×

How to Boost Your Immunity: इम्युनिटी बढ़ाने और सेहतमंद रहने के लिए रोज खाली पेट खायें ये 6 भीगे हुए सुपरफूड्स

How to Boost Your Immunity: बादाम, काजू, अखरोट, और मूंगफली ये सुपरफूड्स सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं और पुरानी या लगातार स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षणों से राहत दिला सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Jan 2023 12:59 AM GMT
Soaked Superfoods
X

Soaked Superfoods (Image credit: social media)

How to Boost Your Immunity Soaked Superfoods: आपके आहार में छोटे-छोटे बदलाव आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। सुबह विशेष रूप से आपके दिन को एक संपूर्ण पौष्टिक शुरुआत देने के लिए उत्तम है। हममें से कई लोगों को सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी का सामना करना पड़ सकता है जो कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। उदाहरण के लिए, आयरन, फोलेट और विटामिन बी12 और ए की कमी से एनीमिया हो सकता है।

विटामिन डी की कमी से वयस्कों में कम रक्त कैल्शियम का स्तर, रिकेट्स, हड्डियों का नरम होना हो सकता है। बादाम, काजू, अखरोट, और मूंगफली जैसे मेवे बी-विटामिन, फोलेट और विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं। इन छोटे सुपरफूड्स को अगर नियमित रूप से खाया जाए तो यह आपकी सेहत में प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जब आप इन नट्स को भिगोते हैं तो शरीर पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करता है। उन्हें रात भर भिगोने से इन नट्स में मौजूद फाइटिक एसिड को हटाने में मदद मिलती है जो अपच का कारण बनता है। भिगोने वाले मेवे भी उनकी पाचनशक्ति में सुधार करते हैं और उनके स्वाद और बनावट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार कुछ ऐसे सुपरफूड्स शरीर के लिए बेहद जरुरी है जो सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं और पुरानी या लगातार स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षणों से राहत दिला सकते हैं।

तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ ख़ास सुपरफूड्स के बारे में :

1. पीसीओएस के लिए भीगे हुए बादाम, मुहांसों से राहत

एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ भीगे हुए बादाम खाने से पीसीओएस, मुंहासे दूर होते हैं और दमकती त्वचा मिलती है। 5-7 बादाम रात भर भिगो दें, सुबह उन्हें छीलकर रोजाना सेवन करें।

2. भीगे हुए किशमिश और केसर मासिक धर्म की परेशानी के लिए

पीरियड्स के दर्द और अनियमित पीरियड्स के लिए 6-8 भीगी हुई किशमिश और 2 रेशे केसर को रात भर भिगो कर रखा जा सकता है। अगली सुबह इसका सेवन किया जा सकता है।

3. बालों के झड़ने के लिए भीगी हुई काली किशमिश

बालों के झड़ने और रोग प्रतिरोधक क्षमता से संबंधित समस्याओं के लिए काली किशमिश को रात भर भिगोकर रखें और अगली सुबह इसका सेवन करें।

4. स्मृति और एकाग्रता के लिए भीगे हुए अखरोट

मस्तिष्क की शक्ति, याददाश्त और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए दो अखरोट को रात भर भिगोकर सुबह सेवन किया जा सकता है। बच्चों के लिए अपने अकादमिक प्रदर्शन को बढ़ावा देना बहुत अच्छा है।

5. भीगी हुई मूंग महिलाओं और बच्चों की सेहत के लिए

बेहतर बालों, मांसपेशियों के स्वास्थ्य और अच्छी त्वचा के लिए 2 बड़े चम्मच मूंग भिगोकर सुबह सेवन करें। यह किशोरों और महिलाओं के लिए विशेष रूप से बहुत अच्छा है।

6. भीगे हुए अंजीर कब्ज के लिए

दो भीगे हुए अंजीर आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं। कपूर का कहना है कि यह विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों में कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है।

कैसे सोखें

- अच्छी तरह धो लें

- पीने के साफ पानी में रात को भिगो दें

- सुबह पानी त्याग दें

-अखरोट/अंजीर का सीधा सेवन करें।

- हरे मूंग को अंकुरित होने के लिए (छलनी या कपड़े से ढककर) 6-8 घंटे के लिए छोड़ सकते हैं. भाप लें और सलाद के साथ सेवन करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story