×

Weight Loss: क्या है Mediterranean Diet, कैसे कर सकते हैं इससे वजन कम

Weight Loss Mediterranean Diet: वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप सही खानपान और लाइफस्टाइल अपनाएं। हालांकि, ज्यादातर लोग डाइट को लेकर बहुत ज्यादा सीरियस नजर आने लगे हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 25 Jan 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 25 Jan 2024 6:30 AM GMT)
Weight Loss: क्या है Mediterranean Diet, कैसे कर सकते हैं इससे वजन कम
X

Weight Loss Mediterranean Diet: वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप सही खानपान और लाइफस्टाइल अपनाएं। हालांकि, ज्यादातर लोग डाइट को लेकर बहुत ज्यादा सीरियस नजर आने लगे हैं। जंक फूड से दूरी प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन को ज्यादा से ज्यादा डाइट में शामिल करना आदि। ऐसे में मेडिटेरेनियन डाइट का भी काफी चलन बढ़ गया है जो वजन कम करने में ही नहीं बल्कि आपकी सेहत को सिर्फ कई फायदे पहुंचा सकती है। तो आइए जानते हैं मेडिटेरेनियन डाइट:

क्या है मेडिटेरेनियन डाइट ? (What is Mediterranean Diet)

मेडिटेरेनियन डाइट डाइट का ट्रेंड इन दिनों काफी बढ़ गया है। दरअसल यह प्लांट बेस्ड डाइट का एक प्रकार है जिसमें फल-सब्जियां ज्यादा खाई जाती हैं और मिल्क प्रोडक्ट, अंडा-मीट या प्रोसेस्ड फूड से परहेज किया जाता है। साथ ही मेडिटेरेनियन डाइट में चीनी या नमक का इस्तेमाल भी बेहद कम होता है। ऐसा माना जाता है कि इस तरह की डाइट को लंबे समय तक फॉलो करने से दिल की बीमारी का खतरा कम रहता है। इसके अलावा ये एजिंग को भी स्लो करने में काफी मदद करती है।

जानकारी के लिए बता दें कि, मेडिटेरेनियन डाइट में फल-सब्जियों का बड़ा रोल होता है। इस डाइट में आप स्प्राउट्स, लेटस, पालक, फूलगोभी, गाजर, प्याज, टमाटर, ब्रोकोली, खीरा, नींबू, मशरूम, सरसों, आदि ले सकते हैं। वहीं फ्रूट्स में अनार, केला, सेब, संतरा, अंजीर, खरबूजा, तरबूज, नाशपाती, बेरीज, स्ट्रॉबेरी, लीची के अलावा सभी तरह के फ्रूट्स ले सकते हैं। आप चाहें तो साबुत अनाज का उपयोग भी इस डाइट में कर सकते हैं। आप मक्का, होल वीट, ब्राउन राइस, राई, ओट्स, साबुत अनाज की ब्रेड आदि खा सकते हैं।


हमारी डाइट और स्वास्थ्य के बीच बहुत गहरा संबंध होता है। यही कारण है कि आज के समय में लोग डाइट को लेकर काफी सीरियस होने लगे हैं। दरअसल यूएस न्यूज ऐंड वर्ल्ड रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सात साल से लगातार मेडिटेरियन डाइट दुनिया की बेस्ट डाइट में नंबर वन पर बनी हुई है। बता दें मेडिटेरियन डाइट को हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद प्रभावी माना जाता है। ये कई बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। मेडिटेरियन डाइट फॉलो करने वालो को दिल संबंधित बीमारी का जोखिम भी कम होने के साथ उम्र लंबी होती है। मेडिटेरेनियन डाइट में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। फाइबर का सेवन पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे आपको बार बार भूख नहीं लगती। जब भूख कम लगेगी तो आप ओवरइटिंग से बचेंगे और वजन बढ़ने से रुकेगा। साथ ही प्रोटीन आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी देता है और थकान नहीं होने देता। इसलिए वजन कम करने के लिए मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story