×

Vastu Problems in Office: बिज़नेस में हो रहा है लगातार लॉस, तो हो सकता है वास्तुदोष, इन उपायों से दूर होगी समस्या

Vastu Problems in Office: वास्‍तु शास्त्र के अनुसार अगर ऑफिस की द‍िशा में थोड़ी तबदीली की जाए तो वहां की दशा आसानी से बदलने के साथ वहां सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रभाव होगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 7 July 2022 3:18 PM GMT
vastu
X

vastu (image credit : social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Vastu Problems in Office: क्या आपके ऑफिस में लगातार चल रही है टेंशन? तमाम उपायों के बावजूद व्यापार में हो रहा है लगातार लॉस ! तो एक बार ऑफ‍िस की द‍िशा वास्तु के हिसाब से बदल कर देखिये। जल्द ही आपके ऑफिस के साथ आपकी भी बदल जायेगी दशा। बता दें कि किसी भी निर्माण से सम्बंधित चीज़ों के शुभ- अशुभ फलों को सही तरीकों से बताने का काम वास्तुशास्त्र ही करता है।

उल्लेखनीय है कि यह शास्त्र किसी निर्माण के कारण होने वाली समस्याओं के कारण और उसके निवारण को भी बताने का कार्य करता है। गौरतलब है कि वास्तु शास्त्र भूमि, दिशाओं और ऊर्जा के सिद्धांत पर कार्य करने के साथ इन पांच तत्वों को संतुलित करने के सिद्धांत पर भी कार्य करता है।

वास्तु के ये उपाय घर ही नहीं बल्कि ऑफिस के भी प्रॉब्‍लम करता है दूर

ये बात तो जगजाहिर है कि घर में हुई किसी भी प्रॉब्‍लम को सुलझाने के लिए व्यक्ति ज्‍योत‍िषीय और वास्‍तुशास्‍त्र के उपायों का प्रयोग करने से नहीं चुकता हैं। लेक‍िन जब बात ऑफिस में हो रही या चल रही प्रॉब्‍लम की हो तो लोगों को समझ में नहीं आता कि इस परेशानी से बचने के लिए क्‍या करना चाह‍िए? लोग ये सोच नहीं पाते हैं कि ऑफिस की प्रॉब्लम दूर करने में वास्तु शास्त्र के उपाय उनकी सहायता कर सकते हैं। जी हां, हैरान ना हों, बल्कि ऐसा संभव है।

बता दें कि वास्‍तु शास्त्र के अनुसार अगर ऑफिस की द‍िशा में थोड़ी तबदीली की जाए तो वहां की दशा आसानी से बदलने के साथ वहां सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रभाव होगा। तो आइए जानते हैं कि सिर्फ दिशा बदल कर आप कैसे ऑफिस की दशा सुधार सकते हैं।

ऑफिस की द‍िशा का सही होना कई कारणों से है खास :

आमतौर पर लोग सोमवार से शनिवार तक घर से ज्‍यादा समय या घंटे ऑफिस में ही बिताते हैं। इसल‍िए ऑफिस का महत्त्व भी घर की ही तरह बेहद ख़ास हो जाता है। ऑफिस में आपके बैठने की दिशा सही होना बेहद आवश्यक होता है। वास्तु शास्त्र इन सभी दिशाओं का सटीक ज्ञान देते हुए बताता है कि ऑफिस में आप जहां बैठते हैं वहां आपके कंधे पर खिड़की का होना अशुभ फलदायी होता है।

इतना ही नहीं ऑफिस में बॉस के बैठने की जगह पर सिर के ऊपर जाल होने के साथ उनके पीठ के पीछे और कंधे के बगल में दरवाजा या खिड़की अथवा रोशनदान जैसी चीज़ें बिलकुल नहीं होनी चाहिए। अन्यथा ऑफिस में सकारात्मक ऊर्जा का संचार नहीं हो पायेगा जिसके कारण व्यापार लॉस में जा सकता है।

ऑफिस के स्थान का चुनाव बेहद है खास :

वास्तुशास्‍त्र के मुताबिक कोई भी ऑफिस किसी भी गली के ऊपर नहीं होना चाह‍िए। लेक‍िर अगर फिर भी आपका ऑफिस गली के ऊपर ही है तो आपको अपने बैठने के स्‍थान का ध्‍यान विशेष रूप से रखना चाह‍िए। इसके लिए ध्‍यान रखें क‍ि आपके बैठने का स्‍थान कभी भी ऐसी जगह न हो जहां सामने से गली दिखाई देती हो। क्योंकि बैठने की ये दिशा किसी भी कार्य में सफलता पाने में बाधा डालती है। वास्तु के अनुसार किसी भी गलियारे की सीध में बैठना कभी भी शुभफलदायी नहीं होता है ।

ऑफिस में बैठने की सही द‍िशा कर सकती है मालामाल

वास्‍तुशास्त्र के अनुसार अगर ऑफ‍िस में सही द‍िशा में बैठना ही आपकी तरक्‍की के कई रास्तों को खोल सकता है।इसके लिए हमेश ध्‍यान रखें क‍ि जब भी आप बैठें तो आपका मुंह हमेशा उत्तर दिशा की तरफ या फिर पूर्व की ओर हो । ध्यान दें कि उत्तर-पूर्व में भी बैठने को शुभ माना गया है। जो आपको पदोन्‍नत‍ि के साथ मुनाफा भी दिलाने में काफी प्रभावी माना जाता है।

सावधान ! इस दिशा में ऑफ‍िस का होना होता है अशुभ:

वास्तुशास्‍त्र के मुताबिक ऑफिस के बॉस या प्रमुख या मालिक के बैठने की जगह हमेशा खास मानी जाती जाती है। जानकारों के मुताबिक ऑफिस के बॉस के बैठने की जगह पर पीठ के पीछे ठोस दीवार जरूर होना बेहद शुभ माना जाता है। लेक‍िन इस बात का विशेष ध्‍यान रखें क‍ि उनके पीठ पीछे किसी प्रकार की कोई ख‍िड़की नहीं होनी चाह‍िए। अन्‍यथा ऑफिस के काम -काज में द‍िक्‍कतें आने के साथ भयंकर हानि भी हो सकती हैं।

इसके अलावा ऑफिस कभी भी दक्षिण, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम, पश्चिम तथा बीच के स्थान पर बने बेसमेंट में नहीं हो इसका भी विशेष ध्यान रखें अन्यथा ये बेहद अशुभ फलदायी होता है। लेकिन अगर आप नया कोई ऑफिस बनवा रहे हैं तो वास्तु के इन द‍िशाओं और बातों का ध्‍यान पहले से ही रखें। लेक‍िन अगर गलत दिशाओं में पहले से ही आपका ऑफिस हो और लगातार घाटे में भी चल रहा हो तो आपको किसी वास्‍तुशास्‍त्री की राय लेकर उनके द्वारा बताये जरुरी उपायों को जरूर करना चाहिए।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story