×

Weight Loss Drink: कम करना है मोटापा, तो घर में सिर्फ दो चीजों से बनाएं ये डिटॉक्स वॉटर, वजन घटने के साथ चमकेगी आपकी स्किन भी

Weight Loss Drink: घर पर आसानी से बनाया जाने वाला इस डिटॉक्स वॉटर न सिर्फ आपका वजन कम करेगा बल्कि इसे इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 28 Dec 2022 9:23 AM GMT
Weight Loss Drink
X

वेट लॉस ड्रिंक (फोटो- सोशल मीडिया)

Weight Loss Drink: मोटापा इन दिनों लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा है। मोटापे की वजह से जहां एक तरफ दिखने में भद्दे लगते हैं तो वहीं दूसरी तरफ मोटापे की वजह से कई बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं। इस दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं। क्योंकि मोटापा कम करने के लिए दवाईयों का सेवन करने से भी कई शारीरिक परेशानियां होने लगती है।

ऐसे में लोग इंटरनेट पर मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खों सर्च करते हैं। योग-एक्सरसाइज के माध्यम से मोटापा कम करने के तरीके सर्च किया सकते हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से अपने घर में बना सकते हैं। उसके लिए आप ज्यादा कुछ करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए आपको बताते हैं कि मोटापा कम करने के लिए क्या करें।

घर पर आसानी से बनाया जाने वाला ये डिटॉक्स वॉटर न सिर्फ आपका वजन कम करेगा बल्कि इसे इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पानी को पीने से आपकी स्किन संबंधी और हेल्थ से जुड़ी तमाम परेशानियां दूर हो जाएंगी।

इस डिटॉक्स वॉटर को पीने के फायदे

ये डिटॉक्स वॉटर पीने से अपच की समस्या दूर होगी और एसिडिटी की दिक्कत नहीं होगी।

इससे मेटाबोलिज्म बढ़ेगा और मोटापा कम होगा।

टॉयलेट खुलकर होगी। शरीर में जहां भी सूजन होगी, धीरे-धीरे कम होगी।

कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलेगी।

इस डिटॉक्स वॉटर को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच जीरा और 1 चम्मच अजवाइन लेनी होगी। इसे रात में आधा लीटर पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह आप इस पानी को उबाल लें। जबतक ये आधा न हो जाए। इसके बाद इसे गुन-गुना पीने लें।

अगर स्वाद अच्छा न लगे, तो आप इसमें थोड़ा शहद मिला सकते हैं।

साथ ही सुबह नींबू का पानी खाली पेट न पीएं।

इसके अलावा आप सौंफ और अजवाइन की चाय भी पी सकते हैं। ऐसे में बनती है सौंफ अजवाइन की चाय।

सौंफ अजवाइन की चाय

सामग्री

सौंफ- आधी छोटी चम्मच

अजवाइन- आधी छोटी चम्मच

पानी- 1 गिलास

ऐसे बनाएं

सौंफ और अजवाइन को पानी में मिलाकर 5-10 मिनट तक अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें और हल्का गुनगना पीएं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story