×

Watermelon Seeds Benefits: तरबूज के बीज से पा सकते हैं गुलाबी निखार, स्किन के लिए बेहद फायदेमंद

Watermelon Seeds Benefits:हेल्दी स्किन पाने के लिए हम सभी कईतरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।जिसके लिए हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं।तरबूज के बीज स्किन के लिए फायदेमंद हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 Sep 2022 3:13 AM GMT
Benefits of Watermelon Seeds
X

Glowing Skin (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Watermelon Seeds Benefits: हेल्दी स्किन पाने के लिए हम सभी कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिसके लिए हजारों रुपए भी खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं तरबूज के बीज आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं। दरअसल तरबूज के बीज ना सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं कैसे:

एक्ने की परेशानी से राहत

एक्ने की परेशानी से राहत पाने के लिए तरबूज का बीज काफी फायदेमंद होगा। बता दे कि यह स्किन पर होने वाली परेशानियों को कम कर सकता है। इसके इस्तेमाल से आप स्किन के दाग-धब्बों और एक्ने को भी कम कर सकते हैं। दरअसल, तरबूज के बीज में लिनोलिक एसिड होता है, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इससे एक्ने की परेशानी भी दूर हो सकती है।

फाइन लाइंस से मिले छुटकारा

बढ़ती उम्र की समस्याओं को दूर करने के लिए तरबूज के बीजों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। दरअसल इसमें मौजूद ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड स्किन से फाइन-लाइंस को कम कर सकता है, जिससे झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही इसे स्किन खूबसूरत और आकर्षक नजर आने लगती है।

ऑयली स्किन से दे राहत

अगर आप ऑयली स्किन से परेशान हैं तो तरबूज के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल तरबूज के बीजों का इस्तेमाल करने से ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। बता दे कि इसके तेल में स्किन की चिपचिपाहट दूर करने का गुण होता है। साथ ही यह आपकी स्किन को भरपूर रूप से पोषण भी प्रदान करता है।

स्किन पर ऐसे करें तरबूज के बीज का इस्तेमाल

सामाग्री

मुल्तानी मिट्टी - 1 चम्मच

तरबूज का बीज- 2 चम्मच

गुलाबजल - 2 से 3 बूंदे

दही - 1 चम्मच

शहद - 2 से 3 बूंदे

विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज के बीजों को पीस लें। फिर इसमें दही, शहद, मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिक्स कर लें। इसके बाद अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बाद में नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से इससे काफी लाभ भी मिलेगा। तरबूज के बीज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बता दे कि इससे स्किन को काफी तरह से पोषण मिलता है, जिससे स्किन से जुड़ी समस्या नहीं होती।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story