×

Warm Water Benefits: सर्दियों में गर्म पानी पीने के इतने फायदे आपको शायद ही पता होंगें, जानकार हैरान रह जायेंगे आप

Warm Water Benefits: शायद ही आपको गर्म पानी के इतने फायदे पता होंगे। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही एक से बढ़कर एक इसके फायदे बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 3 Nov 2023 5:15 AM GMT (Updated on: 3 Nov 2023 5:15 AM GMT)
Warm Water Benefits
X

Warm Water Benefits (Image Credit-Social Media)

Warm Water Benefits: धीरे धीरे मौसम में ठण्ड का एहसास अब होने लगा है रात और सुबह को ये सबसे ज़्यादा महसूस होती है। वहीँ जहाँ गर्मियों में पानी के महत्व को हम सब समझते हैं और खुद को हाइड्रेटेड रखते हैं वहीँ सर्दियों के दौरान आपकी पानी की खपत कम हो सकती है। ऐसा इसलिए भी है कि हमारे शरीर को पसीना कम आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में भी हमारे शरीर को पानी की उतनी की ज़रूरत होती है जितनी गर्मियों में। आइये जानते हैं सर्दियों में गर्म पानी पीना हमारे लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे

अपने शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखना एक स्वस्थ जीवन की कुंजी है। पानी पीना, चाहे गर्म हो, ठंडा हो या कमरे के तापमान पर, आपको हाइड्रेटेड रखता है। लेकिन क्या गर्म पानी पीने के कोई स्वास्थ्य लाभ हैं? क्या आप जो पानी पीते हैं उसके तापमान पर कोई फर्क पड़ता है? आज हम आपको इस बारे में कुछ ज़रूरी बातें बताने जा रहे हैं।

सर्दियों के दौरान गर्म पानी पीने के 6 फायदे यहां दिए गए हैं:

1) पाचन में मदद कर सकता है

शोध के अनुसार, गर्म पानी का सेवन आपके शरीर की चयापचय दर में सुधार करता है, जिससे अपच में सहायता मिलती है। ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी तेजी से टूटता है। ये कब्ज और अन्य इससे संबंधित शिकायतों जैसे बवासीर, दरारें आदि के जोखिम को कम करता है, कम पानी का सेवन.करने से सर्दियों में ये समस्या बढ़ सकती हैं।

2) रक्तचाप को निंयत्रित करने में मदद करता है

सर्दियों के दौरान, आपका रक्तचाप गर्मियों की तुलना में अधिक होता है। चूंकि ठंड के मौसम में आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे आपका रक्तचाप बढ़ जाता है। वहीँ गर्म पानी आपकी रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है, जिससे परिसंचरण में सुधार होता है। हालाँकि, इसमें अभी भी शोध चल रहा है कि ये वास्तव में उतना प्रभावी है या नहीं।

3) शरीर के दर्द को कम करने में सहायक

कई लोग सर्दियों के दौरान शरीर में दर्द की शिकायत करते हैं। आपने गौर किया होगा कि जब मौसम बदलता है, तो आपकी चोट या जोड़ों में थोड़ा अधिक दर्द होने लगता है। गर्म पानी मांसपेशियों की ऐंठन, सिरदर्द और मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद करता है क्योंकि ये आपके शरीर की मांसपेशियों को शांत गर्मी प्रदान करने, उन्हें आराम देने और ऐंठन को कम करने में मदद करता है।

4) वजन घटाने में सहायक

सर्दियों में आपका मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है, जिससे वजन अधिक बढ़ने लगता है। एक शोधके अनुसार गर्म पानी पीने से आपका चयापचय बढ़ता है, और वसा को तोड़ने में इससे मदद मिलती है जो स्वस्थ तरीके से वजन घटाने में मदद करती है।

5) नाक और गले की जकड़न से राहत दिलाता है

चाय जैसा गर्म पेय, बहती नाक, खांसी, गले में खराश और थकान से तेजी से और लंबे समय तक राहत देता है। गर्म पानी पीने से श्लेष्म/कफ के प्रवाह में सहायता मिल सकती है और अधिक उत्पादक खांसी और नाक बहने को बढ़ावा मिलता है। गर्म पानी सर्दियों की खांसी, सर्दी और अन्य संक्रमणों की तीव्रता को कम कर देता है क्योंकि इसमें बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story