×

Health Tips: शाकाहारी अपनाएं कैंसर को भगायें, ये खाना बीमारी के खतरे को करता है कम

Health Tips: मांस खाने वाले लोगों की तुलना में शाकाहारी लोगों में कैंसर होने का खतरा लगभग 14 प्रतिशत तक कम होता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 1 March 2022 3:26 PM GMT (Updated on: 1 March 2022 3:27 PM GMT)
vegetarian diet
X

शाकाहारी भोजन (फोटो-सोशल मीडिया) 

Health Tips: शाकाहारी भोजन अपनाकर आप अपने आप को कैंसर के खतरे से बचा सकते हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि इसका खुलासा एक शोध के माध्यम से हुआ है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने अपने एक रिसर्च में यह खुलासा किया है कि नियमित तौर पर मांस खाने वाले लोगों की तुलना में शाकाहारी लोगों में कैंसर होने का खतरा लगभग 14 प्रतिशत तक कम होता है।

वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड और यूके कैंसर रिसर्च द्वारा किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि शाकाहारी लोगों में मछली सहित अन्य मांस खाने वाले मांसाहारी लोगों की तुलना में कैंसर होने का खतरा बहुत कम होता है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की टीम ने इस रिसर्च के लिए साल 2006 और 2010 के बीच यूके बायोबैंक से 472,000 से अधिक ब्रिटिश वयस्कों के डेटा को एकत्र किया था। उनकी खान -पान की आदतों को मद्देनज़र रखते हुए आहार और कैंसर के बीच के संबंधों के आधार पर यह रिसर्च किया गया है।

शाकाहारी भोजन (फोटो-सोशल मीडिया)

प्रतिभागियों को चार अलग -अलग श्रेणियों में बांटा गया

समूह 1: इस समूह में नियमित तौर पर मांस खाने वाले व्यक्तियों को रखा गया, जो सप्ताह में पांच बार से अधिक मांस खाते हैं।

समूह 2: इस समूह में उन लोगों को रखा गया था जो एक सप्ताह में पांच बार या उससे कम मांस का सेवन करते हैं ।

समूह 3: इस समूह में फ्रूट, सब्जी ,मछली, मांस और अंडा और डेरी प्रोडक्ट्स खाने वालो को रखा गया।

समूह 4: इस समूह में शुद्ध शाकाहारी लोगों को रखा गया ।

शुरुआत में ये सारे लोग कैंसर मुक्त थे। लेकिन 11 वर्षो तक अपने आहार का पालन करने से इनके शरीर में बदलाव आने लगे।रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि 12 प्रतिशत प्रतिभागियों मतलब 54,961 लोगों के शरीर में प्रोस्टेट कैंसर से लेकर पोस्टमेनोपॉज़ल स्तन कैंसर तक की समस्याए हो गयीं।

हैरानी की बात ये रही की इनमे नियमित तौर पर मांस खाने वालो की तुलना में कम मांस खाने वालों को कैंसर होने का खतरा दो प्रतिशत कम था, जबकि पेसटेरियन (pescatarians ) में 10 प्रतिशत कम और शाकाहारियों में कैंसर विकसित होने की संभावना 14 प्रतिशत कम थी।

कैंसर के संदर्भ में, शोधकर्ताओं ने पाया कि नियमित मांस खाने वालों की तुलना में कम मांस खाने वालों में आंत कैंसर के विकास का नौ प्रतिशत कम खतरा था। जबकि नियमित रूप से मांस खाने वालों की तुलना में शाकाहारी महिलाओं में पोस्टमेनोपॉज़ल स्तन कैंसर विकसित होने की संभावना 18 प्रतिशत कम थी। शाकाहारी पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 31 प्रतिशत कम था।

रिसर्च के अंतिम रिपोर्ट से यह बात साफ़ हो जाती है कि शाकाहार अपना के हम कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। विश्व कैंसर अनुसंधान कोष की लंबे समय से चली आ रही सलाह के अनुसार लोगों को लाल और प्रसंस्कृत मांस का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए और ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दालों को अधिक से अधिक अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story