×

Water Bottle Cleaning Tips: पानी की बोतलों को साफ और बैक्टीरिया फ्री बनाने के आसान और असरदार तरीके

Water Bottle Cleaning Tips: गर्मियों में पानी पीने के लिए लोग अक्सर प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी की बोतल की अगर हर रोज ठीक से सफाई न की जाए तो इसमें कई तरह के बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 4 April 2022 3:00 PM GMT
Water Bottle Cleaning Tips
X

पानी की बोतलों को साफ और बैक्टीरिया फ्री बनाने के आसान और असरदार तरीके। (Social Media) 

Water Bottle Cleaning Tips: गर्मियों में पानी पीने के लिए लोग अक्सर प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी की बोतल की अगर हर रोज ठीक से सफाई न की जाए तो इसमें कई तरह के बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं। जो आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं।

आइए जानें कि बोतल को बैक्‍टीरिया मुक्‍त रखने के लिए किस तरह करनी चाहिए पानी के बोतल की सफाई। बता दें कि पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभप्रद होता है। लेकिन बैक्‍टीरिया से भरे बोतल में पानी पीने से स्वास्थ्य को ज़बरदस्त हानि होती है। बता दें कि वातावरण में नमी होने से जल्द ही हमारे आसपास बैक्टीरिया और जर्म्स पनपने लग जाते हैं। यदि किसी बोतल में पानी मिल जाये तो वह बैक्टीरिया का प्रजनन स्थल भी बन जाता है ।

गौरतलब है कि बाहर से साफ- सुंदर दिखने वाली बोतलों को अंदर से देखने में वो काफी गंदी हो सकती है। इसलिए हर दिन जरुरी है कि बोतलों की सफाई ठीक से की जाये , ताकि बैक्टीरिया उसमें मौजूद रहकर आपको गंभीर रूप से बीमार ना बना दें। कई बार बोतल का मुंह छोटा होने के कारण उसके अंदर हाथ डालकर सफाई नहीं की जा सकती है। ऐसे में उन्हें साफ़ करने के लिए विनेगर (सिरके) का उपयोग अति उत्तम होता है। जिससे आपकी बोतल अंदर और बाहर दोनों तरफ से एकदम साफ़ हो जाती है। साथ ही सिरके से बैक्टीरिया का भी सफाया हो जाता है। इसके लिए आप बोतल में सबसे पहले करीब दो ढक्कन सफेद सिरका डालें। अब इसमें एक कप गर्म पानी डालकर ढक्कन को बंद करके अच्छी तरह से हिलाएं। फिर बोतल को ब्रश की सहायता अंदर-बाहर पूरी तरह से साफ करके गर्म पानी से बोतल को धो लें। आपकी बोतल बैक्टेरिया रहित होकर एकदम साफ़ हो जाएगी।

  • कांच की बोतल को साफ करने के लिये सबसे पहले बोतल में गुनगुने पानी के साथ कुछ बूंदे डिश साबुन की मिलाकर डालें। इसके बाद बोतल को अच्छी तरह से हिलाकर साफ करने के बाद फिर गर्म पानी से धोकर सूखा लें।
  • प्लास्टिक की बोतल में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और जर्म्स पनपते हैं। जिसके कारण उसके अंदर से एक अजीब सी गंध आने लगती है। जो ज्यादा बैक्टीरिया पलने की निशानी होते है। यहीं कारण है कि प्लास्टिक की बोतलों को साफ करने के लिये विशेष सावधानी रखने की जरूरत होती है। प्लास्टिक की बोतल की सफाई के साथ बदबू हटाने के लिए एक चम्मच ब्लीच और बेकिंग सोडा मिला कर इसमें गर्म पानी डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन अच्छी तरह से इसे हिलाकर बोतल को साफ करके सूखने के लिए छोड़ दें।
  • बेकिंग सोडा गंदी से गंदी बोतल को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है। इसके लिये आप 1 चम्मच बैकिंग सोड़ा और 2 चम्मच विनेगर लेकर बोतल में डालकर थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर अच्छी तरह शेक करने के बाद 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आपकी बॉटल्स के पूरी तरह से बैक्टीरिया फ्री होकर नेचुरली साफ हो जाएगी। इतना ही नहीं बाहर से बॉटल के केप को साफ करने के लिए ब्रश का उपयोग करना भी काफी मदद करता है।
  • बॉटल की गंदगी को साफ करने के लिए नींबू भी बेहद असरदार होते हैं। इसके लिए आप नींबू के छोटे-छोटे टुकडों को काट कर बोतल में डालकर उसमें पानी भर दें। इसके बाद इसमें दो चम्मच नमक और थोड़ा सा आइस क्यूब भी डालकर अच्छी तरह से शेक करें । कुछ ही देर में बॉटल अंदर से पूरी तरह से क्लीन और बैक्टेरिया फ्री हो जाएंगी। इतना ही नहीं बोतल से आने वाली बदबू भी नींबू के प्रयोग से चली जाएगी। बोतल को साफ़ और सुरक्षित रखने के लिए आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर try करें।
  • कम समय में पानी की बोतल साफ़ करने के लिए सबसे सरल और असान तरीका है कि उबलते हुए गर्म पानी में बोतल को 10 मिनट के लिए डालना। जिससे सारे बैक्‍टीरिया खत्‍म हो जाएगें।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story