×

Weight Loss Tips: क्या वाकई Ketogenic Diet से तेजी से कम हो जाता है वजन?

Weight Loss Keto Diet: अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। सही खानपान और लाइफस्टाइल वजन कम करने में काफी मदद करते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 25 Jan 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 25 Jan 2024 7:45 AM GMT)
Weight Loss Tips: क्या वाकई Ketogenic Diet से तेजी से कम हो जाता है वजन?
X

Weight Loss Keto Diet: अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। सही खानपान और लाइफस्टाइल वजन कम करने में काफी मदद करते हैं। बहुत सारे लोग वजन कम करने के लिए डाइट का सहारा लेते है, जिसमें से एक है Ketogenic Diet। जिसे कीटो डाइट भी कहते हैं। बता दें कीटो डाइट में में ज्यादातर कार्ब्स का सेवन बिल्कुल कम करना होता है और प्रोटीन और फैट से भरपूर फूड्स को डाइट में अधिक से अधिक शामिल करना होता है। इसलिए कीटो डाइट को कीटोजेनिक या लो-कार्ब डाइट भी कहा जाता है। वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग इस डाइट को फॉलो करते हैं। लेकिन क्या वाकई कीटो डाइट से तेजी से वजन कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से:

कीटो डाइट से वजन कम कैसे होता है


कीटो डाइट एक हाई-फैट डाइट होती है। यह कार्बोहाइड्रेट के सेवन को सीमित करता है और उन्हें फैट से बदल देता है। साथ ही साथ यह शरीर को कीटोसिस की स्थिति में डाल देता है, जिसमें यह ईंधन के लिए कार्ब्स की बजाय फैट का उपयोग करता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए कीटो डाइट को फायदेमंद माना जाता है। दरअसल कीटोजेनिक डाइट मुख्य रूप से वजन घटाने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होती है। कीटो डाइट में मांस-मछली और लो कार्ब सब्जियों को शामिल किया जाता है। साथ ही सी फूड, चिकन, मीट, मछली, अंडा, केल, पत्तागोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली, शिमला मिर्च, टमाटर आदि भी शामिल किया जाता है।

ऐसे में अगर आप वेजिटेरियन हैं और कीटो डाइट से वजन घटाना चाह रहे हैं तो आप फल, सब्जी और नट्स को आप डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। दरअसल फल, सब्जी, नट्स और सीड्स को खाकर आसानी से मोटापा कम किया जा सकता है। आप अपनी डाइट में सीड्स, ड्रायफ्रूट्स, एवोकाडो, सब्जियां और फल शामिल करें। इससे आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story