×

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी12 की कमी से झड़ने लगते हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए खाएं ये सुपर फूड्स

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी12 आपके शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन है। जिसकी शरीर में कमी होने से हेयर फॉल जैसी कई गंभीर समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Jun 2022 8:02 AM GMT
Hair fall
X

Hair fall (image credit : social media)

Vitamin B12 Deficiency: क्या आप हेयर फॉल से परेशान हैं? क्या तमाम कोशिशों के बावजूद भी बाल झड़ने की समस्या कम नहीं हो पा रही है? तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो। जी हाँ , चौकिये मत विटामिन बी12 आपके शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन है। जिसकी शरीर में कमी होने से हेयर फॉल जैसी कई गंभीर समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसलिए अगर आप भी बाल झड़ने के दौर से गुज़र रहे हैं और कई हेयर फॉल ट्रीटमेंट भी इसको झड़ने से रोकने में असरदार है, तो एक बार विटामिन बी12 की जांच जरूर करवा लें।

बता दें कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कुछ लक्षण (vitamin b12 deficiency symptoms) दिखाई देने लगते हैं। इन्हें सही समय में पहचान कर इलाज़ करना फायदेमंद रहता है । इसके अलावा ये बेहद महत्वपूर्ण है कि शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए आप कौन-से फूड्स (vitamin b12 foods) का सेवन करें।

शरीर में विटामिन बी12 की कमी के मुख्य लक्षण(Vitamin B12 Deficiency Symptoms)

उल्लेखनीय है कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने से कुछ समस्याएं लक्षण के रूप में दिखनी शुरू हो जाती हैं। जिनमें बालों का झड़ना यानी गंभीर हेयर फॉल, थकान रहना, सिरदर्द रहना, त्वचा का पीला पड़ना, असामान्य धड़कन, भूख ना लगना या वजन घटना, जीभ में सूजन या लालिमा, नजर में धुंधलापन, डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन, एनिमिया के जैसे लक्षण, डायरिया, और पैर व हाथों में सुन्नपन होना आदि शामिल हैं।

शरीर में विटामिन बी12 की कमी पूरी करने के लिए फायदेमंद फूड्स( Vitamin B12 Foods)

शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आपको विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए योगर्ट, अंडा, लो-फैट मिल्क, चीज़

फोर्टिफाइड सीरियल्स, वीगन स्प्रेड्स, सैल्मन मछली, जानवरों की किडनी और लिवर, आदि को अपने डाइट में शामिल करना लाभकारी होता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story