×

Weight Loss: एक्सरसाइज में नहीं लगता है मन तो फिस्ट डाइट करेगा तेज़ी से वजन कम

Weight Loss: और बेहद ख़ास बात यह है कि इस डाइट प्लान को फॉलो करने के साथ आपको किसी भी तरह के एक्सरसाइज या व्यायाम इत्यादि को करने की बिलकुल जरुरत नहीं है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 July 2022 3:23 PM GMT (Updated on: 8 July 2022 6:41 AM GMT)
How to lose weight
X

How to lose weight (Photo Credit: Social Media)

Fist Diet: वजन कम करने के लिए लोग तरह -तरह के उपायों को अपनाते हैं। बावजूद इसके कई बार उन्हें सफलता तक हाथ नहीं लगती। यहाँ तक की कई लोगों को एक्सरसाइज या व्यायाम करने में जरा भी मन नहीं लगता ऐसे में उनके लिए बढ़ते वजन को रोक पाना बेहद मुश्किल काम है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो वजन को कम या संतुलित करने के लिए एक सीधा और साफ़ रूल है कि आप जितनी कैलोरी खा रहे हो बस उतनी कैलोरी बर्न कर दो। यानी एक फिक्स्ड मात्रा में खाना फिर उस खाने को पचाने के लिए पर्याप्त एक्सरसाइज या शारीरिक मेहनत करना।

तेज़ी से वेट लॉस करने के लिए लोग आजकल कई कई तरह के डाइट प्लान को फॉलो कर रहे हैं जिसमें पेलियो डाइट , कीटो डाइट , लो -कार्ब डाइट इत्यादि ज्यादा प्रचलित हैं। लेकिन अब इस श्रेणी में एक और नाम ऐड हो गया है फिस्ट डाइट (Fist Diet)।

बता दें कि इस डाइट में एक निश्चित कैलोरी खाकर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। और बेहद ख़ास बात यह है कि इस डाइट प्लान को फॉलो करने के साथ आपको किसी भी तरह के एक्सरसाइज या व्यायाम इत्यादि को करने की बिलकुल जरुरत नहीं है।

तो आइये जानते है कि तेज़ी से वजन कम करने का दावा करने वाला फिस्ट डाइट आखिर है क्या ?

फिस्ट (Fist ) यानी मुठ्ठी। फिस्ट डाइट (Fist diet ) का मतलब है कि आपके एक मुट्ठी में जितना भोजन आ जाये आपको सिर्फ उतने का ही सेवन करना है। बता दें कि इस डाइट में आपको दिन में तीन बार भोजन करना होता है। गौरतलब है कि प्रत्येक बार सिर्फ चार मुट्ठी भोजन करने की इज़ाज़त है। लेकिन ध्यान रहे आप जो खाना खा रहे हैं वो

प्रोटीन , फाइबर और फैट से भी परिपूर्ण होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि रोज़ाना के खाने में यानि ब्रेकफास्ट , दोपहर का भोजा और रात के खाने में भी एक चम्मच फैट यानी घी या तेल का होना आवशयक है। सबसे महत्वपूर्ण बात इस फिस्ट डाइट को फॉलो करके कोई भी व्यक्ति एक हफ्ते में 400 से 900 ग्राम वजन तक कम आसानी से कर सकता है।

बता दें कि आजकल ये डाइट प्लान काफी तेज़ी से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। लोग भी बिना म्हणत किये सिर्फ एक डाइट प्लान फॉलो काके अपने मनचाहे वजन या शेप को पा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story