×

Weight Loss In Summers: गर्मियों के मौसम में इन बातों का ध्यान रख आसानी से कम करें वजन

Weight Loss: गर्मियों में वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा मौसम होता है। लेकिन गर्मियों में वजन घटाना जितना आसान होता है उतनी ही उसमें सतर्कता बरतने की जरूरत भी होती है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Shreya
Published on: 21 April 2022 5:14 PM GMT
Weight Loss In Summers: गर्मियों के मौसम में इन बातों का ध्यान रख आसानी से कम करें वजन
X

वजन घटाना (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Weight Loss In Summers: गर्मियों का मौसम वजन कम (Weight Loss) करने के लिए सबसे ख़ास माना जाता है। कारण इस मौसम में शरीर से निकलने वाला पसीना शरीर के काफी फैट को बर्न (Fat Burn) करता है। इतना ही नहीं इस मौसम में मिलने वाली सब्जियां और फलों में ढेर सारा पानी होता है जो शरीर में इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के साथ ही उसे अंदर से हाइड्रेट भी रखता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों में वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा मौसम होता है। लेकिन गर्मियों में वजन घटाना जितना आसान होता है उतनी ही उसमें सतर्कता बरतने की जरूरत भी होती है। बता दें कि गर्मी के मौसम में इंसान खुद भी ज्यादा हैवी खाना खाने से बचता है। जब आप गर्मी के मौसम में ज्यादा तरल पदार्थ उपयोग करते हैं और वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो वजन कम करने का प्रोसेस भी आसान हो जाता है।

इन बातों का ध्यान रख गर्मी में घटा सकते हैं वजन

गर्मी के मौसम में वजन घटाने के लिए एक स्पेशल डाइट रूल बनाना और उसे फॉलो करना बेहद जरुरी होता है। आपको इस डाइट में कोई भी बहुत ज्यादा हैवी चीज को शामिल नहीं करना है। बता दें कि तेल और अन्य फैट वाले खाद्य पदार्थों को कम से कम खाना और ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना है जो तरल होने के साथ आपको पर्याप्त पोषण भी देने वाले भी हो। आइए जानते हैं ऐसे कुछ सुपर फूड के बारे में जो गर्मी के मौसम (Super Food In Summer) में वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दही

गर्मी के मौसम में दही की तुलना अमृत से की गयी है। रोज़ाना अपनी डाइट में दही को शामिल करना आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही आपके वजन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है। दही में पर्याप्त मात्रा में मौजूद प्रोबायोटिक तत्व शरीर में वजन बढ़ाने वाले तत्वों को भी कम करते हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

छाछ

गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही वजन को भी कम करने में सहायक होता है। छाछ में पर्याप्त मात्रा में पानी पाचन तंत्र को ठीक करने में भी मददगार होता है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लौकी

लौकी भरपूर पानी से भरी हुई पौष्टिक सब्जी है जिसकी पैदावार गर्मियों में सबसे ज्यादा होती है। बता दें कि लौकी में मौजूद पोषक तत्व आपकी कई बीमारियों से भी रक्षा प्रदान करता है। वजन घटाने के लिए इसका सेवन बेहद चमत्कारी होता है। रोज़ाना लौकी के जूस का सेवन आपके बढे हुए वजन को कम कर आपको अंदरूनी ताकत भी देता है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नींबू पानी

गर्मियों में नींबू पानी तो अमृत के सामान है। नींबू में मौजूद ए, बी और सी विटामिनों की भरपूर मात्रा कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा आपका वजन भी घटाने में बेहद सहायक होता है। इसके लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी पी पीना बेहद लाभप्रद होता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story