×

Weight Loss Tips: जानें वजन कम करने के लिए कितनी देर करें Exercise

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अक्सर कई विकल्पों को अपनाने के बाद भी निराशा हाथ लग जाती है। इसलिए क्योंकि हम सभी अनजाने में कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं जिससे वजन कम नहीं होता।

Anupma Raj
Published on: 3 Aug 2022 2:02 AM GMT
Tips for Weight Loss
X

Weight Loss Exercise (Image: Social Media)

Weight Loss Exercise Tips: वजन कम करने के लिए अक्सर कई विकल्पों को अपनाने के बाद भी निराशा हाथ लग जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर हम सभी अनजाने में कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं जिससे वजन कम नहीं होता। इनमें से एक हैं एक्सरसाइज का समय। जी हां, वजन कम करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि कितनी देर एक्सरसाइज करना मददगार होगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कितनी देर करें Exercise

हालांकि फिटनेस के शौकीन लोगों के अलावा वजन कम करने वाले लोग भी एक्सरसाइज करते हैं। वजन कम करने के लिए घंटो एक्‍सरसाइज या बहुत कम एक्‍सरसाइज का कोई महत्व नहीं है। वजन घटाने के लिए सही डाइट के साथ सही एक्‍सरसाइज दोनों जरूरी है। ऐसे कई लोग भी हैं जो बहुत कम एक्‍सरसाइज करते हैं और यह सोचते हैं कि इससे वजन कम हो जाएगा। जो सच नहीं है, बहुत कम एक्‍सरसाइज करने का मतलब है आप अपना समय बर्बाद कर रहें हैं और बहुत अधिक एक्‍सरसाइज करके आप अपनी मांसपेशियों को तनावग्रस्त कर रहें हैं। ऐसे में आपको कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए इसकी जानकारी होनी बेहद जरूरी है।

अगर आप सिर्फ फिटनेस के लिए वर्कआउट करना चाहते हैं तो इसके लिए दिन में कम से कम 30 मिनट का वॉक जरूर करें। इसके अलावा आपको हफ्ते में 150 से 200 मिनट वॉक करना जरूरी है। इससे बॉडी फ्लैक्सिबल बनती है और एक्टिव रहती है। साथ ही फिटनेस के लिए आपको 30 से 35 मिनट डेली वॉक जरूरी है।

जबकि अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो ऐसा नहीं कि आप अपने शरीर को तकलीफ देकर वजन घटाने का प्रयास करें। दरअसल वजन घटाने के लिए आप हर हफ्ते 150 से 250 मिनट की HIT यानि कि हाई इंटेसिटी ट्रेनिंग और मध्‍यम एक्‍सरसाइज करें। वजन घटाने (Weight Loss) के लिए आपको रोज का वर्कआउट रूटीन तैयार करना चाहिए। रोजाना आप 25-35 मिनट की एक्‍सरसाइज करें, यह आपको वजन कम करने में मदद करेगा। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति अपने कैलोरी में मामूली कटौती करना चाहता है, तो उसके लिए भी प्रति सप्ताह 150 मिनट से 250 मिनट तक व्यायाम करना जरूरी है क्योंकि इससे वह अधिक तेज़ी से कैलोरी बर्न कर अपना वजन कम कर पाएगा।


वजन घटाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम ही जाएं। आप खुद से कुछ एक्‍सरसाइजों की मदद से अपने वजन को कम कर सकते हैं। जिसमें साइकलिंग, दौड़ना, तैरना आदि जैसी अन्य गतिविधियाँ शामिल हैं। इसके अलावा आप सप्ताह में लगभग 500 ग्राम कैलोरी बर्न करने के लिए आप रनिंग के विकल्प को चुन सकते हैं, जो प्रति दिन 40 मिनट हो। इसके अलावा आप ब्रिस्‍क वॉकिंग के लिए प्रति दिन 2 घंटे, स्‍वीमिंग के लिए प्रति दिन 40 मिनट, बाइकिंग के लिए प्रति दिन 1 घंटा और एरोबिक व्यायाम के लिए प्रतिदिन 1 घंटा का समय चुन सकते हैं। इस प्लान को फॉलो कर आप आसानी से 500 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। दरअसल एक्सरसाइज करने का समय भी वजन कम करने में बहुत अहम रोल निभाता है। इसपर ध्यान देना जरूरी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story