×

Vitamin E Capsules Benefit For Skin: विटामिन ई कैप्सूल आपकी त्वचा को कैसे लाभ पहुंचाता है, जानें सिर्फ यहाँ

Vitamin E Capsules Benefit For Skin: सिर से चेहरे से लेकर नाखूनों तक, विटामिन ई तेल आपके शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाने में मदद करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Dec 2022 12:22 PM GMT
Vitamin E Capsules Benefit For Skin
X

Vitamin E Capsules Benefit For Skin (Image credit: social media)

Vitamin E Capsules Benefit For Skin: विटामिन ई कैप्सूल, जिसे इवियन कैप्सूल के रूप में भी जाना जाता है, स्वास्थ्य लाभों का भंडार है। सिर से लेकर पैर तक, आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। सिर से चेहरे से लेकर नाखूनों तक, विटामिन ई तेल आपके शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाने में मदद करता है। यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप विटामिन ई कैप्सूल का अधिकतम लाभ लेने के लिए उपयोग कर सकते हैं:

नाखून वृद्धि

आपके हाथ दिन भर लगातार तरह-तरह के काम करते रहते हैं, चाहे वह खाना बनाना हो, बर्तन धोना हो, कपड़े धोना हो या बागवानी करनी हो। आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक गतिविधि का प्रभाव आपके नाखूनों पर छिलने, टूटने या छिलने के रूप में पड़ता है। नाखूनों के खराब स्वास्थ्य के कारण, वे पीले भी हो सकते हैं और टूटने भी लग सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको सिर्फ विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत है। अपने नाखूनों, क्यूटिकल्स और अपने नाखूनों के आसपास की त्वचा की धीरे से मालिश करने के लिए तेल का उपयोग करें। सोने से पहले इसे बेहतर ढंग से करें, ताकि आपके नाखूनों को इष्टतम नमी मिल सके।


ओवर नाईट क्रीम

अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाने वाला, विटामिन ई कैप्सूल ओवर नाईट क्रीम के रूप में काम कर सकता है। आप अपनी नियमित नाइट क्रीम की एक बूंद के साथ विटामिन ई तेल की कुछ बूंदों को मिला सकते हैं और इसे अपने पहले से धोए हुए चेहरे पर लगा सकते हैं। यह सीरम की तरह काम करता है और रात में आपके चेहरे को पर्याप्त नमी प्रदान करता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे सोने से कम से कम 30 मिनट पहले लगाएं, ताकि चादरों या तकियों पर दाग लगने या तेल को सोखने से रोका जा सके।


बाल बढ़ाता है

बालों को अद्भुत लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाने वाला, विटामिन ई तेल बालों के लिए एक अद्भुत तेल है। बस कैप्सूल से तेल को निचोड़ लें और इसे अपने नियमित बालों के तेल में मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों में धीरे-धीरे मालिश करें और 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। इसे शैम्पू और गर्म पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। आप केवल 2-3 धुलाई में परिणाम देखना शुरू कर देंगे। शैम्पू और गर्म पानी के साथ। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। आप केवल 2-3 धुलाई में परिणाम देखना शुरू कर देंगे।


एंटी रिंकल क्रीम

जिन लोगों की त्वचा पर महीन रेखाएं और झुर्रियां हैं, उनके लिए विटामिन ई तेल का उपयोग एंटी-एजिंग क्रीम के रूप में किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। आपकी त्वचा पर विटामिन ई तेल की मालिश करने से न केवल आपकी त्वचा की संरचना में सुधार होगा बल्कि आपकी त्वचा भी मजबूत और चमकदार बनेगी।


सनबर्न रोकता है

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है और सनबर्न से ग्रस्त है, तो विटामिन ई तेल आपको राहत प्रदान करेगा। इसकी मॉइस्चराइजिंग शक्ति के कारण, विटामिन ई तेल शुष्क और परतदार त्वचा का इलाज कर सकता है। अगर आपकी त्वचा सनबर्न के कारण जल जाती है या खुजली करती है, तो आप विटामिन ई तेल को कूलिंग क्रीम में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना सबसे अच्छा होता है।

Disclaimer: यह लेख चिकित्सीय सलाह प्रदान नहीं करता है। इस आलेख में निहित जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की सलाह लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story