने वाली झाड़ू को डाकना अशुभ माना जाता है, मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं। इसके अलावा दो झाड़ू को भी एकसाथ कभी नहीं रखना चाहिए।

झाडू को हमेशा लिटाकर रखें

झाडू सही से रखने का तरीका यही है कि उसे हमेशा लिटाकर रखें। झाडू लगाने के बाद उसे लिटाकर रखने से घर में कभी धन दौलत की कमी नहीं होती। आप झाड़ू को बेड के नीचे या फिर किसी के नीचे छुपाकर ही रखें, क्योंकि जिस तरह पैसे छुपाकर रखें जाते हैं, ठीक वैसे ही झाड़ू को भी छिपाकर ही रखें। झाडू को लिटाकर रखने का मतलब है कि मां लक्ष्मी घर में हमेशा टिकी रहेंगी, घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहेगी। नकारात्मकता नहीं आयेगी।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story