×

Walking After Eating: भोजन के बाद टहलने से ब्लड शुगर होता है कम, आइये जाने किसके फायदे

Walking After Eating Benefits: फोर्टिस-सी-डीओसी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर डायबिटीज, मेटाबोलिक डिजीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी के अध्यक्ष अनूप मिश्रा का मानना ​​है कि यह शोध भारतीयों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Aug 2022 12:04 PM GMT
walking
X

walking (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Walking After Eating Benefits Hindi: भोजन के बाद की सैर आम तौर पर लोगों द्वारा पाचन के लिए की जाती है, वैज्ञानिकों ने अब पाया है कि किसी भी भोजन के बाद थोड़ी देर चलने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है, जो टाइप 2 डायबिटीज जैसी जटिलताओं को दूर करने में मदद कर सकता है। उन्होंने यह भी सिफारिश की कि खाने के बाद 60 से 90 मिनट के भीतर चलने से सर्वोत्तम परिणाम मिलते हैं।

हालांकि किसी भी समय हल्का चलना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, खाना खाने के 60 से 90 मिनट के भीतर थोड़ी देर टहलना ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह तब होता है जब ब्लड शुगर का स्तर चरम पर होता है।

द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, स्पोर्ट्स मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के शोधकर्ताओं ने सात अध्ययनों के परिणामों को देखा, जिसमें इंसुलिन और ब्लड शुगर के स्तर सहित हृदय स्वास्थ्य के उपायों पर बैठने बनाम खड़े होने या चलने के प्रभावों की तुलना की गई थी। उन्होंने पाया कि भोजन के बाद हल्का चलना, दो से पांच मिनट की वृद्धि में, "रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा"।

फोर्टिस-सी-डीओसी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर डायबिटीज, मेटाबोलिक डिजीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी के अध्यक्ष अनूप मिश्रा का मानना ​​है कि यह शोध भारतीयों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगा।

"भारतीय संदर्भ में और हमारे भोजन के पैटर्न को देखते हुए, भोजन के बाद की शर्करा अक्सर अधिक होती है और इसे नियंत्रित करना मुश्किल होता है। हालांकि, हृदय रोग वाले लोगों को भोजन के बाद चलने की सलाह देने में सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इस तरह के व्यायाम से रक्त हृदय से दूर हो सकता है।

यह अध्ययन पहले के दो अध्ययनों के निष्कर्षों को पुष्ट करता है। टाइप -2 मधुमेह से पीड़ित लोगों के 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि प्रत्येक भोजन के बाद 10 मिनट तक चलने से दिन के अन्य समय में आधे घंटे तक चलने की तुलना में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिली। इससे पहले, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ जनरल मेडिसिन में प्रकाशित 2011 के एक अध्ययन में पाया गया कि चलने से पहले खाने के एक घंटे बाद इंतजार करने से वजन घटाने के लिए भोजन के तुरंत बाद चलना अधिक प्रभावी था।

पांच अध्ययनों में पेपर का मूल्यांकन किया गया, प्रतिभागियों में से किसी को भी पूर्व-मधुमेह या टाइप 2 मधुमेह नहीं था। शेष दो अध्ययनों ने ऐसी बीमारियों वाले और बिना लोगों को देखा। प्रतिभागियों को पूरे दिन के दौरान हर 20 से 30 मिनट में दो से पांच मिनट तक खड़े रहने या चलने के लिए कहा गया। सभी सात अध्ययनों से पता चला है कि भोजन के बाद कुछ मिनट की हल्की-फुल्की पैदल चलना रक्त शर्करा के स्तर में काफी सुधार करने के लिए पर्याप्त था, जैसे कि, डेस्क पर बैठना या सोफे पर लेट जाना।

जब प्रतिभागी थोड़ी देर टहलने गए, तो उनके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ गया और धीरे-धीरे गिर गया। मधुमेह वाले लोगों के लिए, ब्लड शुगर के स्तर में तेज उतार-चढ़ाव से बचना उनकी बीमारी के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण घटक है। यह भी सोचा गया है कि रक्त शर्करा के स्तर में तेज स्पाइक्स और क्रैश टाइप 2 मधुमेह के विकास में योगदान कर सकते हैं।

रिपोर्ट में घर का काम करने के लिए उठने या अपने शरीर को हिलाने के अन्य तरीके खोजने की भी सिफारिश की गई है। गतिविधि की यह छोटी मात्रा अन्य आहार परिवर्तनों को भी बढ़ाएगी जो लोग अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए कर रहे हैं। और जो लोग कार्यस्थल पर लंबे घंटे बिताते हैं, उनके लिए रिपोर्ट में पाया गया कि दो से तीन मिनट की मिनी-वॉक ट्रेडमिल पर दौड़ने की कठोरता से अधिक व्यावहारिक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story