×

Washing Hair During Periods: मासिक धर्म में बाल घुलने से हो सकती हैं भयंकर बीमारियां, इन दिनों में बिल्कुल न करें ये गलती

Washing Hair During Periods: मासिक धर्म महिलाओं में तीन दिन से लेकर पांच से सात दिन तक होती है। जिसमें मासिक धर्म के शुरूआती तीन दिन बहुत खास होते हैं। इन दिनों में महिलाओं को खुद का बेहद ध्यान रखना चाहिए।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Feb 2023 2:46 AM GMT (Updated on: 13 Feb 2023 3:38 AM GMT)
Washing Hair During Periods
X

Washing Hair During Periods (Photo - Social Media)

Periods Hair Wash: प्राकृतिक की ऐसी अद्भुत रचना है जिसमें दुनिया की हर महिला को हर महीने मासिक धर्म यानी पीरियड्स होता है। पीरियड्स को कई नामों से जानते हैं जैसे माहवारी, रजस्वला, मैनट्रूअल साइकिल, मैन्सटूरेशन आदि। आमतौर पर हर महीने पीरियड्स एक निश्चित समय के अंतराल के दौरान महिलाओं में 2 से 7 दिनों तक आता है। इस प्रक्रिया में महिलाओं के शरीर से अशुद्ध खून बाहर निकलता है।

अब भले ही मासिक धर्म के आने में महिलाओं का कोई योगदान नहीं होता है लेकिन आज भी महिलाओं को मासिक धर्म के दिनों के दौरान अपवित्र माना जाता है। इन दिनों के दौरान अलग-अलग रीति-रिवाजों और नियमों का पालन कराया जाता है।

मासिक धर्म में बाल घुलना बेहद हानिकारक

इन्हीं नियमों में से एक नियम मासिक धर्म में सिर के बाल घुलने का भी है। कहीं-कहीं महिलाओं को मासिक धर्म के आते ही बाल घुलवा दिए जाते हैं, तो कहीं पर जितने दिन मासिक धर्म आता है उस दिन तक बाल घुलवाए जाते हैं। लेकिन ऐसा करना महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

दरअसल मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के शरीर से अशुद्ध यानी गंदा खून बाहर निकलता है। इस प्रक्रिया में खुलकर रक्तस्त्राव होना जरूरी होता है। जिससे अच्छी मात्रा में अशुद्धियां शरीर से बाहर आसानी से निकल जाती हैं। इन अशुद्धियों के निकलने से महिलाओं को कई तरह की समस्याओं और बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।

ऐसे में मासिक धर्म के दौरान जब शरीर से खून खुलकर बाहर निकलता है तो उस समय शरीर का गर्म होना अतिआवश्यक होता है। इसलिए महिलाओं को मासिक धर्म के आने से पहले और उस दौरान भी गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए। ताकि मासिक धर्म में कोई रूकावट न हो।

मासिक धर्म महिलाओं में तीन दिन से लेकर पांच से सात दिन तक होती है। जिसमें मासिक धर्म के शुरूआती तीन दिन बहुत खास होते हैं। इन दिनों में महिलाओं को खुद का बेहद ध्यान रखना चाहिए।

लेकिन अगर मासिक धर्म के दौरान पहले ही दिन से सिर धोया जाता है तो महिला के शरीर का तापमान सामान्य से कम हो जाता है, जिसकी वजह से गंदा खून गर्माहट न होने के कारण खुलकर नहीं निकल पाता है और धीरे-धीरे अंदर ही जमा होता रहता है।

(Image Credit- Social Media)

गंदा खून जो धीरे-धीरे जमा होता है वो थक्कों का रूप धारण कर लेता है। जिससे महिला को मासिक धर्म के दौरान असहनीय दर्द और इंफेक्शन की परेशान झेलनी पड़ती है। कभी कदार ये गांठ का रूप ले लेती हैं। जो बहुत ही खतरनाक होता है।

ऐसे में क्या करें

खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए मासिक धर्म के दिनों में महिलाएं शुरूआत के तीन दिन तक बाल न धुलें।

मासिक धर्म शुरू होने के तीन दिन बाद बाल धुले तो हल्के गुन-गुने पानी से ही घुले।

इससे मासिक धर्म में दर्द नहीं होगा और अशुद्ध खून भी खुलकर निकलेगा।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story