×

Vastu Tips: अगर आपके घर में भी रखीं हैं ये चीज़ें तो आज ही निकाल फेकिये इन्हे, क़र्ज़ में डुबो सकता है ये आपको

Vastu Tips: घर में रखीं कई चीज़ें ऐसी होती हैं जो आपके जीवन में नकारात्मकता का संचार कर सकतीं हैं और आपको क़र्ज़ में भी डुबो सकतीं हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप इन्हे घर से बाहर कर दें।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Dec 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 9 Dec 2023 3:15 AM GMT)
Vastu Tips
X

Vastu Tips (Image Credit-Social Media)

Vastu Tips: अपने घर को सजाने संवारने का शौक ज़्यादातर लोगों को होता है लेकिन अगर आपके घर में आपकी सजावट का सामान की वास्तु दोष ले आये तो ये काफी दिक्कत वाली बात हो सकती है। जाने अनजाने में हम अपने घर में कुछ ऐसा सामान रख लेते हैं जो नेगेटिव एनर्जी को भी दावत दे देते हैं तो ऐसे में ज़रूरी है कि आप आज ही इसे अपने घर से बाहर निकाल फेंकें।

घर में रखीं इन चीज़ों को फ़ौरन करीये घर से बाहर

हमारे शास्त्रों में लिखा है कि घर में रखीं कुछ चीज़ें वास्तु दोष का कारण बन सकतीं हैं। जिससे घर में दरिद्रता का वास भी हो सकता है। वहीँ आपको बता दें कि घर में रखी कुछ चीज़ें वास्तु दोष का कारण बन सकतीं हैं। कई बार लोगों को लगता है की वो हर तरह का प्रयास कर रहे हैं लेकिन फिर भी आपको सफलता नहीं मिल पा रही है तो आप इस बात पर गौर करें कि कहीं आपके घर में भी तो कोई वास्तु दोष नहीं है। आइये जानते हैं।

दरअसल अगर आप किसी गलत दिशा में कुछ चीज़ें रख देते हैं तो इसका असर आपकी तरक्की और प्रगति पर पड़ता है। आपकी कड़ी मेहनत पर भी आपको सफलता नहीं मिलती तो आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिससे आपकी सफलता पर असर पड़ना शुरू हो जायेगा साथ ही आपको मनमुताबिक कामयाबी भी मिलनी शुरू हो सकती है।

दरअसल घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का ऐसा प्रभाव होता है जिससे आपकी कामयाबी के सभी रास्ते बंद हो सकते हैं। वहीँ वास्तु शास्त्र में कई ऐसी बातें बताई गईं हैं जिसके अनुसार आपको अपने घर में भूलकर भी ये चीज़ें इन जगहों पर नहीं रखनी चाहिए। नहीं तो आपके जीवन में दुर्भाग्य जीवनभर रहेगा। वहीँ इससे जहाँ आपके धन की हानि होती है वहीँ व्यक्ति मानसिक रूप से भी काफी परेशान रह सकता है। यहाँ हम कुछ ऐसी चीज़ो की लिस्ट लाये हैं जिन्हे आपको घर से फ़ौरन बाहर कर देना चाहिए।

स्टोर रूप में रखा बेकार सामान - हमारे घर में कई ऐसी चीज़ें होती हैं जिनकी हमको ज़रूरत नहीं होती है और अक्सर इसे लोग अपने घर के स्टोर रूम में रख देते हैं। जिसके बाद उस कमरे में जले वगैरह भी लगने शुरू हो जाते हैं। वहीँ उसकी सफाई करना भी काफी मुश्किल होता है। साथ ही साथ जिस घर में ऐसा होता है वहां माँ लक्ष्मी निवास नहीं करतीं हैं। इतना ही नहीं घर के सदस्यों को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है।

नकली फूल - हमारे शास्त्रों में ताज़े फूलों को काफी महत्त्व दिया गया है हर शुभ काम में फूलों का काफी महत्त्व है वहीँ अगर आपके घर में आर्टिफिशियल फूल या पौधे रखे हुए हैं तो ये आपके जीवन में नकारात्मकता लेकर आते हैं साथ ही परिवार की सुख शांति को भंग कर देते हैं। भले की ऑर्टिफिशियल पौधे और फूल दिखने में काफी खूबूसरत लगते हों लेकिन ये आपके घर में वास्तु के हिसाब से सही नहीं होते हैं। जिससे परिवार के सदस्यों के आपसी सम्बन्ध भी ख़राब होने लगते हैं। साथ ही लोगों में दिखावा करने की आदत आने लगती है।

टूटा फूटा सामन- टूटे हुए बर्तन, ख़राब या टूटी बाल्टी, कप, झाड़ू , तस्वीरें, फर्नीचर, दिए या इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसी कई चीज़ें घर पर नहीं रखनी चाहिए। इससे आपके घर में नकारात्मकता का वास होता है और घर के सदस्यों को कई तरह की दिक्कतों का भी सामान करना पड़ता है।

ख़राब या जंग लगे ताले - आपको ख़राब हो चुके या जंग लगे ताले भी घर पर नहीं रखने चाहिए। कहा जाता है कि इससे घर पर रहने वालों की तरक्की में बाधा आती है। साथ ही सफलता मिलने में भी कठिनाईयां होती हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story