×

Walnut Health Benefits: क्या अखरोट है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक? जानें इसके बारे में सब कुछ

Walnut Health Benefits: एडवांस ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक हालिया वैज्ञानिक समीक्षा में यह भी सुझाव दिया गया है कि अखरोट जैसे पौधे आधारित ओमेगा -3 एएलए में उच्च खाद्य स्रोत हृदय-स्वस्थ खाने के पैटर्न का हिस्सा होना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Oct 2022 5:47 PM GMT
Walnut Health Benefits: क्या अखरोट है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक? जानें इसके बारे में सब कुछ
X

Walnut Health Benefits: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार 2016 में भारत में गैर-संचारी रोगों के कारण कुल मौतों का 63 प्रतिशत और हृदय रोग (सीवीडी) के लिए 27 प्रतिशत जिम्मेदार थे। उनमें से, दिल का दौरा और स्ट्रोक हमारे देश में मौत के सबसे आम कारणों में से दो हैं। ये संख्याएं बहुत डरावनी हैं, और हर वर्ष बढ़ रही हैं।

इसे हमारे परिवार के चिकित्सा इतिहास या तेज़-तर्रार जीवनशैली पर दोष दें, जिसके कारण उच्च कोलेस्ट्रॉल की शिकायत हो रही है, लेकिन आपको और मुझे भी हृदय रोग विकसित होने का खतरा है। सौभाग्य से, कई कारक हमें सीवीडी के जोखिम को कम करने और स्वस्थ हृदय की ओर ले जाने में मदद करते हैं।

अखरोट आपके दिल के स्वास्थ्य में कैसे मदद करता है?

शोध के अनुसार, एक महत्वपूर्ण कदम एक स्वस्थ, पौष्टिक आहार के हिस्से के रूप में मुट्ठी भर अखरोट का सेवन करना और इसे शारीरिक गतिविधि के साथ जोड़ना है। यह आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इस आश्चर्यजनक नट्स में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, उर्फ ​​​​अच्छा वसा, और एएलए (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) कोलेस्ट्रॉल के स्तर और निम्न रक्तचाप में सुधार कर सकता है, जो हृदय रोग के जोखिम में दो प्रमुख योगदानकर्ता हैं।

इसके अलावा, इन पोषक तत्वों के पावरहाउस सूजन को कम करने और रक्त वाहिका समारोह में सुधार करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

एडवांस ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक हालिया वैज्ञानिक समीक्षा में यह भी सुझाव दिया गया है कि अखरोट जैसे पौधे आधारित ओमेगा -3 एएलए में उच्च खाद्य स्रोत हृदय-स्वस्थ खाने के पैटर्न का हिस्सा होना चाहिए।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) ने पाया है कि हर हफ्ते अखरोट और अन्य खाद्य पदार्थों सहित नट्स की चार या अधिक सर्विंग्स शामिल करने से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। और ऐसा नहीं है, एएचए ने अपने 'हार्ट चेक मार्क' कार्यक्रम के माध्यम से अखरोट को हृदय-स्वस्थ भोजन के रूप में प्रमाणित किया है।

अखरोट का आदर्श भाग कौन सा है जिसका सेवन करना चाहिए?

मुट्ठी भर अखरोट, जो लगभग 28 ग्राम है, दैनिक खपत के लिए उचित है। इस मात्रा में 2.5 ग्राम आवश्यक पौधे-आधारित ओमेगा -3, 4 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

अखरोट खाने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

अखरोट को साल भर खाया जा सकता है, लेकिन इसे खाने का सबसे अच्छा समय शाम का होता है। इनमें PICO मेलाटोनिन होता है, जो आपके मस्तिष्क में जाता है और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, अंततः नींद को बढ़ावा देता है।

अपने दैनिक आहार में अखरोट को शामिल करने के पांच आसान तरीके

-मुट्ठी भर अखरोट के साथ नाश्ते के समय को स्वस्थ बनाएं, या आप उन पर अपना पसंदीदा मसाला मिश्रण छिड़क कर स्वाद बढ़ा सकते हैं।

-भुने हुए दही के एक हिस्से के साथ दरदरा पिसा हुआ अखरोट मिलाएं और इसे स्वादिष्ट क्रीमी डिप में बदल दें।

-आप अखरोट को पीसकर अपनी करी में भी शामिल कर सकते हैं, जो पौधे आधारित ओमेगा -3 का एक अच्छा स्रोत हैं।

-पोहा, उपमा, या कचुंबर, अखरोट किसी भी समय के नाश्ते के लिए एकदम सही क्रंच जोड़ते हैं।

-अखरोट कम कैलोरी आहार के लिए एकदम सही संगत है, और उपभोग करने के लिए एक और बढ़िया विचार है कि उन्हें अपनी सुबह की स्मूदी में मिश्रित किया जाए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story