×

Waxing vs Shaving: वैक्सिंग से जुड़े ये चार कारण बनाते हैं उसे शेविंग से बेहतर

Waxing vs Shaving: हर कुछ दिनों में शेव करने के लिए समय निकालना हमारी व्यस्त जीवन शैली के साथ चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Sep 2022 1:12 PM GMT
waxing and shaving
X

waxing and shaving (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Waxing VS Shaving: ज्यादातर लोग असमंजस में रहते हैं कि वैक्स करें या शेव करें, यह एक चुनौतीपूर्ण फैसला है। इस छोटे से विकल्प का बड़ा प्रभाव हो सकता है, जबकि शेविंग शुरू में अधिक असहज लग सकती है, वैक्सिंग में वास्तव में कुल मिलाकर कम समय लगता है।

यहां चार विशिष्ट कारण बताए गए हैं कि आपको अपने बालों को शेव करने के बजाय वैक्स क्यों करवाना चाहिए:

चिकना और लंबे समय तक चलने वाले परिणाम

शेविंग के विपरीत, जो केवल कुछ दिनों के बाद आपकी त्वचा को चुभने का कारण बनता है, वैक्सिंग आपको लगभग तीन सप्ताह तक बच्चे के तलवे की तरह नरम और चिकना महसूस करा सकती है। हर कुछ दिनों में शेव करने के लिए समय निकालना हमारी व्यस्त जीवन शैली के साथ चुनौतीपूर्ण हो सकता है। वैक्सिंग के बाद आपकी त्वचा कई हफ्तों तक चिकनी और मखमली रहेगी क्योंकि बाल पूरी तरह से जड़ से वापस उगने को मजबूर हैं।

कोई और कट नहीं, और कोई खुजली नहीं

शेविंग के बाद कट और चोट लग सकती है। यदि आप अपनी त्वचा काटते हैं, खासकर यदि आप अक्सर रेजर का उपयोग करते हैं, तो आपको संक्रमण होने का खतरा होता है।

रेज़र ब्लेड से उत्पन्न होने वाले दर्दनाक कट और निक्स के बिना वैक्सिंग के साथ चित्रण संभव है। वैक्सिंग से बेहतरीन परिणाम मिलते हैं। आपको यह भी पता होना चाहिए कि शेविंग से रेजर बर्न, जलन, अंतर्वर्धित बाल और बालों के रोम में सूजन हो सकती है। इसके विपरीत, वैक्सिंग त्वचा को एक्सफोलिएट करती है।

एक्सफोलिएशन की गारंटी और कोई और हाइपर पिग्मेंटेशन नहीं

वैक्सिंग का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यह मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते ही आपकी त्वचा नरम हो जाएगी। आप चाहें तो वैक्सिंग से कुछ दिन पहले भी एक्सफोलिएट कर सकते हैं। अंतर्वर्धित बालों को रोकने के लिए, वैक्सिंग से कई दिन पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

हजामत बनाने के बाद, कुछ लोग देखते हैं कि उनकी त्वचा का रंग गहरा हो गया है; हालांकि, वैक्सिंग के बाद ऐसा नहीं होता है। आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के अलावा, वैक्सिंग हाइपर पिगमेंटेशन को रोकने में भी मदद करता है।

पतले बाल फिर से उगते हैं

यदि आप नियमित वैक्सिंग शेड्यूल बनाए रखना जारी रखते हैं तो आपके बाल अधिक धीरे-धीरे बढ़ सकते हैं। जब आपके बाल वापस बढ़ते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि यदि आप बार-बार वैक्स करते हैं तो यह शायद ही ध्यान देने योग्य हो। ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि बार-बार वैक्सिंग करने के कारण आपके रोम छिद्र कमजोर और महीन लगने लगते हैं। शेविंग करने से फॉलिकल के सबसे मोटे हिस्से पर बाल टूट जाते हैं, जिससे बाल वापस घने हो जाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story