Vastu Tips: घर पर भूलकर भी न रखें ये चीज़ें, बुरी किस्मत को दे देंगें दावत

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर पर रखी कुछ चीज़ें कई बार आपके लिए ही मुसीबत खड़ी कर सकतीं हैं तो ऐसे में कोशिश करें कि आप या तो इन्हे अपने घर के लिए न खरीदें या इन्हे घर से बाहर कर दें।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Jun 2024 5:52 AM GMT
Vastu Tips
X

Vastu Tips (Image Credit-Social Media)

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र एक प्राचीन भारतीय वास्तुशिल्प प्रणाली है जो इस प्रकृति के पांच तत्वों: अंतरिक्ष, वायु, पृथ्वी, जल और अग्नि को संतुलित करने की वकालत करता है। वास्तु सिद्धांतों का पालन करके, आप एक ऐसे घर का निर्माण कर सकते हैं जहाँ सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो और नकारात्मकता दूर भागे। इतना ही नहीं इसके अलावा, आपको उन चीज़ों के बारे में भी पता होना चाहिए जिन्हें आपको वास्तु के अनुसार अपने घर में कभी नहीं रखना चाहिए। आइये जानते हैं कौन सी हैं वो प्रमुख चीज़ें।

इन चीज़ों को घर पर कभी न रखें (Never Keep These Things at your Home)

वास्तु के अनुसार कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिन्हे अगर आप घर पर रखते हैं तो आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। वहीँ अगर ये चीज़ें आपके घर पर पहले से रखीं हैं तो हो सकता है आपकी तरक्की में बाधा की वजह यही हो। आइये जानते हैं किन चीज़ों को घर में लाने से हमे बचना चाहिए।

हिलती हुई कुर्सियाँ (Rocking Chair)

रॉकिंग चेयर को घर में न रखने वाली अशुभ चीज़ों के रूप में जाना जाता है क्योंकि वास्तु के अनुसार ये दुर्भाग्य लाती है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप घर में रॉकिंग चेयर रखते हैं, तो आपको आर्थिक नुकसान या अन्य प्रकार के दुर्भाग्य का सामना करना पड़ेगा। ऐसा माना जाता है कि चूंकि रॉकिंग कुर्सियां ​​लगातार आगे-पीछे चलती रहती हैं, इसलिए वे घर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकती हैं। इसलिए, कोई भी नकारात्मक चीज़ लाने से पहले आपको उन चीज़ों पर ध्यान देना होगा जिन्हें आपको अपने नए घर के लिए खरीदने की ज़रूरत है। हालांकि यह अंधविश्वास कुछ लोगों को मूर्खतापूर्ण भी लग सकता है, फिर भी, किसी मामले में, घर में रॉकिंग चेयर रखने से बचना उचित है।

हरा रंग (Green Paint)

ऐसा माना जाता है कि कुछ चीजों को घर में रखने से दुर्भाग्य आ सकता है। इन्हीं चीजों में से एक है हरा रंग। कई देशों में हरे रंग को दुर्भाग्य, गरीबी और मृत्यु से जोड़ा जाता है। ऐसी भी मान्यता है कि ये प्राचीन रीति-रिवाजों से संबंधित है जिसमें हरे रंग को मृत्यु और दुःख का रंग माना जाता था। इसलिए अगर आप दुर्भाग्य को दूर रखना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि घर में हरा रंग न करवाएं।

रंग चुनना सबसे कठिन काम है, लेकिन सबसे अच्छा घर चुनने जितना मुश्किल नहीं है, इसलिए आप अपने बजट पर अपने सपनों का घर खरीदने के लिए प्रॉपर्टीक्लाउड से संपर्क कर सकते हैं।

टूटी या बंद घड़ियाँ (Broken or Stopped Clocks)

घर में टूटी हुई या बंद घड़ियों को रखना घर में न रखने वाली अशुभ वस्तुओं की लिस्ट में टॉप पर माना जा सकता है। यह अंधविश्वास संभवतः इस तथ्य से उत्पन्न होता है कि समय गुजरता है और सभी चीजों को बदल देता है। टूटी हुई या बंद घड़ी रखने से आप अपने घर में दुर्भाग्य को आमंत्रित कर सकते हैं। सुरक्षित रहने के लिए, किसी भी टूटी हुई या बंद घड़ियों की या तो मरम्मत करना या उन्हें दान में देना सबसे अच्छा है। नए घर में जाते समय इस बात का ध्यान रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि अपने साथ टूटी हुई घड़ी लाने से आपके नए घर में दुर्भाग्य आ सकता है।

कैक्टस (Cactus)

ऐसा माना जाता है कि घर में कैक्टस रखना भी अशुभ वस्तुओं की सूची में आता है जिन्हें घर में नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह बुरी किस्मत और दुर्भाग्य लाता है। ऐसी भी मान्यता है कि कैक्टस का पौधा आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा जमा कर सकती है, जिससे बहस और अवांछित परेशानी हो सकती है। इसलिए, अगर आप अपने घर को खुशहाल और भाग्यशाली रखना चाहते हैं, तो सजावट के रूप में भी कैक्टस रखने से बचना सबसे अच्छा है। कैक्टस कांटेदार और असुविधाजनक भी हो सकते हैं, इसलिए उन्हें अपने घर से बाहर रखना ही बेहतर है।

शीशे (Mirrors)

घर में लगे शीशों का विशेष महत्त्व होता है ऐसे में कोशिश करें कि आपके घर पे जो शीशा लगा है वो कहीं से भी टुटा या चिटका हुआ न हो। इसके साथ ही साथ अगर इसपर धूम जमी हो तो उसे भी साफ़ कर दें। साथ ही समय समय पर इसे साफ़ रखने का ही प्रयास करें। कोई ऐसा शीशा जिसे उपयोग में नहीं लाया जा रहा हो तो उसे किसी कपडे से ढककर रखें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story