×

Watermelon And Sperm Count: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए करें तरबूज के बीज का सेवन, इम्युनिटी भी करता है बूस्ट

Watermelon And Sperm Count: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए भी तरबूज के बीज का सेवन असरदार होता है। बता दें कि बीज में मौजूद जिंक स्पर्म काउंट को बढ़ाने के साथ मेल फर्टिलिटी को भीबढ़ाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 May 2022 3:35 PM GMT
watermelon
X

तरबूज। (Social Media)

Watermelon And Sperm Count: गर्मियों में मिलने वाला स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर तरबूज सिर्फ फल के रूप में ही नहीं बल्कि इसका बीज भी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। जी हाँ, अगर आप भी तरबूज के बीज को बेकार समझ के फेंक देते हैं तो यह खबर आपके लिए हो सकती है खास। बता दें कि तरबूज के बीज आपको उम्र से पहले बूढ़ा होने से बचाते हैं । जी हाँ , एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये बीज आपकी एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर आपको जवान और खूबसूरत बनाये रखने में मदद करते हैं।

गौरतलब है कि तरबूज में मौजूद 92 प्रतिशत तक पानी आपके हाइड्रेशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इतना ही नहीं तरबूज के बीज में मौजूद कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व आपके हृदय, त्वचा, ब्लड शुगर और मस्तिष्क से जुड़े कई स्वास्थ्य जोखिमो को भी कम करते हैं। उल्लेखनीय है कि ये बीज का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं। तरबूज के बीज में मौजूद कार्डियोप्रोटेक्टिव इफेक्ट, एंटी डायबिटिक इफेक्ट, ऐंटी ओबेसिटी, एन्टी आर्थ्राइटस इफेक्ट के साथ ही ऐंटी अलसरोगेनिक इफेक्ट्स जैसे तत्व यह आपके स्पर्म काउंटस को बढ़ाने में सहायक होता है।

शोध के अनुसार तरबूज के बीज को मिनिरल्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटैशियम और जिंक का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इतना ही नहीं इनमें मौजूद पोषक तत्व स्वास्थ्य जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर इसके बीज में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे कि ओमेगा-6 और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे ओमेगा-9 भी मौजूद होता है। बता दें कि फोटोकेमिकल और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज इस बीज को और ज्यादा फायदेमंद बनाती हैं।

तो आइये जानते हैं तरबूज के बीज खाने के फायदों के बारे में

  • तरबूज के बीज में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस जैसे तत्व आपकी त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इतना ही नहीं इस बीज के सेवन से अर्ली एजिंग से लेकर एक्ने तक की भी समस्या दूर हो जाती है । इसके अलावा इस बीज में मैग्नीशियम की मौजूदगी आपके चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। उल्लेखनीय है कि बेजान और रूखी त्वचा की समस्या को दूर करने में ये बीज बहुत कारगर होते है।
  • तरबूज के बीज में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड आपको हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक जैसी बिमारियों से दूर रखता हैं। इतना ही नहीं बीज में मैग्नीशियम की मौजूदगी आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते है। एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर तरबूज के बीज आपके दिल को सुरक्षित रखने के साथ हार्ट में कैल्शियम को रेगुलेट करने का भी काम करती है।
  • डायबिटीज के मरीज़ों के लिए यह बीज चमत्कारी रूप से काम करता है। इसका सेवन यदि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मददगार होता है।
  • तरबूज के बीज में मौजूद मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक होता हैं।
  • इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी तरबूज का बीज कारगर सिद्ध होता है। आयरन और मिनरल्स से भरपूर ये बीज आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करते हैं।
  • विटामिन बी से भरपूर यह बीज आपकि इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में सहायक होते है।
  • विटामिन और मिनरल से भरपूर तरबूज के बीज आपके बालों को मज़बूत बनाने में भी सहायक होते हैं। इसमें मौजूद आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और कॉपर जैसे तत्व आपके बालों की मजबूती और सुंदरता के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। यहाँ तक ये बीज आपको हैल्दी हेयर ग्रोथ में भी मदद करते हैं। बाल झड़ने की समस्या को भी बीज में मौजूद मैंगनीज कम करने में सहायक होते हैं।
  • एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए भी तरबूज के बीज में मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे पोषक तत्व सहायक होते हैं।
  • गर्मी के मौसम में इसका सेवन आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।
  • स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए भी तरबूज के बीज का सेवन असरदार होता है। बता दें कि बीज में मौजूद जिंक स्पर्म काउंट को बढ़ाने के साथ मेल फर्टिलिटी को भीबढ़ाता है।

तरबूज के बीज का सेवन करें इस प्रकार

तबरबूज के बीज को धोकर धुप में सुखाने के बाद इन्हें छीलकर कच्चा खाएं या स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसे रोस्ट करके भी खा सकते हैं। इसके अलावा इस बीज को अंकुरित करके खाने से इसके पोषक तत्व और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। ध्यान दें तरबूज का जूस बनाते समय इसके बीज को साथ ही पीस लें। इससे जूस पोषक तत्वों से भरपूर हो जायेगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story