×

Water Unknown Facts: कभी सोचा है क्यों लगती है प्यास, जिस्म के लिए कितना जरुरी है पानी

Water Unknown Facts: हमारे जिस्म के कुल वजन का लगभग 60 फीसदी पानी होता है। पानी कितना जरुरी है इसका अंदाजा इस बात से लगता है कि जिस्म पानी के जरिए ही एसिड बेस का संतुलन बनाता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 7 April 2022 11:43 AM GMT
Water Unknown Facts: कभी सोचा है क्यों लगती है प्यास और जिस्म के लिए कितना जरुरी है पानी
X

प्यास (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Water Unknown Facts: जल ही जीवन है। ये बात हम सदियों से सुनते आ रहे हैं। ऐसे में इंसानी जिस्म के लिए पानी का महत्व (Importance Of Water) और भी अधिक बढ़ जाता है। डॉक्टर्स हों, हकीम हो या फिर वैद्य सभी जानते हैं शरीर में पानी की क्या अहमियत है। और वो अपने पास आने वाले मरीजों को भी ये बात बताते हैं। पानी हमारे लिए क्यों इतना जरुरी है, और हमें प्यास (Thirst) क्यों लगती है? ये आज आपको हम बताते हैं।

हमारे जिस्म के कुल वजन का लगभग 60 फीसदी पानी होता है। पानी कितना जरुरी है इसका अंदाजा इस बात से लगता है कि जिस्म पानी के जरिए ही एसिड बेस का संतुलन बनाता है। पानी की पर्याप्त मात्रा ग्लूकोज और पोषक तत्वों को हर एक कोशिका तक पहुंचाती है। पानी से ही रक्त का पीएच स्तर संतुलित होता है। दिमाग और शरीर के अंगों के बीच संतुलन बनाने में भी पानी की बड़ी भूमिका है।

प्यास क्यों लगती है आओ इसका पता लगते हैं

प्यास लगना एक प्रक्रिया है। शरीर में जब एक फीसदी पानी की कमी होती है तो हमें प्यास महसूस होती है। जब ये कमी बढ़ने लगती है तो इसका असर हमारी तबियत पर दिखने लगता है।

क्या कहती है मेडिकल साइंस? ये भी जान लीजिये

जब जिस्म में पानी का स्तर कम होने लगता है तो मस्तिष्क को फ़ौरन सूचना मिलती है। ये सूचना हाइपोथैलेमस (Hypothalamus) से जुड़े रिसेप्टर देते हैं। इससे प्यास महसूस होने लगती है। जब हम प्यास को नजरअंदाज करते हैं तो गला सूखने लगता है, और इसके बाद भी पानी नहीं पीते तो चक्कर महसूस होने लगते हैं। ऐसे में पानी नहीं पीते तो बेहोश भी हो सकते हैं। आपको जान कर हैरत होगी कि जिस्म में पानी की कमी 20 फीसदी होने पर मौत भी हो सकती है।

प्यास कभी भी लगे कहीं भी लगे तो पानी जरुर पीते रहिये। पानी का कोई विकल्प नहीं है। कोल्डड्रिंक, लस्सी या कोई और पेय इसकी जरुरत को नहीं पूरा कर सकता। जिस्म के लिए एसिड बेस बैलेंस बहुत जरूरी है, और इसको पानी ही पूरा कर सकता है। कभी चक्कर आएं या कोई समस्या हो तो सबसे पहले इलेक्ट्रोलाइट लें और जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। गर्मी में पानी में नमक और चीनी मिलाकर पीते रहें। इससे फायदा ये होगा कि जिस्म में पर्याप्त मात्रा में पानी का स्तर बना रहेगा और डिहाइ़ड्रेशन नहीं होगा। लेकिन इस बात का भी ख्याल रखना है कि तेज धुप से आने के बाद ठंडा पानी ना पिएं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story