Vastu Tips for Wealth: वास्तु के इन उपायों से घर आने लगता है धन, जानिए कैसे खुलेगा आपकी किस्मत का ताला

Vastu Tips for Wealth: अगर आपके घर भी धन नहीं टिकता और घर में आये दिन कलह होती रहती है तो एक बार इन वास्तु टिप्स को आज़माकर देखें हो सकता है ये वास्तु दोष की वजह से हो रहा हो।

Shweta Srivastava
Published on: 1 Jun 2024 11:22 AM GMT
Vastu Tips for Wealth
X

Vastu Tips for Wealth (Image Credit-Social Media)

Vastu Tips for Wealth: हम सभी अपने परिवारों के लिए खुशी और सफलता चाहते हैं और इसके लिए हम निरंतर कोशिश भी करते रहते हैं और तरह तरह के उपाय भी अपनाते हैं। हालाँकि, कई लोग इस बात से अनजान हैं कि वास्तु शास्त्र स्वास्थ्य और सफलता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। अगर आप अपने घर का वास्तु ठीक रखते हैं तो घर में किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहेगी और सुख-समृद्धि बनी रहेगी। आप अपने घर में खुशी और सफलता लाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपको इस जुड़े कई उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके घर के लिए धन और खुशी से जुड़े वास्तु टिप्स हैं।

घर में धन आने के लिए वास्तु टिप्स (Vastu Tips for Wealth)

घर का हर एक कोना वास्तु की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है और घर में अगर लाख कोशिशों के बाद भी धन रुक नहीं रहा या आय के स्रोत नहीं बढ़ रहे तो आप अपने घर में छोटे-मोटे बदलाव कर के माता लक्ष्मी को अपने घर में निमंत्रण दे सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये वास्तु टिप्स।

1. घर का मुख्य द्वार है ज़रूरी

सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ वित्तीय संसाधन भी मुख्य द्वार से घर में प्रवेश करते हैं। इस स्थान को जितनी जल्दी हो सके वास्तु के अनुसार सही करें। वास्तुशास्त्र की माने तो घर का प्रवेश द्वार भवन के सामने उत्तर या पूर्व की ओर होना चाहिए। स्थान के डिज़ाइन में धार्मिक प्रतीकों या देवी लक्ष्मी की तस्वीर को शामिल करें और, सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने घर, विशेषकर प्रवेश द्वार की स्वच्छता और व्यवस्था बनाए रखें।

2 . घर की सजावट करें लेकिन ध्यान से

घर की सुंदरता को बढ़ने के लिए हम सभी कई तरह की पेंटिंग और कलाकृतियां घर पर सजाते हैं। लेकिन याद रहे कि ये कलाकृति, शोपीस और मूर्तियां किसी व्यक्ति की वित्तीय भलाई, पारस्परिक संबंधों और शारीरिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकती हैं। ऐसे में झरनों, तेज़ बहती नदियों और सुनहरी मछलियों की बहुत सारी पेंटिंग हैं जो धन लाती हैं। नौकरी पाने की संभावना बढ़ाने के लिए अंतहीन यात्रा, विदेशी मुद्राएं, उड़ते पक्षी, दौड़ते घोड़े और रेसिंग साइकिल या वाहनों को दर्शाने वाली पेंटिंग घर पर लगाएं। कछुए की मूर्तियाँ, बुद्ध और गणेश सभी सौभाग्य के प्रतीक हैं, इनका अपनी पूरी क्षमता से उपयोग किया जाता है। धन और खुशहाली के लिए विंड चाइम लटकाना एक उत्कृष्ट वास्तु टिप है। लेकिन बिना कोई अर्थ की तस्वीर लगाने से बचाना भी ज़रूरी है।

3 . घर का स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण

वास्तु के अनुसार, चाहे आप अपने जीवन में समृद्धि, स्वास्थ्य या भाग्य को आकर्षित करना चाहते हों, आपको अपने घर को लगातार साफ और व्यवस्थित रखना चाहिए। स्वच्छ वातावरण में रहने का अर्थ है धन, अच्छे स्वास्थ्य, सद्भाव और सौभाग्य से जुड़ी सकारात्मक ऊर्जाएँ पनपना। आप अपने घर को जितना अधिक व्यवस्थित और अव्यवस्था मुक्त रखेंगे, ऊर्जा का प्रवाह आपके घर में समग्र रूप से रहेगा।

4 . सुव्यवस्थित किचन

ऐसा कहा जाता है कि किसी भी घर का दिल रसोई में धड़कता है। आपके परिवार के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आपका घर सुव्यवस्थित और हवादार होना चाहिए। इसके अलावा, वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, रसोई को तटस्थ रंग जैसे सफेद, पीला, हरा, लाल या नीला रंग में रंगना चाहिए। घर को किसी भी बुरी ऊर्जा से मुक्त करने के लिए अलमारियों और दरवाजों के लिए एक ही रंग का उपयोग करें।

5 . पानी का रिसाव न होने दें

वास्तु शास्त्र के धन सिद्धांतों के अनुसार, रसोई, बाहरी स्थान और बगीचे सहित घर के किसी भी हिस्से में कोई रिसाव नहीं होना चाहिए। रिसाव को धन की बढ़ती समृद्धि की विशेषता है, जिसके परिणामस्वरूप वित्तीय स्थिरता का नुकसान होता है। नतीजतन, धन और खुशी के लिए आवश्यक वास्तु टिप में से एक संपत्ति में किसी भी लीक को जल्द से जल्द खत्म करना या हल करना है। पानी के रिसाव से हर कीमत पर बचना चाहिए, खासकर बरसात के मौसम में।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story