×

Walk After Food Benefits: भोजन के बाद दो मिनट की वॉक है फायदेमंद, कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज

Walk After Food Benefits: शोधकर्ताओं ने सात अध्ययनों के परिणामों को देखा, जिसमें इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर सहित हृदय स्वास्थ्य के उपायों पर बैठने बनाम खड़े होने या चलने के प्रभावों की तुलना की गई थी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Aug 2022 8:40 AM GMT
walk
X

walk (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Walk After Food Benefits: खाना खाने के बाद थोड़ी देर चलना या टहलना आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। हाल ही में प्रकाशित एक मेटा-विश्लेषण में, शोधकर्ताओं ने सात अध्ययनों के परिणामों को देखा, जिसमें इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर सहित हृदय स्वास्थ्य के उपायों पर बैठने बनाम खड़े होने या चलने के प्रभावों की तुलना की गई थी।

उन्होंने पाया कि भोजन के बाद हल्की सैर, दो से पांच मिनट तक, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है।

ह्यूस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल के निवारक कार्डियोलॉजिस्ट डॉ केरशॉ पटेल, जो अध्ययन में शामिल नहीं थे, ने कहा, "आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक छोटी चीज के लाभ होंगे, भले ही यह एक छोटा कदम हो।"

पेपर का मूल्यांकन किए गए पांच अध्ययनों में, प्रतिभागियों में से किसी को भी पूर्व-मधुमेह या टाइप 2 मधुमेह नहीं था। शेष दो अध्ययनों ने ऐसी बीमारियों वाले और बिना लोगों को देखा। प्रतिभागियों को पूरे दिन के दौरान हर 20 से 30 मिनट में दो से पांच मिनट खड़े रहने या चलने के लिए कहा गया।

सभी सात अध्ययनों से पता चला है कि भोजन के बाद कुछ मिनट की हल्की-फुल्की पैदल चलने से रक्त शर्करा के स्तर में काफी सुधार होता है, जैसे कि, डेस्क पर बैठना या सोफे पर लेट जाना। जब प्रतिभागी थोड़ी देर टहलने गए, तो उनके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ गया और धीरे-धीरे गिर गया।

बता दें कि मधुमेह वाले लोगों के लिए, रक्त शर्करा के स्तर में तेज उतार-चढ़ाव से बचना उनकी बीमारी के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण घटक है। यह भी माना जाता है कि रक्त शर्करा के स्तर में तेज स्पाइक्स और क्रैश टाइप 2 मधुमेह के विकास में योगदान कर सकते हैं।

खड़े रहने से भी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिली, हालांकि उस हद तक नहीं जो हल्की चलने से हुई। आयरलैंड में लिमरिक विश्वविद्यालय में स्नातक छात्र और पेपर के एक लेखक एडन बफे ने कहा, "खड़े होने का एक छोटा सा लाभ था।" इसके अलावा बैठने या खड़े होने की तुलना में, "हल्के-तीव्रता से चलना एक बेहतर हस्तक्षेप था"।

ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्के चलने के लिए खड़े होने की तुलना में मांसपेशियों के अधिक सक्रिय जुड़ाव की आवश्यकता होती है और भोजन से ईंधन का उपयोग ऐसे समय में किया जाता है जब रक्त प्रवाह में इसका बहुत अधिक प्रसार होता है। "आपकी मांसपेशियां उस अतिरिक्त ग्लूकोज में से कुछ को सोख लेंगी," ग्लूकोज रिवोल्यूशन: द लाइफ-चेंजिंग पावर ऑफ बैलेंसिंग योर ब्लड शुगर लेखक जेसी इनचौसपे ने कहा। "आपने अभी भी वही भोजन किया था, लेकिन आपके शरीर पर प्रभाव कम हो जाएगा," उसने कहा।

हालांकि किसी भी समय हल्का चलना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, खाना खाने के 60 से 90 मिनट के भीतर थोड़ी देर टहलना रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह तब होता है जब रक्त शर्करा का स्तर चरम पर होता है।

Inchaspe ने घर के काम करने के लिए उठने या अपने शरीर को हिलाने के अन्य तरीके खोजने की भी सिफारिश की। गतिविधि की यह छोटी मात्रा अन्य आहार परिवर्तनों को भी बढ़ाएगी जो लोग अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए कर रहे हैं।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक कार्डियोलॉजिस्ट डॉ यूआन एशले, जो अध्ययन से जुड़े नहीं थे, ने कहा, "थोड़ा सा भी चलना सार्थक है और इससे मापने योग्य परिवर्तन हो सकते हैं, जैसा कि इन अध्ययनों ने आपके स्वास्थ्य मार्करों में दिखाया है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story