×

Walnuts removes Alzheimer: अल्जाइमर रोग को दूर करता है अखरोट, और भी कई हैं सुपर फूड्स

Walnuts removes Alzheimer: पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट अल्जाइमर रोग से बचे रहने के लिए बेहद कारगर सिद्ध होता है। रोज़ाना इसके सेवन से अल्जाइमर रोग दूर होने के साथ दिमागी तंत्र को भी मज़बूती मिलती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 May 2022 12:55 PM GMT
Walnuts removes Alzheimer
X

Walnuts removes Alzheimer: अल्जाइमर रोग को दूर करता है अखरोट। (Social Media)

Walnuts removes Alzheimer: अल्जाइमर रोग यानि साधारण भाषा में कहें तो भूलने की बीमारी। वैसे आमतौर पर यह बीमारी ज्यादातर बुज़ुर्ग लोगों को ही होती हैं। लेकिन आजकल की ख़राब जीवनशैली और खान -पान के कारण हर आयु वर्ग के लोग इसके चपेट में आने से बच नहीं पा रहे हैं। बता दें कि आज भारत में करोड़ों बुजुर्ग इस समस्या से पीड़ित है। इस समस्या का मुख्य कारण शरीर में जरूरी विटामिंस की पूर्ति ना होने के साथ दिनचर्या में विशेष प्रकार के बदलाव को भी माना जाता है।

आज के इस युग में क्या बच्चे, क्या युवा और क्या बुज़ुर्ग, सभी आयु वर्ग के लोग इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में जरुरी है कि हम अपने खान -पान में बदलाव लाकर अल्जाइमर रोग को अपनी समस्या बनने से रोकें। कुछ ऐसे सुपर फूड्स है जिनके सेवन से आप इस समस्या से बच सकते हैं। इतना ही नहीं इन फूड्स में ब्रेन फंक्शन को मेंटेन करने और याददाश्त बढ़ाने के भरपूर गुण भी पाये जाते है, तो आइये जानते है ऐसे ही कुछ सुपर फूड्स को :

हल्दी

प्राचीन काल से ही हल्दी का प्रयोग कई औषिधि बनाने में भी किया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व का सेवन भी अल्जाइमर रोग के जोखिम को काफी हद तक कम करने के साथ ही आपके मेमोरी पॉवर को बढ़ाने में सहायता करता है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले हल्दी का सेवन दूध का सेवन अल्जाइमर रोग के जड़ को ही समाप्त कर देता है।

​अखरोट

पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट अल्जाइमर रोग से बचे रहने के लिए बेहद कारगर सिद्ध होता है। रोज़ाना इसके सेवन से अल्जाइमर रोग दूर होने के साथ दिमागी तंत्र को भी मज़बूती मिलती है।

​पालक

हरी पत्तेदार सब्जी पालक में सेहत के गुणों का खज़ाना छुपा होता है। यह साग स्वाद में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ आपके याददाश्त की क्षमता को भी बढ़ाने की ताकत रखता है। बता दें कि पालक में मौजूद विटामिन-K की भरपूर मात्रा दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने के साथ याददाश्त को भी दुरुस्त करता है।

केल

किसी भी सब्जी की दुकान पर बड़ी आसानी से मिलने वाली केल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी मजबूत करने के साथ ही आपकी याददाश्त को मजबूत कर अल्जाइमर रोग के होने के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है। बता दें कि इसमें मौजूद 45 अलग-अलग प्रकार के फ्लेवोनॉइड अल्जाइमर रोग को दूर करने में सहायक होने के साथ आपकी मेमोरी पॉवर को भी बूस्ट करता है।

​सालमन फिश

आमतौर पर समुद्री मछली सालमन का सेवन लोग बॉडीबिल्डिंग के लिए करते हैं। लेकिन , आपको ये बता दें कि ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर सालमन फिश आपके याददाश्त की क्षमता को बढ़ाकर अल्जाइमर रोग की समस्या को ही समाप्त कर देता है।

डार्क चॉकलेट

प्रोटीन शेक के रूप में इस्तेमाल होने वाला डार्क चॉकलेट लो ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करने के साथ ही अल्जाइमर रोग को ठीक करने या उससे दूर रखने की भी क्षमता रखता है। बता दें कि डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण और फ्लेवनॉल्स दोनों ही आपकी मेमोरी को बूस्ट कर दिमाग को मज़बूती भी प्रदान करते हैं।

​संतरा

विटामिन-सी से भरपूर संतरा में एनर्जी की पर्याप्त मात्रा होने के साथ एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी शरीर के लिए लाभदायक होता है। संतरे में मौजूद तत्व आपको अल्जाइमर्स रोग से कोसों दूर रखने में मददगार होते हैं।

विटामिन-K है बेहद जरुरी

विटामिन-K युक्त खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर आप अल्जाइमर रोग के खतरे से आसानी से बच सकते हैं। बता दें कि कीवी, एवोकाडो, शतावरी और ब्रोकली जैसे फूड्स में मौजूद भरपूर मात्रा में विटामिन-K आपके दिमाग को मज़बूती देने के साथ आपको अल्जाइमर जैसे रोग की चपेट में आने से भी बचाता है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story