×

Weight Loss: जल्दी वजन कम करना है तो रोज खाएं, जानें किस तरह से करें इसका सेवन

Ginger For Weight Loss: वजन कम करना आज के समय में काफी मुश्किल है। भागदौड़ भरी जिंदगी में कम समय होने और काम में बिजी रहने के कारण ज्यादातर लोग जंक फूड पर निर्भर हो जाते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 Jan 2024 2:16 PM GMT
Weight Loss: जल्दी वजन कम करना है तो रोज खाएं, जानें किस तरह से करें इसका सेवन
X

Ginger For Weight Loss: वजन कम करना आज के समय में काफी मुश्किल है। भागदौड़ भरी जिंदगी में कम समय होने और काम में बिजी रहने के कारण ज्यादातर लोग जंक फूड पर निर्भर हो जाते हैं। ऐसे में जंक फूड ना सिर्फ बीमारियों का घर बन जाता है बल्कि वजन बढ़ने का भी कारण बन जाता है। वजन कम करने के लिए आप योग, जिम, एक्सरवाइज, सही डाइट आदि फॉलो कर सकते हैं। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

आप अपने डाइट में अदरक को शामिल कर वजन कम कर सकते हैं। दरअसल अदरक में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है और इम्यूनिटी को मजबूत करता है। अदरक का सेवन शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में बेहद असरदार होता है। ऐसे में आईए जानते हैं अदरक का इस्तेमाल कर वजन कम करने का तरीका।


अदरक से वजन कम कर सकते हैं (Ginger For Weight Loss)

अदरक और पानी

वजन कम करना हैं तो एक गिलास पानी में अदरक के रस की कुछ बूंदें मिलाकर सुबह खाली पेट जरूर पिएं। दरअसल अदरक का पानी फैट बर्न करने में असरदार होता है। आप इस पानी का सेवन दिन में दो बार जरूर करें। आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदें शहद की भी मिला सकते हैं। इससे वजन कम करने में काफी मदद मिलेगा।

अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय का सेवन कर वजन कम किया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले अदरक को अच्छी तरह धो लें और इसे छीलकर कूट लें। अब आपको बर्तन में पानी भरकर चढ़ाना है और इस पानी में अदरक डालकर उबालें। जब अदरक पूरी तरह से अच्छे से उबल जाए तो इसमें तुलसी, दालचीनी और नींबू (Lemon) डालकर पकाएं। इसके बाद अब हल्दी और जायफल डालकर अच्छे से चलाएं। फिर गैस बंद करके इस ड्रिंक को कप में छानें और इसमें शहद मिला लें। इस चाय का सेवन कर वजन कम कर सकते हैं।

अदरक और नींबू ड्रिंक

नींबू के साथ अदरक के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट तो होता ही है, वजन भी कम होता है। इसके सेवन से भूख में कमी आती है और वजन घटने लगता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में उबालें और छान लें। इसमें नींबू का रस निचौड़ लें। अब इस चाय को दिन में 2 से 3 बार पिएं। आपका वजन कम होता दिखने लगेगा।

अदरक और ग्रीन टी

ग्रीन टी और अदरक का सेवन वजन को घटाने में क्वी असरदार होता है। दरअसल ग्रीन टी में कैटेचिन और कैफीन होता है, जो वजन को कंट्रोल करनी बहुत मदद करता है। इसलिए वजन कम करना है तो इस टी का सेवन जरूर करें।

एप्पल साइडर विनेगर और अदरक

एप्पल साइडर विनेगर और अदरक का सेवन वजन घटाने में काफी मदद करता है। वेट लॉस के लिए इन दोनों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में एक टी बैग बनाकर अदरक की चाय तैयार कर लें और इसमें एसीवी डालने से पहले इसे ठंडा होने दें। इसके सेवन से वजन कम कर सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story