×

Walking Benefits for Heart Patient: जानिए कैसे आप थोड़ी देर पैदल चलकर हार्ट अटैक का खतरा कम कर सकते हैं!

Walking Benefits for Heart Patient: हर दिन अपने लिए बस थोड़ा सा समय निकल कर हम अगर जीवन भर स्वस्थ रह सकते हैं तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

Shweta Srivastava
Published on: 12 March 2023 3:35 AM GMT
Walking Benefits For Heart Problems
X

Walking Benefits For Heart Problems (Image Credit-Social Media)

Walking Benefits For Heart Problems: हर दिन अपने लिए बस थोड़ा सा समय निकल कर हम अगर जीवन भर स्वस्थ रह सकते हैं तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। प्रतिदिन कुछ कदम चलने से हम एक लंबा स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। शारीरिक व्यायाम हर किसी की दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। दिल के दौरे और अन्य तेजी से फैलने वाली बीमारियों की बढ़ती घटनाओं के साथ, कुछ मिनटों की सैर, व्यायाम या योग या किसी भी शारीरिक गतिविधि को शामिल करना सर्वोपरि है। इसे सुनिश्चित करके व्यक्ति भविष्य में बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। एक नए अध्ययन के अनुसार, पैदल चलना सबसे सरल व्यायामों में से एक है जिसे कोई भी कर सकता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है।

पैदल चलने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है

विश्व स्तर पर, 10 शुरुआती मौतों में से एक को टाला जा सकता है अगर हर कोई 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि के अनुशंसित साप्ताहिक लक्ष्य का आधा हिस्सा ही पूरा करे। वहीँ शोधकर्ताओं ने 196 सहकर्मी-समीक्षित लेखों को देखा, जिसमें 94 बड़े अध्ययन दलों के 30 मिलियन से अधिक प्रतिभागियों को शामिल किया गया। फिर उन्होंने शारीरिक गतिविधि के स्तर और हृदय रोग, कैंसर और प्रारंभिक मृत्यु के जोखिम के बीच संबंध की जांच की। जिसमे उन्होंने पाया कि सप्ताह में 75 मिनट मध्यम तीव्रता की गतिविधि करने से समय से पहले मृत्यु का जोखिम 23% तक कम हो जाता है। ये हृदय रोग के जोखिम को 17% और कैंसर को 7% तक कम करने के लिए भी पर्याप्त था।

प्रतिदिन वॉक करने के फायदे

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे पैदल चलना महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है। उनके अनुसार, "रोजाना थोड़ा टहलना ब्लड शुगर को कम कर सकता है।" साथ ही एक अध्ययन के अनुसार, ये हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करता है। पैदल चलने से जोड़ों को भी मजबूती मिलती है और जोड़ों का दर्द भी कम होता है।

आज अगर हम अपने स्वास्थ पर ध्यान देंगे तो कल भी हम स्वस्थ रहेंगे। इस वजह से रोज़ाना करीब 15 मिनट टहलना स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सकता है। तो क्यों न आप अपने वॉकिंग शूज तैयार कर लें और 24 घंटे में 15 मिनट के लिए जगह बना लें!

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story