×

Vitamin E Benefits: हमारी त्वचा के लिए विटामिन E है बेहद फायदेमंद, इसके बूस्ट से पाएं बेहतर स्किन

Vitamin E Benefits: विटामिन ई त्वचा के लिए अच्छा होता है। विशेषज्ञों के अनुसार विटामिन ई उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Jun 2022 10:21 AM GMT
Vitamin E
X

Vitamin E। (Social Media) 

Vitamin E Benefits: प्रदूषण, तनाव, धूम्रपान और आहार के माध्यम से अपर्याप्त पोषण सभी त्वचा की देखभाल की कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं और त्वचा की उम्र को तेज कर सकते हैं। त्वचा की देखभाल की समस्याओं जैसे मुंहासे, डलनेस, असमान त्वचा टोन और स्वस्थ चमक की अनुपस्थिति को प्रबंधित करना एक निरंतर कार्य है। इसके अलावा, यह पता लगाना बहुत कठिन है कि कौन से उत्पाद अच्छी तरह से काम करेंगे और एक खुश स्वस्थ त्वचा देंगे। इसका उत्तर बहुत सरल है, एक चीज जिसे आप गलत नहीं कर सकते हैं और त्वचा की सभी समस्याओं का ख्याल रखेंगे, वह है विटामिन ई।

आपने कई बार सुना होगा कि विटामिन ई त्वचा के लिए अच्छा होता है। इसलिए विटामिन ई से भरपूर फेस वाश, मॉइश्चराइजर, क्रीम, सीरम आदि को अपनाना एक अच्छा विचार है। विशेषज्ञों के अनुसार विटामिन ई उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करता है। गौरतलब है कि प्रदूषण, धुआं और अशुद्धियाँ आपकी त्वचा में कोलेजन को नष्ट कर देती हैं और इससे झुर्रियाँ, जल्दी बुढ़ापा और सुस्ती पैदा होती है। इसलिए आपकी त्वचा की सुरक्षा में मदद करने के लिए एक अच्छी विटामिन ई क्रीम की तलाश करना महत्वपूर्ण है। विटामिन ई त्वचा को बाहरी कारकों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है विटामिन ई

यह यूवीबी प्रकाश को अवशोषित करता है - विटामिन ई त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है जिससे त्वचा को कठोर यूवीबी प्रकाश से रोका जा सकता है जो त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनता है। विटामिन सी और ई का संयोजन आपके एसपीएफ़ के साथ अद्भुत काम करता है और आपकी त्वचा पर एक उत्कृष्ट प्रभाव देता है। यह मॉइस्चराइज़ करता है - विटामिन ई एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है, यह त्वचा की मरम्मत और कायाकल्प करके उसके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। मॉइस्चराइज़र में विटामिन ई में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। स्पष्ट रूप से निशान को कम करने पर काम करता है - प्रदूषण और तनाव निशान को ठीक करना कठिन बनाते हैं। प्रदूषण और अशुद्धियों से बचाव निशानों को ठीक करने की प्रक्रिया में मदद करके विटामिन ई दोगुना हो जाता है। यह मुंहासों को कम करने में मदद करता है - किसी को भी ऐसी सामग्री का सही फॉर्मूला ढूंढना चाहिए जो मुंहासों की समस्याओं में मदद करे। मुंहासों को दूर रखने के लिए हल्की विटामिन ई क्रीम की सलाह दी जाती है।

इतना ही नहीं यह त्वचा को चमकदार और यहां तक ​​कि टोन में मदद कर सकता है - विटामिन सी और ई का संयोजन एक पावरहाउस की तरह है जो न केवल उम्र बढ़ने के संकेतों को रोक सकता है बल्कि कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर त्वचा को उज्ज्वल भी कर सकता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की रंगत को एक समान बनाने में भी मदद मिलती है। कोई भी मॉइस्चराइजर में सीरम मिला सकता है जिसे सुबह इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि त्वचा को एक सिर से बाहर निकालने में मदद मिल सके।

त्वचा को विटामिन ई की अच्छी खुराक कहाँ से मिलती है?

त्वचा की देखभाल के लिए अनुशंसित कई सामग्रियां, जैसे कि एलोवेरा, बादाम, सूरजमुखी, पपीता, आदि विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं। सनस्क्रीन, मॉइस्चराइज़र और सीरम के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। किसी को सामग्री की जांच करने और उस उत्पाद को चुनने की आवश्यकता होगी जिसमें विटामिन ई की अच्छी शक्ति हो।

इसके अलावा, ऐसे उत्पादों की तलाश करें जो रासायनिक मुक्त हों और प्राकृतिक अवयवों से बने हों, इससे त्वचा को नुकसान होने की संभावना कम हो जाती है और इसका प्रभाव लंबे समय तक बना रहता है। बता दें कि विटामिन ई में आपकी त्वचा को उम्र बढ़ने और मुक्त कणों से बचाने की शक्ति होती है, लेकिन आपको वह उत्पाद ढूंढना चाहिए जो आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा हो। विभिन्न मौसम स्थितियों के अनुसार विभिन्न उत्पादों और रचनाओं को चुनने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि त्वचा मौसम में बदलाव के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story