×

Fashion Tips: जानिए गर्मी और हीट वेव से बचने के लिए किस तरह के पहने कपड़े

Fashion Tips: शरीर को केवल अंदर से ही नहीं बाहर से भी कूल रखना चाहिए और ठंडी चीज़ो का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में ठंडक बने रहे।

Shalini singh
Written By Shalini singh
Published on: 7 Jun 2024 4:28 PM GMT
Fashion Tips
X

Fashion Tips

Fashion Tips: इस समय पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। चिलचिलाती धूप और झुलसा देने वाली गर्मी के साथ- साथ लू ने भी सबका हाल बेहाल कर रखा है।इस दौरान सबसे ज्यादा बीमार पड़ने की संभावना रहती है। लू की थपेड़े की वजह से कई जगह लोगों की मौतें भी हो रही हैं। इसलिए आपको हीट वेव से बचने के लिए कई तरह की सावधानी बरतनी चाहिए।ऐसे में शरीर को केवल अंदर से ही नहीं बाहर से भी कूल रखना चाहिए और ठंडी चीज़ो का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में ठंडक बने रहे। इसके अलावा, ऐसे में जरूरी है कि आप बाहर निकलने से पहले अपने कपड़ों पर भी खास ध्यान दें। इससे भी ज्यादा गर्मी लगती है इसलिए हलके कपडे पहने। आज हम आपको बताएंगे गर्मियों में हीट वेव से बचने के लिए किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए।

टाइट कपडे ना पहने

गर्मी और हीट वेव से बचने के लिए आपको टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए। बल्कि ढीले-ढीले कपड़े पहनें जो आपको सांस लेने में आराम महसूस कराए। टाइट कपड़े पहनने से आपकी बॉडी हीट बढ़ सकती है जिससे पसीना ज्यादा आता है।गर्मियों में जींस पहनने से बचें। इन दिनों ओवरसाइज (कपड़ो ) कपड़ों का चलन है तो , इन्हें पहन कर न केवल आप स्टाइलिश दिखेंगी बल्कि गर्मी से भी बची रहेंगी।


कॉटन के कपडे पहने

अगर गर्मियों में कम्फर्टेबल फील करना चाहते हैं तो कॉटन और लिनेन जैसे फैब्रिक के कपड़े पहनें । कॉटन के कपड़े हमेशा से ही बॉडी के लिए अच्छे माने जाते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग इस फैब्रिक के कपड़े पहनना पसंद करते हैं। कॉटन से बने कपड़े हवादार होते हैं। साथ ही यह सूरज की रोशनी को भी आसानी से अब्सॉर्ब कर लेते हैं, जिनसे बॉडी की हीट कम होती है, इससे पसीना भी आसानी से सूखता है और स्किन इंफेक्शन होने का खतरा भी कम होता है।


हल्के रंगों के कपड़े पहने

हीट वेव के दौरान हल्के रंगों के कपड़े पहनने चाहिए। डार्क कलर के कपड़े पहनने से बॉडी में हीट बढ़ सकती है। इससे आपको ज्यादा गर्मी लगेगी और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है । तो , काला, नीला और पर्पल रंग के कपड़े न पहनें। ज्यादात हल्के रंग सफेद, पिंक, पीच कलर जैसे कपड़े चुनें ये सारे रंग शरीर को ठंडक पहुंचाएंगे और बॉडी को ज्यादा गर्म नहीं होने देंगे।


इससे आप भी रिलैक्स महसूस करेंगे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story