×

Weight Loss Diet Chart in Winter: सर्दियों में आसान है वजन घटाना, बस इन चीज़ों का जरूर करें सेवन

Weight Loss Diet Chart in Winter: वजन घटाने के लिए सही खानपान होना जरूरी है। सही डाइट से वजन कम करना आसान हो जाता है। ज्यादा फैट, तेल या घी खाने से वजन बढ़ जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 13 Dec 2022 2:24 AM GMT
Winter diet for weight Loss
X

Weight Loss in Winter (Image: Social Media)

Weight Loss Diet Chart in Winter: वजन घटाने के लिए सही खानपान होना जरूरी है। सही डाइट से वजन कम करना आसान हो जाता है। ज्यादा फैट, तेल या घी खाने से वजन बढ़ जाता है। ऐसे में लोग एक्सरसाइज या योगा का सहारा लेते हैं वजन को नियंत्रित रखने के लिए। हालांकि सर्दियों के मौसम में वजन कम करना आसान होता है क्योंकि सर्दी के मौसम में कई ऐसी फल या सब्जियां मिलती हैं, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। तो आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए सर्दियों में किस चीज का सेवन करें:

सर्दियों में वजन कम करने के लिए इन चीज़ों का करें सेवन (Weight Loss Tips in Winter)

गाजर (Carrot)

सर्दियों में आप गाजर का सेवन कर वजन को कम कर सकते हैं क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बार-बार भूख लगने की समस्या को दूर करने में मददगार है। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप बार-बार खाने की आदत से बचेंगे।


इससे आपको अपना वजन नियंत्रण में रखना काफी आसान हो जाएगा। गाजर में कैलोरी भी काफी कम होने से यह मोटापे को कम करने में मददगार होता है।

चुकंदर (Beetroot)

अगर आप सर्दियों में अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो रोजाना चुकंदर का जूस पीएं क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है। दरअसल यह वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। साथ ही चुकंदर शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है।

अमरूद (Guava)

सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं तो अमरूद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अमरूद सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र में सुधार तो करते ही हैं, साथ ही वजन घटाने में भी काफी कारगर हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सर्दियों में रोजाना अमरूद का सेवन करें।

मेथी (Fenugreek)

सर्दियों में वजन को कंट्रोल में रखने के लिए आप अपनी डाइट में मेथी को शामिल जरूर कर सकते हैं। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को सही रखने के साथ साथ वजन कम करने में भी मदद करता है। वजन कम करने के लिए आप सुबह-सुबह मेथी के बीज का सेवन करें। दरअसल यह हर तरह से सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story