×

Ice cream Recipe: इस गर्मी में ट्राय करें वाटरमेलोन आइसक्रीम ?

Watermelon Ice-cream Recipe: बच्चों को गर्मियों में सबसे ज़्यादा आइसक्रीम पसंद आती है तो क्यों न इसे घर पर बस कुछ सामग्रियों के साथ बनाएं?

Shweta Srivastava
Published on: 21 May 2024 1:45 AM GMT (Updated on: 21 May 2024 1:46 AM GMT)
Watermelon Ice-cream Recipe
X

Watermelon Ice-cream Recipe (Image Credit-Social Media)

Watermelon Ice-cream Recipe: गर्मी के दिनों में आइस क्रीम खाने का अपना ही अलग मज़ा है ऐसे में अगर इसे घर पर बस दो सामग्रियों के साथ मिलकर बना दिया जाये तो फिर कहना ही क्या। बच्चों को इस गर्मी बाहर की प्रिज़र्वेटिव युक्त आइसक्रीम खिलाने से बेहतर है उनके लिए आप कुछ ठंडा ठंडा बिना किसे प्रिज़र्वेटिव के ताज़ा सा घर पर हो बना दिया जाये। तो आइये नज़र डालते हैं तरबूज़ की इस आइसक्रीम की रेसिपी पर।

वाटरमेलोन आइसक्रीम रेसिपी (Watermelon Ice-cream Recipe)

वाटरमेलोन आइसक्रीम एक आसान, स्वस्थ, ताज़ा रेसिपी है - जो गर्मियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। ये विटामिन से भरपूर है, इसमें फल जैसा स्वाद है, मीठा स्वाद है और यह थोड़ा मलाईदार है। इस रेसिपी के साथ, आप तरबूज के पूर्ण स्वाद को भी ले सकते हैं - जिसमे कोई मिलावट नहीं। ये एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर रेसिपी है, इसमें कोई अतिरिक्त शर्करा नहीं है। तरबूज़ गर्मियों का सर्वोत्कृष्ट फल है और इसमें विटामिन ए, सी और बी प्रचुर मात्रा में होता है और दूध में कुछ कैल्शियम होता है, तो हम कह सकते हैं कि यह आपके लिए बेस्ट रेसिपी होने वाली है।

सामग्री

तरबूज - पके तरबूज का प्रयोग करें, क्योंकि ये अधिक मीठा होगा। तरबूज़ों की खरीदारी करते समय, एक भारी तरबूज़ देखें - ये जितना भारी होगा, उतना ही अधिक पका हुआ होगा। अगर इसकी सतह पर पीला धब्बा है, तो इसका मतलब है कि तरबूज को पकने में अधिक समय लगा, इसलिए यह अधिक मीठा होगा। आप इसे पकड़कर धीरे से टैप भी कर सकते हैं। यदि यह खोखला लगता है, तो यह पक चुका है और खाने के लिए तैयार है। आप ऐसे तरबूज़ पर भी ध्यान देना चाहेंगे जो थोड़े हल्के हरे रंग के हों, ये अधिक मीठे होंगे। बस आपको इसका सही चयन आना ज़रूरी है क्योंकि आपको इसे फ़्रीज़ करना होगा। आपको तरबूज़ के बीजो को निकाल लेना होगा।

दूध - अपनी पसंद का कोई भी दूध इस्तेमाल करें, चाहे डेयरी या गैर-डेयरी दूध।

नींबू का रस - नींबू आइसक्रीम में थोड़ा तीखापन जोड़ता है, और मिश्रण को पतला भी करता है।

बनाने की विधि

तरबूज का हरा और सफेद बाहरी छिलका हटाकर और बीज निकालकर तरबूज तैयार करें। इसके छोटे टुकड़े कर लें। टुकड़ों को एक पुनः सील करने योग्य प्लास्टिक बैग जैसे (ज़िपलॉक) में स्थानांतरित करें। और 12 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें।

जब आप आइसक्रीम परोसने के लिए तैयार हों, तो जमे हुए तरबूज को ब्लेंडर में रखें। नींबू का रस और दूध डालें और चिकना होने तक मिलाएँ। आइसक्रीम को एक कंटेनर में डालें, सील करें और परोसने के लिए तैयार होने तक स्टोर करें, या तुरंत एक गिलास में आइसक्रीम के स्कूप परोसें।

ज़रूरी टिप्स

  • आपको अपनी आइसक्रीम मलाईदार पसंद है या अधिक ठंडी, आप इसमें मिलाए जाने वाले तरल के साथ प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप अधिक मीठी, मलाईदार आइसक्रीम चाहते हैं तो ज़्यादा क्रीम डालें या गाढ़ा दूध का उपयोग करें। आप विभिन्न स्वादों के साथ भी इसे सर्व कर सकते हैं।
  • आप तरबूज को अन्य जमे हुए फलों के साथ भी मिला सकते हैं। ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, अनानास, या केला जैसे फलों को ट्राय करें। केले का उपयोग करने से आइसक्रीम अधिक मलाईदार हो जाएगी।
  • अगर आप वेगन हैं तो क्रीम की जगह आप इसमें नारियल क्रीम से भी मिला सकते हैं।
  • आप मिनी चॉकलेट चिप्स भी डाल सकते हैं जो तरबूज के बीज की तरह दिखेंगे।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story