×

Vitamin Deficiency: शरीर में इस विटामिन की कमी से हो सकता है भारी नुकसान, इन चीज़ों का करें सेवन

Vitamin D Deficiency: ऐसे में इन हड्डियों का कमजोर होना आपकी पूरी दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है। बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना आम बात है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 7 Nov 2022 10:49 AM GMT
Vitamin Deficiency Lack of this vitamin in the body cause huge damage
X

Vitamin Deficiency Lack of this vitamin in the body cause huge damage (Social Media)

Vitamin D Deficiency: हड्डियां शरीर को सहारा देने का काम करती हैं। जिसकी मदद से आप अपने अंगों को आसानी से मूव कर पाते हैं। ऐसे में इन हड्डियों का कमजोर होना आपकी पूरी दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है। बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना आम बात है। हड्डियों के लिए कैल्शियम एक आवश्यक पोषक तत्व है। जो दूध, हरी सब्जियां, सोयाबीन आदि डेयरी उत्पादों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। लेकिन यह तभी संभव है जब शरीर में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो। इसकी कमी को पूरा करने के लिए इन चीजों को सेवन भरपूर मात्रा में करें।

कैल्शियम की कमी से क्या होता है?

कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। जब कैल्शियम का स्तर कम होता है तो शरीर इसे आपकी हड्डियों से लेना शुरू कर देता है। इसकी क्षति से ऑस्टियोपोरोसिस, या भंगुर हड्डी रोग हो सकता है। इससे हड्डियों के गिरने और टूटने की संभावना बढ़ जाती है।


कितना चाहिए कैल्शियम

50 साल की उम्र तक आपको हड्डियों के नुकसान को रोकने के लिए एक दिन में लगभग 1,200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। लेकिन आपको 9 से 18 साल की उम्र के बीच प्रति दिन 1,300 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है, जो बुढ़ापे में लंबे समय तक हड्डियों के नुकसान को रोकने का काम करता है।

इनका करें सेवन

विशेषज्ञों के अनुसार दूध, पनीर और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकली, भिंडी लेकिन पालक नहीं (पालक में कैल्शियम का उच्च स्तर होता है लेकिन शरीर इसे पचा नहीं सकता) सोया कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा मछली खासकर सार्डिन में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

इन खाद्य पदार्थों से दूर करें विटामिन-डी की कमी

विटामिन डी सूरज की किरणों में मौजूद होता है। इसलिए इसे सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है। ऐसे में कुछ मिनट धूप में रहने से शरीर को विटामिन डी मिलता है। खाद्य पदार्थों से भी विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए आप मशरूम, अंडा, रेड मीट, ऑयली फिश, दूध, संतरा जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।


डेली रूटीन में शामिल करें एक्सरसाइज

नियमित व्यायाम से मांसपेशियां बनती हैं, जो हड्डियों को टूटने से बचाती हैं। साथ ही अगर आप बुढ़ापे में कमजोर हड्डियों की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अभी से सिगरेट और शराब का सेवन बंद कर दें। इसके अलावा अतिरिक्त चीनी वाले पेय पदार्थों से दूर रहें।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story