इस बार बिना फिक्र और टेंशन के मनायें होली, जानें रंगों से बचने के उपाय

ये हैं कुछ टिप्स-
– चेहरे और बॉडी को कलर से बचाने के लिए होली खेलने जाने से पहले नारियल का तेल या अच्छी मॉस्चराइजर क्रीम लगाएं।

होली आने में बस एक ही दिन बाकि है। होली के दिन हर कोई रंग-गुलाल लगाकर अपनी खुशी जाहिर करता है।होली खेलना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन इसके बाद जो स्किन और बालों का हाल बुरा हो जाता है और उन्हें साफ़ करने में घंटो लग जाते है।

ये भी देखें:मुकेश अंबानी ने खून के रिश्ते का कुछ ऐसे निभाया फर्ज, जानकर आप भी कहेंगे ‘वाह

अगर आप इस वजह से होली से कतराते हैं तो अब टेंशन फ्री हो जाएं। आप कुछ टिप्स अपनाकर आराम से होली पार्टी एंजॉय कर सकती हैं।

ये टिप्स आपकी स्किन और बालों को रंगों से होने वाले साइड-इफेक्ट्स से बचाएंगे।

डॉक्टर शर्मिला नायक बताती हैं कि, उन्होंने रंग के साइड इफेक्ट से बचाने के लिए कुछ टिप्स बताए हैं। जिसे अपनाकर आप बिना किसी फिक्र के होली खेल सकतें हैं।

ये हैं कुछ टिप्स-

– चेहरे और बॉडी को कलर से बचाने के लिए होली खेलने जाने से पहले नारियल का तेल या अच्छी मॉस्चराइजर क्रीम लगाएं।

– होली से पहले ब्लीज, वैक्सिंग, थ्रेडिंग या किसी तरह के केमिकल पील्स का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये आपकी स्किन को रंगों या धूप के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकते हैं।

– अपने होंठों को रंग से बचाने के लिए इन पर पेट्रोलियम जैली लगाएं। आंखों के नीचे भी आप पेट्रोलियम जैली लगा सकती हैं। होंठों के लिए आप एसपीएफ वाली लिप बाम इस्तेमाल करें।

– अपने चेहरे और शरीर पर कम से कम 40 या 50 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाना न भूलें। धूप के डेमेज से बचने के लिए वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लोशन या स्प्रे का इस्तेमाल करें।

– अपने बालों को रंगों से बचाने के लिए नारियल तेल या ऑलिव ऑयल लगाएं।

– इसके लिए होली खेलने से पहले करीब एक घंटे तक बालों में नारियल तेल रखे, जिससे ये बालों में अच्छी तरह रम जाएगा। वहीं अगर आपको बाल झड़ने और ड्राय स्केल्प की समस्या है तो बालों की जड़ों और किनारों पर एक रात पहले ही गर्म नारियल तेल लगा लें।

– कैस्टर ऑयल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। होली खेलने से काफी देर पहले ही बालों में कैस्टर ऑयल लगा लें। ये न सिर्फ रंगों से आपके बालों को बचाएगा, बल्कि उन्हें मजबूत भी बनाएगा।

– स्टाइलिश दिखने के लिए आप होली पार्टी में तेल लगे बालों पर बैंडाना लगा सकती हैं। इससे आपका स्टाइल स्टेटमेंट भी बना रहेगा और बालों को रंगों से नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

ये भी देखें:आप और कांग्रेस के गठबंधन में ‘दरार’ पर अब भी है सस्पेंस बरकरार!