×

Dosa Recipe: क्या खाया है कभी ऐसा डोसा, जिससे होता है वजन कम, यहां है रेसिपी

Waight Loss Dosa Recipe: आज हम आपको एक ऐसे डोसा की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जो खाने में टेस्टी तो होता ही है, साथ ही इससे आपका वजन भी कम हो जाएगा।

Shivani Tiwari
Published on: 25 March 2024 8:30 AM GMT (Updated on: 25 March 2024 8:30 AM GMT)
Waight Loss Dosa Recipe
X

Waight Loss Dosa Recipe (Photo- Social Media)

Waight Loss Dosa Recipe: साउथ इंडियन फूड की जब भी बात होती है तो लोगों के दिमाग में सबसे पहला नाम डोसा का आटा है। डोसा है तो साउथ इंडियन फूड, लेकिन भारत की हर जनता को यह खूब पसंद आता है। डोसा की वैसे तो बहुत सी वैरायटी होती है, और हर वैरायटी की अपनी एक खास खासियत होती है। आपने अब तक कई तरह का डोसा खाया होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे डोसा की रेसिपी बताने जा रहें हैं, जो खाने में टेस्टी तो होता ही है, साथ ही इससे आपका वजन भी कम हो जाएगा। आइए फिर बताते हैं।

घर पर बनाएं वजन कम करने वाला डोसा

वैसे तो बाजारों में मिलने वाला डोसा खाना ही ज्यादातर लोग पसंद करते हैं, लेकिन यदि अच्छे से रेसिपी फॉलो कर घर पर ही डोसा बनाया जाए तो घर का बना डोसा भी स्वादिष्ट हो सकता है। शाम का नाश्ता हो या सुबह का नाश्ता हो, आप झटपट ही ऐसा डोसा बना सकती हैं, जिसे खाने से आपको दो फायदा होगा। पहला तो आप टेस्टी डोसा का आनंद ले पायेंगे, और दूसरा आप इसे खाने से अपना वजन भी घटा पाएंगे।


• वजन कम करने वाले डोसा की रेसिपी के लिए आपके पास मूंग दाल और चना का होना आवश्यक है। मूंग दाल और चना को पानी में रात भर भिगोकर रखना है।

• जब चना और मूंग दाल अंकुरित हो जाए तो उसे मिक्सी में धनिया, हरी मिर्ची, नमक और सूजी के साथ थोड़ा सा पानी डालकर ग्राइंड कर लेना है।

• अच्छे से ग्राइंड करने के बाद, डोसा बनाने के लिए आपका घोल तैयार हो चुका है। ध्यान रहे कि डोसा बनाने वाला घोल थोड़ा पतला ही हो, ताकी डोसा अच्छे से बन सके।

• अब आप नॉन स्टिक पैन में बिना किसी तेल या घी का इस्तेमाल किए बिना ही घोल को डाले और उसे हल्के हाथों से पैन के ऊपर फैलाएं। अब ऊपर आप प्याज के अलावा अन्य चीज़ों की स्टफिंग कर सकते हैं।

• इस तरह आपका हेल्दी और वजन कम करने वाला डोसा तैयार है, अब आप चटनी के साथ इसे एंजॉय कर सकते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक को यह बहुत पसंद आयेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story