×

Walnut Khane Ke Faide: प्रतिदिन 20 ग्राम खाइए अखरोट, हृदय रोग का खतरा होता है कम

Walnut Benefits in Hindi: इस अध्ययन का प्राथमिक उद्देश्य यह निर्धारित करना था कि अखरोट खाने वालों के पास बेहतर आहार पैटर्न और कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों की बेहतर प्रोफ़ाइल अनुवर्ती 30 से अधिक वर्षों से थी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Sep 2022 11:41 AM GMT
Walnut Khane Ke Faide: प्रतिदिन 20 ग्राम खाइए अखरोट, हृदय रोग का खतरा होता है कम
X

Walnut Khane ke Faide: जो लोग युवावस्था में अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें खाने की बेहतर आदतें होती हैं और वे स्वस्थ शरीर संरचना होने के अलावा, हृदय संबंधी जोखिम कारकों को कम कर सकते हैं। यह अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ पोषक तत्वों के कारण होता है। इसके अतिरिक्त अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) भी देता है।

मिनेसोटा विश्वविद्यालय द्वारा हाल ही में की गई युवा वयस्कों के एक अध्ययन में कोरोनरी धमनी जोखिम विकास पर डेटा का विश्लेषण किया। अध्ययन किए गए व्यक्तियों के 20 साल के आहार इतिहास के साथ-साथ उनकी प्रोफ़ाइल 30 वर्षों में कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारक शामिल हैं। सबसे आश्चर्यजनक परिणाम उन लोगों में देखे गए जिन्होंने कम उम्र में अखरोट खाया, जिनमें स्वस्थ खाने की आदतों को अपनाने और अधिक सक्रिय होने की संभावना अधिक थी।

अध्ययन में पाया गया कि अखरोट खाने वालों के शरीर की संरचना बेहतर होती है और उम्र बढ़ने के साथ कुछ हृदय संबंधी जोखिम कारक होते हैं। लब्बोलुआब यह है कि जिन लोगों ने मेवा खाया, उनकी खाने की आदतें कुल मिलाकर बेहतर थीं।

शोध, जिसे आंशिक रूप से कैलिफ़ोर्निया वॉलनट कमीशन द्वारा वित्त पोषित किया गया था, ने सुझाव दिया कि नियमित रूप से अखरोट को आहार में शामिल करना काम कर सकता है। स्वस्थ जीवन शैली की आदतों को विकसित करने के लिए उत्प्रेरक। युवा और मध्यम वयस्कों की उम्र के दौरान नट्स का सेवन जीवन में बाद में हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करता है।

इस अध्ययन का प्राथमिक उद्देश्य यह निर्धारित करना था कि अखरोट खाने वालों के पास बेहतर आहार पैटर्न और कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों की बेहतर प्रोफ़ाइल अनुवर्ती 30 से अधिक वर्षों से थी। जो लोग जीवन में जल्दी अखरोट खाते हैं, उनमें खाने की बेहतर आदतें, स्वस्थ शारीरिक संरचना और उम्र बढ़ने के साथ हृदय संबंधी जोखिम कारक कम होते हैं।

अन्य अध्ययनों से पहले ही पता चला है कि अखरोट का सेवन स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है जैसे कि बेहतर मस्तिष्क कार्य, उचित आंत्र कार्य, स्वस्थ उम्र बढ़ना, और अखरोट नहीं खाने वालों की तुलना में मधुमेह का एक कम जोखिम।

अन्य नट्स के विपरीत, अखरोट ऊर्जा का एक हृदय-स्वस्थ स्रोत हैं क्योंकि उनमें n-3 फैटी एसिड होते हैं, जिन्हें आमतौर पर ओमेगा -3 फैटी एसिड के रूप में जाना जाता है।

अखरोट वनस्पति n-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), और अन्य एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसमें फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, लेकिन अन्य प्रकार के एएलए, पौधे आधारित एन -3 फैटी एसिड नहीं होता है।

अखरोट अन्य पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं जो स्वास्थ्य और दीर्घायु में योगदान करते हैं। अखरोट में फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, लौह, कैल्शियम, जस्ता, पोटेशियम, विटामिन बी 6, फोलेट और थियामिन जैसे कई स्वास्थ्य-प्रचार पोषक तत्व होते हैं।

अखरोट बेहद समृद्ध" मोनोअनसैचुरेटेड वसा हैं, जो हृदय-स्वस्थ हैं, और एएलए, एएलए के पौधे स्रोत से पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (ओमेगा -3 एस) में भी उच्च हैं। 1 औंस अखरोट (28 ग्राम) में एएलए द्वारा घोषित एएलए से ओमेगा -3 की अनुशंसित मात्रा 1.5 गुना से अधिक होती है।

निष्कर्ष में, यह दिखाया गया है कि जो लोग जीवन में जल्दी अखरोट खाते हैं, वे बेहतर खाने की आदतों, स्वस्थ शरीर संरचना और उम्र बढ़ने के साथ हृदय संबंधी जोखिम वाले कारकों को कम करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story