×

Vastu Tips: कैसे आप अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकते हैं, फॉलो करें ये टिप्स

Vastu Tips: अगर आपके घर में भी कुछ ऐसा है जो आप नहीं समझ पा रहे हैं या घर का माहौल ठीक नहीं है तो हो सकता है इसकी वजह नकारात्मक ऊर्जा हो।

Shweta Srivastava
Published on: 29 May 2024 11:38 AM GMT
Vastu Tips
X

Vastu Tips (Image Credit-Social Media)

Vastu Tips: घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा आपके जीवन को अस्त व्यस्त कर सकती है। हमारे बड़े बुज़ुर्ग हमेशा से कोई न कोई उपाय करते रहते थे जिससे इस तरह की कोई ऊर्जा घर के अंदर प्रवेश न करने पाए। फिर चाहे द्वार पर स्वस्तिक और शुभ चिह्न बनाना हो या द्वार को सुबह सवेरे धुलना। लेकिन आज के मॉडर्न युग ने इन सब बातों को जैसे इतिहास बना दिया हो। लेकिन आज भी उनके निर्देश किसी भी तरह की नकारात्मक विचारों से निपटने और संभावित रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी अप्रत्याशित समस्या को हल करने में सहायक हो सकते हैं।

अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को कैसे दूर करें? (
Ways to Remove Negative Energy From Your Home)

एक व्यक्ति के लिए उसका घर एक ऐसा स्थान होता है जहाँ वो आराम करता है और यहाँ उसे हर तरह का सुकून मिलता है। फिर चाहे वो मानसिक सुकून शारीरिक। लेकिन अगर कुछ दिनों से आपके घर आते ही कलह और सबकुछ अस्त व्यस्त सा नज़र आ रहा है तो ये नकारात्मक ऊर्जा की वजह से हो सकता है। लेकिन इसके उपाय करने और अपने घर को वापस आनंददायक, सकारात्मक और सुकून भरा स्थान बनाने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।

यहाँ कुछ पॉइंट्स हैं अपनाकर आप घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकते हैं।

  • अपने घर के प्रवेश द्वार को साफ़ रखें!
  • घर में सुबह और शाम के समय धूपबत्ती जलाएं।
  • सुबह और शाम घर के मंदिर में दिया अवश्य जलाएं। हो सके तो आपकी जिस भी भगवान् में आस्था हो उनकी पूजा या आरती करें।
  • घर में राखी टूटी हुई चीज़ों को घर से हटाने का प्रयास करें। शीशा मूर्ति या कोई भी बर्तन वगैरह किसी भी तरह की टूटी चीज़ें घर में न रखें।
  • अपने घर के आसपास संतरे के आवश्यक तेल का छिड़काव करें
  • अगर आप घर को रंगवाने जा रहे हैं तो इसमें पीले रंग का विशेष महत्त्व है आप इसका कोई भी शेड कमरे में करवा सकते हैं।
  • प्रत्येक कमरे के कोने में या प्रवेश द्वार के पास एक छोटी सी कटोरी में नमक रख दें।
  • घर पर किसी तरह की कोई असामान्य पेंटिंग लगाने से पहले इसके बारे में अच्छे से जान लें।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story