×

Best Juices for Weight Loss: 5 वेजिटेबल जूस जो बेली फैट बर्न करने में कर सकते हैं मदद

Best Juices for Weight Loss: हालांकि, पेट की चर्बी का सबसे आम कारण खराब पोषण है। हालांकि एक विशेष खाद्य श्रेणी या चीनी या कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों को वजन बढ़ाने का श्रेय देना आसान है, लेकिन सच्चाई यह है कि वास्तविक अपराधी पूरे सप्ताह में खपत कैलोरी की कुल संख्या है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Dec 2022 10:29 AM GMT
Weight Loss Diet
X

Best Juices for Weight Loss (Image credit: social media)

Best Juices for Weight Loss: पेट के आसपास की चर्बी जमा करना सबसे आसान है और दुर्भाग्य से, इसे कम करना सबसे मुश्किल है। आहार, निष्क्रियता, पर्यावरणीय कारक, आनुवंशिकी और अन्य कारक सभी इसके होने में योगदान करते हैं। हालांकि, पेट की चर्बी का सबसे आम कारण खराब पोषण है। हालांकि एक विशेष खाद्य श्रेणी या चीनी या कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों को वजन बढ़ाने का श्रेय देना आसान है, लेकिन सच्चाई यह है कि वास्तविक अपराधी पूरे सप्ताह में खपत कैलोरी की कुल संख्या है।

वजन कम करने के लिए, आपको नियमित व्यायाम के साथ स्वस्थ आहार को जोड़ना होगा। सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता कहती हैं, "इसके लिए एक अनुशासित आहार की आवश्यकता होती है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि एक लक्षित व्यायाम कार्यक्रम। कोई शॉर्टकट नहीं है, लेकिन यह पता चला है कि कुछ सामान्य पेय पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकते हैं।"

इसे ध्यान में रखते हुए, यहां हम आपके लिए 5 वेजिटेबल जूस लेकर आए हैं जो बेली फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं।


1. गाजर का जूस

सर्दियों का मौसम गाजर और गाजर के हलवे का पर्याय है। क्या आप जानते हैं कि आपके पसंदीदा शीतकालीन व्यंजनों को तैयार करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है? गाजर पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो दैनिक पोषण की आवश्यकता को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। यह कम कैलोरी वाली जड़ वाली सब्जी फाइबर में उच्च होती है और पाचन में सहायता करती है, जो सभी वजन घटाने में योगदान करती हैं। वजन घटाने के अलावा इसके और भी कई फायदे हैं।


2. पत्तागोभी का जूस

पत्तागोभी का जूस पीने से पेट फूलने और अपच सहित पेट की कई समस्याओं से राहत मिल सकती है। यह आपके पाचन तंत्र को साफ करने में भी मदद करता है और अपशिष्ट हटाने को उत्तेजित करता है। यह वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है। वजन प्रबंधन विशेषज्ञ, गार्गी शर्मा बताती हैं, "पाचन के दौरान, उच्च फाइबर वाली सब्जियां हमारे शरीर में पानी को अवशोषित करती हैं और एक जेल जैसा द्रव्यमान बनाती हैं। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और आपको अन्य खाद्य पदार्थों को खाने से रोकता है।" स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें या ऊपर से चाट मसाला छिड़कें।


3. चुकंदर का जूस

आपको इस सर्दियों में इस मिट्टी की सब्जी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए क्योंकि यह पोषण का पावरहाउस है। जीवंत लाल सब्जी कैलोरी में अविश्वसनीय रूप से कम है और आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और फाइबर से भरपूर है जो वजन कम करने में मदद कर सकती है। अन्य सब्जियां और फल जैसे गाजर और सेब को भी आपके रस में मिलाया जा सकता है। चुकंदर जूस (चुकंदर जूस) के लिए यहां क्लिक करें।


4. पालक का जूस

पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है। सर्दी का मौसम आ गया है तो इसका फायदा उठाने के लिए पालक लाकर इसका जूस बनाकर पिएं। यहां जानिए पालक के जूस की रेसिपी।


5. लौकी का जूस

आमतौर पर लौकी के जूस का इस्तेमाल वजन घटाने में मदद के लिए किया जाता है। यह फाइबर में उच्च है, जिसका अर्थ है कि यह आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखता है। इसके अलावा, यह कैलोरी में कम है इसलिए आप बिना किसी अपराधबोध के इसे अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

अब, जब आप वजन घटाने के लिए इन सभी सब्जियों के रस के बारे में जानते हैं, तो उन्हें अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story