×

How To Get Glowing Skin: चमकदार त्वचा के लिए अपने आहार में शामिल करें पर्याप्त विटामिन, जानें कैसे?

How To Get Glowing Skin: विटामिन मानव शरीर के लिए अपने कई लाभों के लिए जाने जाते हैं। विटामिन के सबसे लोकप्रिय लाभों में से एक हमारी त्वचा पर उनका लाभ है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 July 2022 12:09 PM GMT
glowing skin
X

glowing skin (Image credit: social media )

Click the Play button to listen to article

How to get glowing skin: हमारा आहार हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चमकदार और स्वस्थ त्वचा का होना एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली का संकेत है। कोई सौंदर्य कारणों से चमकती त्वचा प्राप्त करना चाहता है, लेकिन यह केवल किसी की जीवनशैली में स्वस्थ परिवर्तनों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

विटामिन मानव शरीर के लिए अपने कई लाभों के लिए जाने जाते हैं। विटामिन के सबसे लोकप्रिय लाभों में से एक हमारी त्वचा पर उनका लाभ है। हम अक्सर चमकती त्वचा के लिए बाजार में विटामिन से भरपूर उत्पाद देखते हैं। विटामिन से भरपूर खाने से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है।

पर्याप्त विटामिन का सेवन करना एक काम हो सकता है। इस लेख में, हम कुछ सरल तरीकों पर चर्चा करते हैं जिनके द्वारा आप अपने आहार में अधिक विटामिन शामिल कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों का सीधा संबंध हमारी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार से है।

यदि आप चमकती त्वचा प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख से जानिये आप अपने आहार में विटामिन कैसे शामिल कर सकते हैं:

1. नाश्ता

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। अगर आप स्वस्थ और दमकती त्वचा पाना चाहते हैं, तो आपको अपने दिन की शुरुआत इन विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों से करनी चाहिए। जामुन जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। आप इस खाद्य समूह को अनाज, दही, जई आदि में शामिल कर सकते हैं। एवोकाडो विटामिन और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं। विटामिन को ठीक से अवशोषित करने के लिए शरीर को स्वस्थ वसा की आवश्यकता होती है। एवोकाडो टोस्ट इस फल को अपने नाश्ते में शामिल करने का एक शानदार तरीका है।

2. लंच

आपका दोपहर का भोजन उन खाद्य पदार्थों से भरा होना चाहिए जो दिन भर चलने के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं। भरने और ताज़ा करने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आप ऊर्जावान बने रह सकते हैं। स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने या प्राप्त करने के लिए, आपको इन विटामिन-पैक खाद्य पदार्थों को खाने के लिए समय निकालना चाहिए।

अगर आप दमकती और स्वस्थ त्वचा चाहते हैं तो अंडे आपके लंच के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हैं। हालांकि अंडे नाश्ते के भोजन के रूप में जाने जाते हैं, लेकिन वे आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखते हैं जो उन्हें दोपहर के भोजन के लिए आदर्श बनाता है। क्रूसिफेरस सब्जियां जैसे पालक, सलाद पत्ता, पत्ता गोभी और ब्रोकली कई विटामिनों से भरपूर होती हैं। वे पानी का एक बड़ा स्रोत भी हैं। वे मुँहासे और मुँहासे के निशान को दूर करने में मदद करते हैं।

3. शाम का नाश्ता

स्नैकिंग को अक्सर अस्वस्थ माना जाता है। हालाँकि, स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करने से आपका पेट भरा रहता है, साथ ही आपको पूरे दिन आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं। यहां कुछ स्नैक्स हैं जो आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। बीजों को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है क्योंकि वे एक बहुमुखी गार्निश हैं। वे विटामिन से भरपूर होते हैं और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। वे महान नाश्ते के रूप में काम करते हैं। खट्टे फल विटामिन में प्रचुर मात्रा में होने के लिए जाने जाने वाले सबसे लोकप्रिय फल समूहों में से एक हैं। वे त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि आपकी त्वचा को फिर से भर दिया जाए और पोषण दिया जाए।

4. रात का खाना

रात का खाना दिन का आखिरी भोजन होता है। इसका मतलब है कि आपको इस भोजन को कम से कम रखना चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने को प्रोत्साहित किया जाता है। यहां 4 खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने रात के खाने में शामिल कर सकते हैं जो सोते समय आपकी त्वचा को बहाल करने में भी मदद करते हैं।

पीली मिर्च या लाल मिर्च जैसे मिर्च विटामिन सी और कई अन्य विटामिनों में प्रचुर मात्रा में होते हैं। दरअसल, लाल मिर्च में संतरे से ज्यादा विटामिन सी होता है।

टमाटर दक्षिणी एशियाई व्यंजनों का एक बड़ा हिस्सा हैं। यह विभिन्न तरीकों से तैयार किया जाता है और लाइकोपीन से भरपूर होता है। लाइकोपीन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा पर इसके कई लाभों के लिए जाना जाता है। वे विटामिन से भी भरपूर होते हैं और मेलेनिन, इलास्टिक आदि के उत्पादन में मदद करते हैं।

अंत में, आप अपनी त्वचा में सुधार कर सकते हैं और अपने आहार के माध्यम से त्वचा की समस्याओं का इलाज भी कर सकते हैं। हालांकि यह पूरी तरह से अन्य कारकों जैसे कि जीवन शैली, दवा आदि की जगह नहीं ले सकता। यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story