×

Weight Loss Tips for Women: कामकाजी महिलाओं के लिए तेजी से वजन कम करने के लिए परफेक्ट हैं ये आहार

Weight Loss Tips for Women: एक महिला को ऐसे खाद्य पदार्थ खाने की जरूरत होती है जो उसे लंबे समय तक भरा हुआ रखे, उसे आवश्यक ऊर्जा दे, और इस तथ्य के बावजूद उसे अवांछित वजन बढ़ने से रोके कि उसे दिन में लगभग 24 घंटे घर पर काम का प्रबंधन करना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Dec 2022 4:46 AM GMT
Weight Loss For Working Women
X

Weight Loss For Working Women (Image credit: social media)

Weight Loss For Working Women: महिलाएं पूरे परिवार की देखभाल कर सकती हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में वे अक्सर अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करती हैं। एक महिला अक्सर संतुलित आहार खाना भूल जाती है, जिसका उसके स्वास्थ्य पर नकारात्मक दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है। एक महिला, चाहे वह पेशेवर हो या गृहिणी, के कई कर्तव्य होते हैं जो अक्सर उसका ध्यान स्वस्थ खाने से हटा देते हैं। एक महिला को ऐसे खाद्य पदार्थ खाने की जरूरत होती है जो उसे लंबे समय तक भरा हुआ रखे, उसे आवश्यक ऊर्जा दे, और इस तथ्य के बावजूद उसे अवांछित वजन बढ़ने से रोके कि उसे दिन में लगभग 24 घंटे घर पर काम का प्रबंधन करना चाहिए।

सुबह की रस्म (Early morning ritual)

एक गिलास 10 मिली आंवला जूस + 3-4 भीगे हुए अखरोट और बादाम का मिश्रण लें। यह आपके चयापचय को कुशलतापूर्वक किकस्टार्ट करेगा।

नाश्ता सुबह 8 बजे से पहले

सांभर के साथ 2 इडली / 1 अंडे का आमलेट 1-2 मल्टीग्रेन ब्रेड स्लाइस और कुछ ग्रिल्ड सब्जियां / दही के साथ 2 मल्टीग्रेन मिक्स वेजिटेबल परांठे / दलिया या ओट्स दलिया के साथ 2 उबले अंडे का सफेद भाग लें।

"अब बात करते हैं लोकप्रिय नाश्ते के विकल्पों की, जैसे छोले भटूरे, पाव भाजी, ब्रेड/सब्जी के पकौड़े, आलू पूरी, ब्रेड रोल आदि। इन्हें हर 15 दिन में एक बार खाया जा सकता है, और केवल तभी जब ये एकदम नए सिरे से बनाए गए हों। तेल और मुख्य रूप से यदि आप प्रति सप्ताह कम से कम 4 घंटे व्यायाम करते हैं। अन्यथा, उन्हें केवल महीने में एक बार सीमित करें, और दोनों ही मामलों में, सुनिश्चित करें कि आप मात्रा का पालन करते हैं," डॉ. अर्चना बत्रा एक पोषण विशेषज्ञ, प्रमाणित मधुमेह शिक्षक और फिजियोथेरेपिस्ट कहती हैं।

मध्य सुबह नाश्ता

किसी एक फल के साथ नारियल पानी या नींबू चिया पानी/भुना हुआ चना या मखाना एक कप चाय या कॉफी/एक गिलास अलसी छाछ के साथ।

दोपहर का भोजन

1 कटोरी दाल + कोई भी हरी सब्जी 1 रोटी के साथ / एक कटोरी राजमा या चना या सोयाबीन करी और एक कटोरी सब्जियाँ 1 मल्टीग्रेन रोटी / सलाद के साथ + एक कटोरी दही या दाल और एक कटोरी ब्राउन राइस / घर का बना चिकन या सब्जी काठी घूमना।

शाम का नाश्ता

1 या 2 मैरी बिस्कुट के साथ कम वसा वाले दूध के साथ ग्रीन टी या दूध की चाय और 30 ग्राम स्वस्थ नट और बीज ट्रेल मिक्स / हरी चटनी के साथ घर का बना भेल-पुरी / भुना हुआ मखाना या मूंगफली चाट।

रात का खाना

मुट्ठी भर मूसली या ओट्स के साथ लो फैट दूध लें / सब्जियों के साथ ग्रिल्ड चिकन या मछली / पनीर के साथ सब्जियों का सूप या ग्रिल्ड टोफू सलाद / भुनी हुई सब्जियों के साथ 1 मल्टीग्रेन रोटी लें

कुछ आहार युक्तियाँ

1] महिलाओं के लिए सबसे अच्छी वजन घटाने की सलाह में से एक है पानी पीना, खासकर भोजन से पहले। पानी 1-1.5 घंटे में मेटाबॉलिज्म को 24-30% तक बढ़ा देता है, जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

2] काम पर जाने से पहले नाश्ता कभी न छोड़ें, भले ही आपके पास इसे खाने का समय न हो। इसके बजाय, अपने साथ कुछ ऐसा लाएँ जिसे आप ऑफिस पहुँचते ही जल्दी से खा सकें, जैसे कि वेजिटेबल सैंडविच या दूध और अनाज।

3] "महिलाएं वजन कम करने के लिए निर्विवाद रूप से भाग नियंत्रण पर भरोसा कर सकती हैं। भाग नियंत्रण, जिसे कैलोरी काउंटिंग के रूप में भी जाना जाता है, बस एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें लोग अपने भोजन के सेवन को नियंत्रित करते हैं और इस बात से अधिक जागरूक होते हैं कि वे क्या खा रहे हैं। व्यक्ति इस खाने की योजना के साथ अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित कर सकते हैं", डॉ. बत्रा की सलाह देते हैं।

4] डिब्बाबंद जूस के इस्तेमाल से बचें। फलों का पूरा सेवन करें या फलों के रस को फाइबर और गूदे के साथ बनाएं। इसमें बिना चीनी डाले।

5] प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों के सेवन से बचें। शक्कर युक्त स्नैक्स, अतिरिक्त नमक वाली कुकीज़, और सफेद आटे से बने व्यंजन और परिरक्षक जैसे खाद्य पदार्थ सभी जीवन शैली की बीमारियों में योगदान करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story