×

Weight Loss Tips: तेजी से कम करना है वजन तो करें करी पत्ता का सेवन

Weight Loss Tips in Hindi: वजन कम करने के लिए दवाइयों से लेकर कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाएं जाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग स्मूदी या हर्बल ड्रिंक्स को भी लेना पसंद करते हैं।

Anupma Raj
Published on: 4 Aug 2022 1:50 AM GMT
Benefits of Curry Leaves for Health
X

Curry Leaves (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Weight Loss Tips in Hindi: वजन कम करने के लिए दवाइयों से लेकर कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाएं जाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग स्मूदी या हर्बल ड्रिंक्स को भी लेना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वजन कम करने के लिए करी पत्ता का सेवन कर सकते हैं। करी पत्ता का सेवन भी वजन कम करने में मदद करता है।

दरअसल साउथ इंडियन व्यंजनों में एक अनोखा स्वाद और सुगंध जोड़ने वाला कड़ी पत्ता आपके शरीर में भी एक्स्ट्रा फैट को बढ़ने से रोकने में मददगार है। अगर आप वेट लॉस कर रहें हैं, तो इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। कड़ी पत्ता अपने औषधीय गुणों के कारण आज पूरे भारत में लोकप्रिय है। इसकी खुशबू खाने का ज़ायका बढ़ा देती है। कड़ी पत्ता ने कई सारे भारतीय व्यंजनों में अपना जगह बना लिया है। दरअसल करी पत्ते को रोज चबाने या खाने से शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। इसकी पत्तियां शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने, अधिक कैलोरी बर्न करने और वसा के संचय से बचने में मदद करती हैं, जिसके कारण वजन कम होता है। करी पत्‍ते में आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन बी, अमीनो एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड आदि पाए जाते हैं। यह स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी जबरदस्त फायदेमंद हैं। करी पत्ता के सेवन से कई बीमारियों में राहत मिलती है।

करी पत्ता का सेवन आप दो तरह से कर सकते हैं

करी पत्ते का जूस

सबसे पहले इसके लिए 20-30 करी पत्ते और एक गिलास पानी लें। फिर इसे एक ब्लेंडर में डालकर 30-40 सेकेंड के लिए या पत्तियों के अच्छी तरह मिक्स होने तक ब्लेंड करें। अब इसे छान कर पी लें। आप चाहें तो इसमें पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं। दरअसल यह एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है, जो पाचन में सहायता करता है। इसे रोज सुबह पीने से शरीर को एनर्जी भी मिलती है। वेट कम करने के लिए आपको इसका रोजाना सेवन करना होगा। आपको परिणाम देखने के लिए धैर्य रखना होगा। आप इसे और हेल्दी बनाने के लिए इसमें पालक या अजवाइन भी मिला सकते हैं।

करी पत्ता का पानी

वजन घटाने के लिए करी पत्ते का उपयोग करने का दूसरा तरीका यह है कि आप इसके पानी का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाना काफी आसान है। इसे बनाने के लिए आप 10 से 20 करी पत्ते लें और उन्हें थोड़े से पानी में उबाल लें। फिर इन पत्तियों को हटाने के लिए पानी को छान लें। आप चाहें तो कुछ स्वाद के लिए नींबू या शहद भी मिला सकते हैं। बेहतर परिणामों पाने के लिए इसे सुबह खाली पेट पीना चाहिए।

करी पत्ता सिर्फ वजन ही कम नहीं करता बल्कि अन्य कई बीमारियों में भी लाभदायक है, जैसे:

हार्ट अटैक का खतरा करें कम

डायबिटीज की समस्या में राहत

घाव और जलन में राहत

बालों के लिए फायदेमंद

एनीमिया में लाभदायक

डायरिया से बचाव

स्किन के लिए लाभकारी

मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story